.

लोकसभा उपचुनाव के चौंकाने वाले नतीजे, संगरूर से मान तो रामपुर से लोधी की जीत

लोकसभा उपचुनाव के नतीजे चौंकाने वाले आ रहे हैं. पंजाब के संगरूर लोकसभा सीट पर सिमरनजीत सिंह मान की जीत हुई है.

News Nation Bureau
| Edited By :
26 Jun 2022, 06:50:39 PM (IST)

नई दिल्ली:

लोकसभा उपचुनाव के नतीजे चौंकाने वाले आ रहे हैं. पंजाब के संगरूर लोकसभा सीट पर सिमरनजीत सिंह मान की जीत हुई है. वह  शिरोमणि अकाली दल (अमृतसर) के प्रमुख भी हैं. आम आदमी पार्टी का उम्मीदवार यहां दूसरे नंबर पर रहा. संगरूर से AAP की हार को पार्टी के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है. यहां दो बार से AAP के भगवंत सिंह मान चुनाव जीतते आ रहे थे. इस बार उन्होंने विधानसभा चुनाव जीतने के बाद ये सीट छोड़ दी थी.

रामपुर में  भाजपा के घनश्याम लोधी की जीत

वहीं यूपी के रामपुर लोकसभा सीट पर भाजपा के घनश्याम लोधी ने जीत दर्ज की है. उन्होंने सपा के आसिम रजा को हराया है. रजा को सपा के कद्दावर नेता आजम खान का भी समर्थन था. लोधी अभी हाल ही में सपा छोड़कर भाजपा का दामन थामा था. और आजमगढ़ लोकसभा सीटों पर समाजवादी पार्टी को झटका लगता दिखाई दे रहा है.  

राजेंद्र नगर विधानसभा सीट से AAP के दुर्गेश पाठक ने दर्ज की जीत

दिल्ली की राजेंद्र नगर विधानसभा सीट से AAP के दुर्गेश पाठक ने दर्ज की जीत दिल्ली की राजेंद्र नगर विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार दुर्गेश पाठक ने जीत दर्ज की है. उन्होंने भाजपा उम्मीदवार राकेश भाटिया को 11555 वोटों से हराया. कांग्रेस यहां तीसरे स्थान पर रही. गौरतलब है कि आम आदमी पार्टी के नेता राघव चड्ढा के राज्यसभा जाने से यह सीट खाली हुई थी.

दिल्ली की राजेंद्र नगर सीट से AAP की जीत पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने खुशी जताई. केजरीवाल ने कहा कि राजेंद्र नगर के लोगों का दिल से आभार दिल्ली के लोगों के इस अथाह स्नेह और प्रेम का मैं आभारी हूं. यही हमें और मेहनत और सेवा करने की प्रेरणा देता है. लोगों ने उनकी गंदी राजनीति को हराया और हमारे अच्छे काम को सराहा. शुक्रिया राजेंद्र नगर, शुक्रिया दिल्ली.

त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा ने उपचुनाव में जीत हासिल की
 
त्रिपुरा के मुख्यमंत्री व भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार माणिक साहा ने टाउन बारदोवली सीट पर हुए उपचुनाव में रविवार को 6,104 वोटों के अंतर से जीत हासिल की। निर्वाचन आयोग ने यह जानकारी दी. साहा को 17,181 मत मिले, जो क्षेत्र में पड़े कुल वोटों का 51.63 प्रतिशत है.

वहीं, उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के आशीष कुमार साहा को 11,077 वोट हासिल हुए, जो कुल वोटों का 33.29 प्रतिशत है. वाम मोर्चे की तरफ से फॉरवर्ड ब्लॉक के उम्मीदवार रघुनाथ सरकार तीसरे स्थान पर रहे. उन्होंने 3,376 (10.15 फीसदी) वोट हासिल किए.

तत्कालीन मुख्यमंत्री बिप्लब देब के अचानक इस्तीफा देने के बाद राज्यसभा सांसद माणिक साहा को पिछले महीने राज्य का मुख्यमंत्री नियुक्त किया गया था. मुख्यमंत्री बने रहने के लिए उन्हें यह उपचुनाव जीतना था.

आंध्र प्रदेश की आत्माकुर सीट पर YSRCP प्रत्याशी की जीत 

आंध्र प्रदेश की आत्माकुर सीट पर हुए उपचुनाव में वाईएसआरसीपी के प्रत्याशी मेकापति विक्रम रेड्डी ने 82888 मतों से जीत हासिल की है. उन्होंने भाजपा प्रत्याशी भरत कुमार गुंदलपल्ली को मात दी है.