.

वीगन पर स्विच करें: पेटा इंडिया का चमड़ा निर्यात परिषद से अनुरोध

वीगन पर स्विच करें: पेटा इंडिया का चमड़ा निर्यात परिषद से अनुरोध

IANS
| Edited By :
11 Jul 2021, 12:55:01 PM (IST)

नरेंद्र पुप्पला

हैदराबाद: देश में पशुओं की हत्या पर रोक लगाने के प्रयासों को तेज करते हुए पीपल फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स (पेटा) इंडिया ने काउंसिल फॉर लेदर एक्सपोर्ट्स (सीएलई) से शाकाहारी या पौधे आधारित चमड़े के उत्पादन को बढ़ावा देने का अनुरोध किया है।

पेटा इंडिया के वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के तहत काम करने वाले सीएलई के अध्यक्ष संजय लीखा को पत्र लिखकर संगठन के सदस्यों को चमड़े के सामान के उत्पादन के लिए गायों और भैंसों के वध से दूर जाने की सलाह देने का अनुरोध किया है।

वर्तमान में, सीएलई सदस्यों की निर्देशिका गाय के चमड़े, गाय के बछड़े के चमड़े, भैंस के चमड़े और भैंस के बछड़े के चमड़े के आपूर्तिकतार्ओं को सूचीबद्ध करती है।

पशु अधिकार संगठन द्वारा पहल, गाय एप्रीसिएशन दिवस के लिए आई है, जो 13 जुलाई को मनाया जाता है।

पेटा इंडिया के पदाधिकारियों के अनुसार, गाय एप्रीसिएशन दिवस एक अमेरिकी फास्ट-फूड श्रृंखला द्वारा, एक विपणन कैपेंन के रूप में, अपने प्रतिस्पर्धियों के गोमांस पर हत्या किए गए चिकन उत्पादों को बेचने के लिए बनाया गया था। लेकिन पेटा यूएस ने जनता को यह बताने के लिए नियमित रूप से दिन को तय कर लिया है कि दोनों गायों और मुर्गियां मायने रखती हैं, और वह भोजन के लिए उनको नहीं मारना चाहते हैं।

पेटा इंडिया के सीईओ मणिलाल वलियते ने कहा, शाकाहारी चमड़ा ही भविष्य है, और हम नहीं चाहते कि भारत पीछे छूटे। बाजार की रिपोर्ट बताती है कि ज्यादा से ज्यादा खरीदार पौधों पर आधारित विकल्पों की मांग कर रहे हैं, जो जानवरों और पर्यावरण के अनुकूल हैं।

पेटा इंडिया ने इनफिनियम ग्लोबल रिसर्च के अनुमान का हवाला देते हुए कहा कि शाकाहारी चमड़े की मांग तेजी से बढ़ रही है और 2025 तक शाकाहारी चमड़े का बाजार लगभग 90 बिलियन डॉलर तक पहुंच जाएगा।

पेटा इंडिया ने उछाल के पीछे कुछ कारकों की भी पहचान की है, जिसमें गंगा में चमड़े के कचरे पर चिंताएं शामिल हैं, जो मानव स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन रही हैं । कृषि बंजर भूमि में परिवर्तित हो रही है। साथ ही श्रमिकों के अधिकारों के मुद्दों का निर्माण कर रही हैं, क्योंकि चमड़े के उत्पादन में जहरीले रसायनों के कारण कई त्वचा रोगों, श्वसन संबंधी विकारों और विभिन्न कैंसर से पीड़ित मरीज बढ़ रहे हैं।

वलियते ने विस्तार से बताया सीएलई सदस्यों को केवल पौधों और अन्य गैर-पशु सामग्री का उपयोग करके चमड़े का उत्पादन शुरू करना चाहिए, जिससे किसानों को सशक्त बनाया जा सके, जानवरों के जीवन को बचाया जा सके और मानव स्वास्थ्य और पर्यावरण की रक्षा की जा सके।

लकड़ी के गूदे और मशरूम जैसे पौधों के स्रोतों से प्राप्त शाकाहारी चमड़े के साथ प्रयोग करने वाली प्रमुख अंतर्राष्ट्रीय कंपनियों के साथ, पेटा इंडिया उन पौधों से उत्पादित चमड़े के लिए बल्लेबाजी कर रही है जैसे केले, अंगूर, सेब, अनानास, और नारियल, या संबंधित से कृषि अपशिष्ट और फेंके गए मंदिर के फूल, जो भारत में बहुतायत हैं।

अतीत में सीएलई प्रतिनिधियों के साथ बाजारों, परिवहन मार्गों और बूचड़खानों के दौरे में, पेटा इंडिया ने भारतीय बूचड़खानों में जानवरों के अनुभव की भयावह स्थितियों का दस्तावेजीकरण किया है।

गायों को उन वाहनों से घसीटा जाता है जिनमें उन्हें इतनी कसकर पैक किया जाता है कि उनकी हड्डियां टूट जाती हैं।

वीडियो फुटेज में बूचड़खाने के कर्मचारी जानवरों का गला काटकर और अन्य गायों को पूरी तरह से देखे बिना उनका गला काटते हुए दिखाई दे रहे हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.