.

पाक में घुसकर आतंकियों को मात देकर लौटे अभिनंदन कश्मीर घाटी से हटाए गए, वीर चक्र से होंगे सम्मानित

श्रीनगर एयरबेस से हटाए गए विंग कमांडर अभिनंदन, जानें क्या रही है वजह

News Nation Bureau
| Edited By :
20 Apr 2019, 07:44:45 PM (IST)

नई दिल्ली:

पाकिस्तान में घुसकर आतंकवादियों को मात देने वाले भारत के वीर सपूत विंग कमांडर अभिनंदन (Wing Commander Abhinandan Varthaman) को श्रीनगर से हटाकर एक महत्वपूर्ण स्थान पर तैनात किया गया है. बताया जा रहा है कि अभिनंदन को किसी महत्वपूर्ण स्थान पर तैनात करने का कोई बड़ा कारण है. वहीं, एयरफोर्स द्वारा अभिनंदन को वीरता पुरस्कार 'वीर चक्र' देने की सिफारिश की गई है.

बता दें कि पाकिस्तान में आतंकवादियों को मार गिराने के बाद सुर्खियों में आए थे. हवाई हमले के दौरान अभिनंदन पाकिस्तान की चंगुल में फंस गए थे, लेकिन पाकिस्तान को 48 घंटे के अंदर उन्हें छोड़ना पड़ा था. भारतीय वायुसेना ने विंग कमांडर की सुरक्षा को लेकर उन्हें कश्मीर घाटी से हटा दिया है. उन्हें पश्चिमी क्षेत्र के एक महत्वपूर्ण एयरबेस में तैनात किया गया है. हालांकि, अभिनंदन की किस एयरबेस में तैनानी की गई इसकी कोई जानकारी नहीं दी गई है.

IAF recommending Wg Cdr Abhinandan for wartime gallantry award 'Vir Chakra'

Read @ANI Story | https://t.co/EZh7ETO69H pic.twitter.com/Ae9mh52QEB

— ANI Digital (@ani_digital) April 20, 2019

यह भी पढ़ें ः अभिनंदन को वीरता के लिए दिया जा सकता है वीर चक्र, बालाकोट एयर स्ट्राइक में शामिल पायलटों को भी मिलेगा वायु सेना मेडल

बता दें कि एयर स्ट्राइक के दौरान विंग कमांडर श्रीनगर में तैनात थे. वहीं, प्रबल संभावना है कि विंग कमांडर अभिनंदन बहुत जल्द फिर से लड़ाकू विमान उड़ाने लगेंगे. हालांकि इस बारे में अंतिम निर्णय इंस्टीट्यूट ऑफ एयरोस्पेस मेडिसिन विभाग लेगा, जहां अभिनंदन को अंतिम स्वीकृति से पहले कई स्वास्थ्य परीक्षणों से गुजरना होगा. यही नहीं, भारतीय वायु सेना से जुड़े सूत्र बताते हैं कि एफ-16 (F-16) को मिग से मार गिराने जैसी वीरता दिखाने के लिए अभिनंदन को वीर चक्र या शौर्य चक्र से भी सम्मानित किया जा सकता है.