.

अमेरिकी अधिकारी ने मास्टरकार्ड पर आरबीआई के प्रतिबंध की निजी तौर पर आलोचना की

अमेरिकी अधिकारी ने मास्टरकार्ड पर आरबीआई के प्रतिबंध की निजी तौर पर आलोचना की

IANS
| Edited By :
19 Sep 2021, 06:35:01 PM (IST)

नई दिल्ली: अमेरिका के एक वरिष्ठ व्यापार अधिकारी ने मास्टरकार्ड इंक को नए कार्ड जारी करने से प्रतिबंधित करने के भारत के जुलाई के फैसले की निजी तौर पर आलोचना की और इसे एक कठोर कदम बताया। यह जानकारी एक वैश्विक समाचार ने दी।

अप्रैल में अमेरिकन एक्सप्रेस और डाइनर्स क्लब इंटरनेशनल द्वारा भारत के केंद्रीय बैंक द्वारा नए कार्ड जारी किए जाने पर प्रतिबंध लगाने के बाद दस्तावेज अमेरिकी सरकार के भीतर निराशा दिखाते हैं, फिर जुलाई में मास्टरकार्ड के खिलाफ इसी तरह की कार्रवाई की गई।

भारतीय रिजर्व बैंक ने कंपनियों पर स्थानीय डेटा-भंडारण नियमों को तोड़ने का आरोप लगाया है। ये प्रतिबंध मौजूदा ग्राहकों को प्रभावित नहीं करते हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है, मास्टरकार्ड पर प्रतिबंध - वीजा के साथ भारत में एक शीर्ष भुगतान नेटवर्क ने वाशिंगटन और भारत में अमेरिकी अधिकारियों के बीच ईमेल की झड़ी लगा दी, क्योंकि उन्होंने मास्टरकार्ड के साथ अगले चरणों पर चर्चा की, जिसमें आरबीआई से संपर्क करना, सरकारी ईमेल शो शामिल है।

रिपोर्ट में कहा गया है, दक्षिण और मध्य एशिया के उप सहायक अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि ब्रेंडन ए लिंच ने मास्टरकार्ड घोषणा के दो दिन बाद 16 जुलाई को लिखा था, हमने पिछले कुछ दिनों में आरबीआई द्वारा उठाए गए कुछ कठोर उपायों के बारे में हितधारकों की शिकायत सुननी शुरू कर दी है।

लिंच ने लिखा, ऐसा लगता है कि कुछ अन्य (एमेक्स, डिनर्स) हाल ही में इसी तरह की कार्रवाइयों से प्रभावित हुए हैं। लिंच ने भारत में अपने सहयोगियों से अपने केंद्रीय बैंक के संपर्को से निकटता बनाए रखने के लिए कहा यह देखने के लिए कि क्या हो रहा है।

अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि कार्यालय के प्रवक्ता लिंच और नई दिल्ली में अमेरिकी दूतावास ने टिप्पणी देने के अनुरोधों का जवाब नहीं दिया। अमेरिकी सरकार ने मास्टरकार्ड प्रतिबंध पर सार्वजनिक रूप से कोई टिप्पणी नहीं की है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.