.

सबसे बड़ा मुद्दा : क्या सीट बंटवारे की वजह से नहीं बन पाएगा महागठबंधन?

2019 लोक सभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को हराने के लिए विपक्षी पार्टियों की गोलबंदी गठबंधन की शक्ल ले पाने से पहले ही विवादों में घिरता दिख रहा है।

News Nation Bureau
| Edited By :
17 Sep 2018, 09:01:53 PM (IST)

नई दिल्ली:

2019 लोक सभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को हराने के लिए विपक्षी पार्टियों की गोलबंदी गठबंधन की शक्ल ले पाने से पहले ही विवादों में घिरता दिख रहा है। जी हां, सियासी गलियारे में जैसे कयास लगाए जा रहे थे, ठीक वैसे ही सीट बंटवारे को लेकर ही गठबंधन का पेच फंसता दिख रहा है। इसकी शुरुआत बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) की सम्मानजनक सीटों की मांग के बाद हुई है। बीएसपी अध्यक्ष मायावती ने रविवार को कहा था कि वह गठबंधन के खिलाफ नहीं हैं, लेकिन वह तभी इसमें शामिल होंगी, जब उनकी पार्टी को उन राज्यों में सम्मानजनक सीटें मिलेंगी, जहां वह कमजोर है। ऐसे में सवाल यह है कि क्या सीट बंटवारे पर विपक्षी पार्टियों में सहमति बनेगी और क्या 2019 में बीजेपी एक मजबूत चुनौता मिल पाएगी? क्या सीट बंटवारे की वजह से नहीं बन पाएगा महागठबंधन?

इसी मुद्दे पर आज अपने पसंदीदा चैनल न्यूज स्टेट (उत्तर प्रदेश/उत्तराखंड) पर शाम 08:30 बजे देखिए 'सबसे बड़ा मुद्दा' में बड़ी बहस और आप भी चैनल के ट्विटर और फेसबुक हैंडल के जरिए अपने सवालों को उठा सकते हैं।

बीएसपी उत्तर प्रदेश की 80 लोक सभा सीटों में आधे से ज्यादा पर अपना दावा कर रही है। ऐसे में गठबंधन के दूसरे दलों समाजवादी पार्टी (सपा) और राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) के लिये ज्यादा कुछ बचता नहीं है। कांग्रेस ने भी इशारों-इशारों में मायावती का बात का समर्थन कर ये जता दिया कि उसको नजरअंदाज करना भारी पड़ेगा।

2014 के लोक सभा चुनाव में बीजेपी से मिली करारी शिकस्त के बाद विपक्ष ने हराने के लिए पहले भी हाथ मिलाने की कोशिशें कर चुकी है। यूपी के उपचुनावों में एकजुट विपक्ष ने बीजेपी को हराया भी था।

और पढ़ें : देना बैंक, विजया बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा के विलय की घोषणा, होगा भारत का तीसरा सबसे बड़ा बैंक

इस साल उत्तर प्रदेश के गोरखपुर, फूलपुर और कैराना सीटों पर हुए उपचुनावों में बीजेपी को विपक्ष के हाथों करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा था। लेकिन अब सीटों को लेकर खींचतान बीजेपी विरोधी मोर्चा बनाने की कोशिशों पर फिलहाल भारी पड़ती दिख रही है। जुड़िए इसी मुद्दे पर न्यूज स्टेट पर रात 08:30 बजे अनुराग दीक्षित के साथ।