.

2000 का नोट भी लोगों के लिए बन रहा मुसीबत,दुकानदार नया नोट लेने को तैयार नहीं

केंद्र सरकार के 500 और 1000 के पुराने नोट पर पाबंदी लगाने के बाद लोगों को हो रही मुश्किलें खत्म होने का नाम नहीं ले रही है

12 Nov 2016, 10:52:20 PM (IST)

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार के 500 और 1000 रुपये के पुराने नोट पर पाबंदी लगाने के बाद लोगों की मुश्किलें खत्म होने का नाम नहीं ले रही है। एक तरफ तो लोग बैंकों और एटीएम में कैश के लिए घंटों लाइन में लगे रहते हैं और फिर भी उन्हें नया नोट और कैश नहीं मिल पा रहा है।

वहीं दूसरी तरफ जिन लोगों ने काफी मशक्कत के बाद बैंक या एटीएम से 2000 रुपये के नए नोट निकाल भी लिए हैं उनके लिए भी मुश्किलें कम नहीं हो रही है। अभी बाजार में नए नोटों की कमी की वजह से ज्यादातर दुकानदार 2000 रुपये के नए नोट लेने से इनकार कर रहे हैं।

दुकानदारों का कहना है कि सरकार ने 500 और 1000 रूपये के पुराने नोट पर पांबदी लगा रखी है। ऐसे में अगर कोई ग्राहक 2000 रूपये के नए नोट लेकर आएगा और कुछ पैसे की ही खरीदारी करेगा तो हम उसे बाकी पैसे कैसे लौटाएंगे।

ऐसी समस्या दिल्ली में ही नहीं बल्कि देश के अधिकांश हिस्सों में हो रही है। दुकानदारों का कहना है कि सरकार को जल्द से जल्द 500 रूपये के नए नोटों को भारी संख्या में प्रचलन में लाना चाहिए ताकि लोग इसका इस्तेमाल कर पाएं। 

कैश की समस्या और अधिकांश एटीएम के ठीक से काम नहीं करने के सवाल पर देश के वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि अभी एटीएम के सामान्य रूप से काम करने में 2-3 हफ्ते का समय लग सकता है। एेसे में आने वाले दिनों में भी लोगों की मुश्किलें कम नहीं होंगी।