.

यूपी एटीएस डार्क वेब, क्रिप्टो अपराध मामलों पर करेगा ध्यान केंद्रित

यूपी एटीएस डार्क वेब, क्रिप्टो अपराध मामलों पर करेगा ध्यान केंद्रित

IANS
| Edited By :
31 Dec 2021, 11:10:01 AM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश का आतंकवाद निरोधी दस्ता (एटीएस) साइबर अपराध की चुनौतियों का सफलतापूर्वक सामना करने और ड्रोन के अभियानों से निपटने के उद्देश्य से नोएडा में एक अत्याधुनिक केंद्र स्थापित करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) मुकुल गोयल ने कहा कि पुलिस की सभी शाखाओं में जांच में सुधार के लिए प्रौद्योगिकी पर ध्यान केंद्रित किया गया है।

डीजीपी ने कहा, एटीएस में, हमने डार्क वेब और क्रिप्टो अपराध जांच पर ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया है, जिसके लिए राष्ट्रीय फोरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय ने जांचकर्ताओं के साथ कई वेबिनार भी आयोजित किए हैं।

गोयल ने कहा कि राज्य पुलिस में एटीएस विंग की स्थापना के बाद पहली बार 2021 में विशेष आर्थिक विश्लेषण विंग (ईएडब्ल्यू) और वित्तीय खुफिया इकाई (एफआईयू) को शामिल किया गया है।

उन्होंने कहा कि एटीएस के अधिकारियों को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा बैंक धोखाधड़ी, कॉर्पोरेट धोखाधड़ी की जांच और डिजिटल साक्ष्य इकट्ठा करने से संबंधित मामलों में प्रशिक्षण भी प्रदान किया जा रहा है।

पुलिस प्रमुख ने चीनी गिरोह का भंडाफोड़ करने, उत्तर प्रदेश में बांग्लादेशियों, रोहिंग्या नागरिकों के अवैध प्रवेश और एक्यूआईएस आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़ करने में यूपी एटीएस की भूमिका की भी सराहना की, जिसे एटीएस ने चालू वर्ष में अल कायदा का सहायक होने का दावा किया था।

पुलिस महानिरीक्षक, एटीएस, जी.के. गोस्वामी ने कहा कि चालू वर्ष में एटीएस द्वारा करीब 12 मामले दर्ज किए गए।

उन्होंने कहा, हमने 123 लोगों को गिरफ्तार किया है, जो विभाग की स्थापना के बाद से एक रिकॉर्ड है।

गोस्वामी ने कहा कि उत्तर प्रदेश एटीएस आरोपियों के खिलाफ ब्लू और येलो कॉर्नर नोटिस हासिल करने वाली पहली इकाई है।

एटीएस टीमों ने नई दिल्ली, महाराष्ट्र, गुजरात, तेलंगाना, कर्नाटक और हरियाणा से गिरफ्तारियां की हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.