Advertisment

सुप्रीम कोर्ट ने NRC पर बयान जारी करने के लिए सर्वानंद सोनोवाल को फटकार लगाई

कोर्ट ने कहा की जब वह खुद एनआरसी की निगरानी कर रहा है तो फिर कोई भी संगठन या सत्ताधारी व्यक्ति को यह अधिकार नहीं है कि वह इस प्रकार के बयान जारी करे

author-image
vinita singh
एडिट
New Update
सुप्रीम कोर्ट ने NRC पर बयान जारी करने के लिए सर्वानंद सोनोवाल को फटकार लगाई

सर्वानंद सोनोवाल (फाइल फोटो)

सुप्रीम कोर्ट ने नेशनल रजिस्टर सिटीजन (एनआरसी) को लेकर बयान जारी करने के मामले में असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल को फटकार लगाई है। सुप्रीम कोर्ट एनआरसी पर नियंत्रण बनाये हुए है। सर्वानंद सोनोवाल के इस बयान से कि एनआरसी का ड्राफ्ट 31 दिसंबर तक जारी कर दिया जायेगा कोर्ट ने उन्हें फटकार लगायी।

Advertisment

असम के मूल निवासियों की पहचान के लिए एनआरसी लाया जा रहा है ताकि गैरकानूनी पलायन पर रोक लगाई जा सके।

कोर्ट ने कहा की जब वह खुद एनआरसी की निगरानी कर रहा है तो फिर कोई भी संगठन या सत्ताधारी व्यक्ति को यह अधिकार नहीं है कि वह इस प्रकार के बयान जारी करे। जस्टिस रंजन गोगोई और आर एफ नरीमन की बेंच ने ये बात कही।

सुनवाई के दौरान जजों की बेंच ने कहा कि जब यह तय किया गया है कि एनआरसी का ड्राफ्ट 31 मार्च 2019 तक जारी किया जायेगा तो फिर मुक्यमंत्री ये बयान कैसे दे सकते है कि 31 दिसंबर तक वो ड्राफ्ट जारी कर देंगे।

Advertisment

और पढ़े: असम में बाढ़ की स्थिति गंभीर, 3 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित

बेंच ने कहा, 'पिछली बार अपने कहा था कि मार्च 2018 तक यह किया जायेगा। यह अच्छी बात है की आप इसे कर रहे है। लेकिन हमारे पास मुख्यमंत्री का बयां है की वो दिसंबर 2017 तक इस ड्राफ्ट को तैयार कर देंगे। अगर अपनी ही मनमानी चलानी है तो कोर्ट अपना नियंत्रण पूरी तरह खत्म कर देगा।

जब इसका नियंत्रण सुप्रीम कोर्ट के पास है तो किसी भी अन्य संगठन या अधिकारी को इस बारे में कोई बयान जारी करने की जरुरत नहीं है।'

Advertisment

साथ ही कोर्ट ने यह भी कहा कि हमने दो वर्ष तक अपना समय और ऊर्जा दोनों एनआरसी के लिए दिए है अब अगर आप अपने मन की चलाते है तो यह गलत होगा।

और पढ़े: असम में दो से ज्यादा बच्चे होने पर नहीं मिलेगी सरकारी नौकरी

और पढ़े: दार्जिलिंग हिंसाः गोरखालैंड समर्थकों ने रेलवे स्टेशन,जीटीए कार्यालय में लगाई आग, सरकारी वाहनों को भी किया क्षतिग्रस्त

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Supreme Court assam indo bangladesh border Migration nrc Sarbananda Sonowal
Advertisment
Advertisment