.

तमिलनाडु जारी करेगा रिलीज लेटर, मुक्त कराए गए बंधुआ मजदूरों को मिलेगा अंतरिम मुआवजा

तमिलनाडु जारी करेगा रिलीज लेटर, मुक्त कराए गए बंधुआ मजदूरों को मिलेगा अंतरिम मुआवजा

IANS
| Edited By :
02 Apr 2022, 04:50:01 PM (IST)

चेन्नई: तमिलनाडु श्रम विभाग ने रिलीज लेटर जारी करने और 2020 में कार्यकर्ताओं द्वारा विरुधुनगर पेपर मिल से छुड़ाए गए बंधुआ मजदूरों को 20,000 रुपये के अंतरिम मुआवजे को मंजूरी देने के लिए कार्यवाही शुरू कर दी है।

यह मद्रास उच्च न्यायालय द्वारा बंधुआ मजदूरों को बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले सामाजिक कार्यकर्ता एम. अरोकियासामी ब्रिटो द्वारा दायर एक जनहित याचिका पर श्रम विभाग को नोटिस जारी करने के बाद आया है।

बंधुआ मजदूरी प्रणाली (उन्मूलन) अधिनियम 1976 और बंधुआ मजदूरों के पुनर्वास के लिए केंद्रीय क्षेत्र की योजना, 2016 के अनुसार, राज्य सरकार को मजदूरों को उनकी रिहाई के 24 घंटे के भीतर रिलीज सर्टिफिकेट और 20,000 रुपये की अंतरिम मुआवजा राशि जारी करनी होगी। हालाँकि, अरोकियासामी ब्रिटो ने अपनी याचिका में कहा कि उन्होंने जिला कानूनी सेवा प्राधिकरण के अधिकारियों और विरुधुनगर पुलिस अधिकारियों के साथ, दिसंबर 2020 में विरुधुनगर जिले के शिवकासी में एक पेपर मिल से छत्तीसगढ़ के 33 मूल निवासियों को बचाया था और उन्हें घर भेज दिया था।

तमिलनाडु में बंधुआ मजदूरी, बाल श्रम और मानव तस्करी के खिलाफ काम करने वाले कई गैर-लाभकारी संगठनों के एक गठबंधन स्वतंत्रता के लिए चिल्लाओ के संयोजक और सामाजिक कार्यकर्ता ने कहा कि श्रम विभाग ने आज तक न तो रिलीज लेटर जारी किया है और न ही इन मजदूरों को कोई मुआवजा दिया है।

ब्रिटो ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा, मैंने इस मामले के खिलाफ मद्रास उच्च न्यायालय में एक जनहित याचिका दायर की है और अदालत ने तमिलनाडु राज्य श्रम विभाग को नोटिस दिया है।

न्यायमूर्ति परेश उपाध्याय और न्यायमूर्ति आर. विजयकुमार की ओर से पेश मद्रास उच्च न्यायालय की मदुरै पीठ ने शुक्रवार को श्रम विभाग को नोटिस जारी किया था और मामले को 18 अप्रैल तक के लिए स्थगित कर दिया था।

सामाजिक कार्यकर्ताओं ने विरुधुनगर जिले के शिवकाशी में पेपर फैक्ट्री के मालिक के चंगुल से 29 पुरुषों, 2 महिलाओं और 2 बच्चों सहित 33 बंधुआ मजदूरों को छुड़ाया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.