.

UK के विदेश सचिव डॉमिनिक रैब ने PM मोदी से की मुलाकात, इन बातों पर हुई चर्चा

UK के विदेश सचिव डॉमिनिक रैब ने PM मोदी से की मुलाकात, इन बातों पर हुई चर्चा

News Nation Bureau
| Edited By :
16 Dec 2020, 05:32:02 PM (IST)

नई दिल्ली:

ब्रिटेन के विदेश सचिव डॉमिनिक रैब ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की इस मुलाकात में भारत-ब्रिटेन साझेदारी के विभिन्न पहलुओं को लेकर बातचीत हुई. विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने बताया कि, ब्रिटेन के विदेश सचिव डॉमिनिक रैब ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से चर्चा की. हमारी रणनीतिक साझेदारी के विभिन्न पहलुओं को शामिल किया गया.

इसके पहले मंगलवार को रैब ने पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावडे़कर से मुलाकात की थी, जहां उन्होंने कहा कि ब्रिटेन जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए भारत के साथ मिलकर काम करेगा. इसके अलावा उन्होंने विदेश सचिव ने विदेश मंत्री एस जयशंकर से भी मुलाकात की, जहां दोनों ने भारत-ब्रिटेन साझेदारी के लिए COVID के बाद ब्रेक्सिट दुनिया में अवसरों पर चर्चा की थी. 

UK Foreign Secretary @DominicRaab called on PM @narendramodi.
Discussions covered various facets of our strategic partnership. pic.twitter.com/WwQMAblrmF

— Anurag Srivastava (@MEAIndia) December 16, 2020

डॉमिनिक रैब ने कहा कि यूके और भारत दोनों देशों के बीच एक मजबूत रक्षा साझेदारी बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं जो आतंकवाद, समुद्री सुरक्षा और गोपनीयता जैसे साझा मुद्दों से निपटने में मदद करेगा.  हम अपनी आर्थिक साझेदारी को और गहरा करना चाहते हैं – हमारे बीच पहले से ही एक मजबूत व्यापार संबंध है. कोरोना महामारी से पहले वर्ष में, भारत और ब्रिटेन के बीच द्विपक्षीय व्यापार 11 प्रतिशत की दर से बढ़ा है. डॉमिनिक रैब ने भारत-ब्रिटेन मंत्रिस्तरीय वार्ता के बाद एक संयुक्त बयान में कहा, एक अन्य स्तर तक – एक हरे और उन्नत व्यापार साझेदारी की दिशा में काम करना है.