.

दिल्ली समेत चार राज्यों में आ सकता है आंधी-तूफ़ान, गृह मंत्रालय ने किया अलर्ट

दिल्ली और इससे सटे कुछ इलाकों में अगले दो घंटों में बारिश के साथ आंधी-तूफान आने की संभावना है।

News Nation Bureau
| Edited By :
06 May 2018, 04:51:59 PM (IST)

नई दिल्ली:

दिल्ली और इससे सटे कुछ इलाकों में अगले दो घंटों में बारिश के साथ आंधी-तूफान आने की संभावना है।

मौसम विभाग ने दिल्ली, फरीदाबाद , बल्लबगढ़ , खुर्जा , ग्रेटर नोएडा, बिजनौर और बुलंदशहर में अगले दो घंटे में आंधी-तूफ़ान आने की चेतावनी जारी की है। इसके अलावा अगले 48 - 72 घंटे पंजाब में भी बारिश और तेज़ हवाएं चलने की संभावना है।

मौसम विभाग के निर्देशक मनमोहन सिंह ने कहा, 'कई राज्यों में 6-8 मई को बारिश होने की संभावना है। शिमला, सोलन , हमीरपुर , मंडी , कांगड़ा और ऊना के कई जिलों में तेज़ हवाएं और तूफ़ान की चेतावनी जारी कर दी गई है।'

अगले दो घंटों में दिल्ली और इससे सटे इलाकों में बारिश के साथ तूफान आने के संभावना है। मौसम विभाग ने यह चेतावनी जारी की।

Thunderstorm with rain to occur over some places of Delhi and adjoining regions including Faridabad, Ballabhgarh, Khurja, Greater Noida and Bulandshahr during next two hours: India Meteorological Department pic.twitter.com/4YRYhSkpge

— ANI (@ANI) May 6, 2018

गृह मंत्रालय ने कहा कि कल देश के 13 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों में तूफान, बारिश और ओलावृष्टि होने की संभावना है।

जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में अलग-अलग जगहों में बारिश के साथ तूफान आ सकता है, जबकि उत्तराखंड और पंजाब में अलग-अलग स्थानों पर तेज हवाओं के साथ आंधी की संभावना हैं।

इसके अलावा असम, मेघालय, नागालैंड , मणिपुर , मिजोरम और त्रिपुरा में भी भारी बारिश हो सकती है।  कश्मीर, उत्तराखंड , हिमाचल प्रदेश,पंजाब , हरियाणा , चंडीगढ़ , दिल्ली और पश्चिम उत्तर प्रदेश में आंधी आने की संभावना है। 

 और पढ़ें: कर्नाटक चुनाव: येदियुरप्पा की धमकी, कहा- जो वोट नहीं दें, उसके हाथ-पैर बांध कर लाइए और वोट डलवाइए

राजस्थान और यूपी में मचाई तबाही

राजस्थान के अलवर, धौलपुर व भरतपुर जिलों में आए शक्तिशाली धूल भरी आंधी और तूफान से 31 लोगों की मौत हो गई और 100 लोग घायल हो गए।

राज्य में आए तूफान में 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली जिससे पेड़ गिर गए, टेलीफोन सेवा, बिजली-पानी की आपूर्ति प्रभावित हुई और घरों को नुकसान पहुंचा है।

उत्तर प्रदेश के कई स्थानों में धूल भरी आंधी चलने और आकाशीय बिजली गिरने से 62 लोगों की मौत हो गई। मरने वालों में से 43 लोग आगरा से हैं। बुधवार रात को हुए इस घटना में अन्य 47 लोग घायल भी हो गए।

राज्य के विभिन्न जिलों में कुल 160 मवेशियों की भी मौत हो गई। मारे गए लोगों में से अधिकतर की जान धूल भरी आंधी चलने के बाद गिरी आकाशीय बिजली के कारण गई। तूफान के बाद भी कई जगहों पर बारिश हुई।

और पढ़ें: कर्नाटक चुनाव के लिए चुनाव प्रचार तेज़, पीएम मोदी आज ताबड़तोड़ चार रैलियां करेंगे संबोधित