.

तेजस ने बीवीआर मिसाइल का किया सफल परीक्षण, ऑपरेशनल क्लियरेंस का तरफ एक कदम और

पूरी तरह से स्वदेश में निर्मित एलसीए फाइटर जेट तेजस को एक बड़ी सफलता मिली है जिसमें हवा से हवा में मार करने वाले बीवीआर मिसाइल का सफल परीक्षण किया है।

News Nation Bureau
| Edited By :
28 Apr 2018, 07:26:30 PM (IST)

नई दिल्ली:

पूरी तरह से स्वदेश में निर्मित एलसीए फाइटर जेट तेजस को एक बड़ी सफलता मिली है जिसमें हवा से हवा में मार करने वाले बियॉंड विजुएल रेंज (बीवीआर) मिसाइल का सफल परीक्षण किया है।

इससे उसकी सभी क्षमताओं का परीक्षण किया है और अपनी ऑपरेशनल क्लियरेंस की तरफ एक कदम और बढ़ गया।

रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि तेज के इस परीक्षण को गोवा के पास शुक्रवार को किया गया और इसने अपनी सभी ऑपरेशनल जरूरतों को पूरा कर लिया है।

इसके पहले तेजस को दूसरे हथियारों और दूसरे मिसाइलों के परीक्षणों को पास कर लिया है। भारतीय वायुसेना ने 40 तेजस मार्क-1 की मांग की है। जिसके लिये रिक्वेस्ट फॉर प्रपोज़ल (आरएफपी) भी एचएएल को जारी किया गया। इसके अलावा 50,000 करोड़ मूल्य के 83 एयरक्राफ्ट का ऑर्डर दिया है।

अधिकारियों ने कहा कि बीवीआर मिलाइलों के परीक्षण से अब तेजस के फाइनल ऑपरेशनल क्लियरेंस की मंजूरी मिल जाएगी जिसे एचएएल बना रहा है और डीआरडीओ ने विकसित किया है।

और पढ़ें: बीजेपी ने कहा, राहुल गांधी ने किया वंदे मातरम का अपमान

रक्षा मंत्रालय के बयान में कहा गया है, 'एलसीए डर्बी एयर टू एयर बीवीआर मिसाइल का परीक्षण किया है ताकि मारक सीमा बढ़ाई जा सके और एयरक्राफ्ट के सुरक्षित ऑपरेशन का भी प्रदर्शन किया जा सके।'

इस सफल परीक्षण पर रक्षा मत्री निर्मला सीतारमण ने डीएरडीओ और दूसरी एजेंसियों को बधाई दी है जिन्होंने तेजस के विकास में सहयोग दिया है।

और पढ़ें: मोदी-जिनपिंग मुलाकात: सीमा विवाद से लेकर आतंकवाद तक एक मत हुए भारत-चीन