.

2030 तक भुखमरी मुक्त भारत के लक्ष्य की दिशा में आगे बढ़ी सरकार

2030 तक भुखमरी मुक्त भारत के लक्ष्य की दिशा में आगे बढ़ी सरकार

IANS
| Edited By :
21 Aug 2021, 07:20:01 PM (IST)

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने 2030 तक शून्य भुखमरी के लक्ष्य को हासिल करने की तैयारी की है। इसके लिए भुखमरी मुक्त पंचायत और भुखमरी मुक्त भारत अभियान पर सरकार जोर दे रही है। आजादी का अमृत महोत्सव के तहत पंचायती राज मंत्रालय इस सिलसिले में 23 अगस्त को को एक राष्ट्रीय वेबिनार आयोजित करेगा, जिसमें भारत को 2030 तक भुखमरी मुक्त बनाने पर चर्चा होगी। इस वेबिनार का उद्घाटन पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह करेंगे।

दिन भर चलने वाले वेबिनार में भुखमरी से लड़ने में भारत की स्थिति को लेकर चर्चा होगी, साथ ही केंद्र और राज्य सरकारों की ओर से भुखमरी को खत्म करने के लिए की दिशा में चलाई गई योजनाओं की जानकारी दी जाएगी। यह वेबिनार क्षमता निर्माण में मदद करेगी और उन्हें 2030 तक भुखमरी मुक्त पंचायत और इस तरह भुखमरी मुक्त भारत सुनिश्चित करने के लिए स्थानीय स्तर पर कार्रवाई करने में सक्षम बनाएगी।

सुबह 10:00 बजे से शुरू होने वाले वेबिनार में दुनिया में भुखमरी से लड़ने को लेकर भारत की स्थिति पर चर्चा के अलावा खाद्य उत्पादन और खाद्य सुरक्षा की पर्याप्तता, सतत कृषि उत्पादन, सार्वजनिक वितरण, खाद्य उत्पादन में कमी और प्रसंस्करण हानि, पोषण सुरक्षा एवं 2030 तक शून्य भुखमरी के लक्ष्य की प्राप्ति पर असर डालने वाले तकनीकी समाधानों का लाभ उठाने जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा होगी।

विश्व खाद्य कार्यक्रम, संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) के प्रतिनिधि, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग और खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय तथा भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार के कार्यालय जैसे केंद्रीय मंत्रालयों के प्रतिनिधि वेबिनार में मुख्य वक्ता होंगे।

वेबिनार में तीनों स्तरों के पंचायतों के बड़ी संख्या में हिस्सा लेने की उम्मीद है। राज्य और केंद्र शासित क्षेत्रों के पंचायती राज विभागों के अधिकारी वेबिनार में भाग लेंगे क्योंकि कुछ राज्यों व केंद्र शासित क्षेत्रों के पंचायती राज मंत्रियों के अपने राज्य व केंद्र शासित क्षेत्र का नेतृत्व करने की उम्मीद है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.