.

देश की सबसे अमीर क्षेत्रीय पार्टी है समाजवादी पार्टी, दूसरे स्थान पर टीडीपी

देश की 32 क्षेत्रीय पार्टियों में उत्तर प्रदेश की समाजवादी पार्टी (एसपी) 82.76 करोड़ रुपये की घोषित आय के साथ भारत की सबसे धनी पार्टी है।

News Nation Bureau
| Edited By :
22 May 2018, 07:48:33 PM (IST)

नई दिल्ली:

देश की 32 क्षेत्रीय पार्टियों में उत्तर प्रदेश की समाजवादी पार्टी (एसपी) 82.76 करोड़ रुपये की घोषित आय के साथ भारत की सबसे धनी पार्टी है। हालांकि समाजवादी पार्टी ने आय से 64.34 करोड़ अधिक खर्च की बात कही है।

मंगलवार को असोसिएशन फॉर डेमोक्रैटिक रिफॉर्म्स ने क्षेत्रीय पार्टियों की आय से जुड़ी एक रिपोर्ट जारी की है।

इसके अनुसार समाजवादी पार्टी पहले स्थान पर तो दूसरे स्थान पर तेलुगू देशम पार्टी (टीडीपी) काबिज है। तेलुगू देशम पार्टी की घोषित आय 72.92 करोड़ रुपये है। वहीं एआईएडीएमके 48.88 करोड़ रुपये की आय के साथ तीसरे स्थान पर है।

इस रिपोर्ट के अनुसार वित्तीय वर्ष 2016-17 में 32 क्षेत्रीय पार्टियों की कुल आय 321.03 करोड़ रुपये रही। इसके अनुसार 14 पार्टियों का दावा है कि उनकी आय में गिरावट आई है और 13 ने आय में वृद्धि की बात कही है।

हालांकि पांच क्षेत्रीय दलों ने निर्वाचन आयोग में अपना आयकर रिटर्न जमा नहीं किया है।

और पढ़ें: मोदी सरकार का ऐलान, उड़ान में हुई देरी तो एयरलाइन्स कंपनियां यात्रियों को देंगी मुआवजा

इसमें भारतीय राष्ट्रीय लोकदल, महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी, जम्मू एवं कश्मीर पीपल्स डेमोक्रैटिक पार्टी, ऑल इंडिया युनाइटेड डेमोक्रैटिक फ्रंट व केरल कांग्रेस मणि शामिल हैं।

ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन व जनता दल सेक्युलर ने घोषणा कर बताया है कि उनकी संबंधित आय का 87 फीसदी से ज्यादा खर्च नहीं हुआ है, जबकि टीडीपी ने कहा कि उसकी आय का 67 फीसदी बचा हुआ है।

डीएमके ने अपनी आय से 81.88 करोड़ रुपये ज्यादा खर्च होने की घोषणा की है जबकि समाजवादी पार्टी व एआईएडीएमके ने अपने आय से 64.34 करोड़ रुपये व 37.89 करोड़ रुपये ज्यादा खर्च होने की जानकारी दी है।

गौरतलब है कि इन 32 के अलावा 16 क्षेत्रीय पार्टियों की आय की जानकारी की रिपोर्ट उपलब्ध नहीं है। इसमें आम आदमी पार्टी, नैशनल कांफ्रेंस व राष्ट्र जनता दल शामिल हैं।

और पढ़ें: NPA से हलकान हुआ देश का सबसे बड़ा बैंक SBI, चौथी तिमाही में 7700 करोड़ रुपये का रिकॉर्ड घाटा

(IANS इनपुटस के साथ)