.

मोदी सरकार का युनिवर्सिटी टीचरों को दिवाली गिफ़्ट, शिक्षकों को मिलेगा 7वें वेतन आयोग का लाभ

केंद्र सरकार ने केंद्रीय विश्वविद्यालयों और वहां पढ़ाने वाले शिक्षकों को दिवाली का तोहफा दिया है। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर शिक्षकों के लिए इस तोहफे का ऐलान किया है।

News Nation Bureau
| Edited By :
12 Oct 2017, 06:16:56 AM (IST)

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार ने राज्य विश्वविद्यालयों और कॉ़लेजों के शिक्षकों को दिवाली का तोहफा दिया है। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने केंद्रीय कैबिनेट की बैठक के बाद ऐलान किया है कि राज्य विश्वविद्यालयों और कॉलेजों के शिक्षकों को 7वें वेतन आयोग का लाभ दिया जाएगा। 

केंद्र सरकार ने फैसला लिया है कि सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों का लाभ राज्य विश्वविद्यालयों और कॉलेजों के 7.51 लाख अध्यापकों को लाभ मिलेगा।

इस फैसले के बाद इन शिक्षकों को पूरा अरियर मिलगा। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री जावडेकर ने कहा, 'इससे 329 राज्य विश्वविद्यालय और 12,912 कॉलेजों के शिक्षकों को फायदा होगा। ये फैसला 1 जनवरी 2016 से लागू होगा।' 

7.51 lakh teachers in universities to get benefits of 7th Pay Commission. We must attract talent into academics: Prakash Javadekar pic.twitter.com/RcaoJrK13B

— ANI (@ANI) October 11, 2017

मानव संसाधन मंत्री ने बताया कि शिक्षकों के वेतन में अलग-अलग श्रेणियों में 10 हजार से 50 हजार रुपये तक का इजाफा हुआ है। यह वेतन वृद्धि 22 प्रतिशत से लेकर 28 प्रतिशत के बीच है। 

और पढ़ें: मोदी सरकार 3 लाख युवाओं को ऑन-जॉब ट्रेनिंग के लिए भेजेगी जापान

 

बैठक के बाद जारी एक बयान में कहा गया, 'समीक्षा के बाद केंद्रीय सहायता प्राप्त 119 टेक्निकल संस्थानों जैसे- आईआईटी, आईआईएससी, आईआईएम, आआईएसईआर, आईआईआईटी और एनआईटीआईई के शिक्षकों को भी इसका लाभ मिलेगा।'

उन्होंने बताया कि केंद्रीय संस्थानों के शिक्षकों की वेतन वृद्धि से केंद्र पर सालाना 1,400 करोड़ रुपये का भार पड़ेगा जबकि राज्य विश्वविद्यालयों और कॉलेजों के शिक्षकों की वेतन वृद्धि पर सालाना 8,400 करोड़ रुपये का भार पड़ेगा।

और पढ़ें: राहुल ने कहा, 'मोदी ने नोटबंदी से काले धन को सफेद करने में मदद की'