.

सऊदी शहजादे अगले महीने कर सकते हैं भारत दौरा, तेल आयात पर बन सकती है बात

सऊदी अरब के शहजादे मोहम्मद बिन सलमान अगले महीने भारत दौरे पर आने की योजना बना रहे हैं. पिछले साल तुर्की में सऊदी अरब के वाणिज्य दूतावास में सऊदी पत्रकार जमाल खाशोगी की हत्या के मामले में उनके व्यवहार की अंतर्राष्ट्रीय समुदाय में काफी आलोचना हुई थी.

IANS
| Edited By :
31 Jan 2019, 07:36:28 AM (IST)

नई दिल्ली:

सऊदी अरब के शहजादे मोहम्मद बिन सलमान अगले महीने भारत दौरे पर आने की योजना बना रहे हैं. पिछले साल तुर्की में सऊदी अरब के वाणिज्य दूतावास में सऊदी पत्रकार जमाल खाशोगी की हत्या के मामले में उनके व्यवहार की अंतर्राष्ट्रीय समुदाय में काफी आलोचना हुई थी. मीडिया ने बुधवार को यह जानकारी दी. सूत्रों का हवाला देते हुए रियाद से निक्की एशियन रिव्यू बिजनेस जर्नल ने बताया कि शहजादे सलमान फरवरी में भारत के अलावा चीन और दक्षिण कोरिया का भी दौरा कर सकते हैं.

रिपोर्ट के अनुसार, "सऊदी पत्रकार जमाल खाशोगी की हत्या के मामले में शहजादे की अंतर्राष्ट्रीय समुदाय विशेषकर अमेरिका और यूरोप ने तीखी आलोचना की थी." रिपोर्ट के अनुसार, "वे जाहिर तौर पर एशिया के साथ ऊर्जा सहयोग बढ़ाकर अमेरिका और यूरोप की आलोचना का सामना करने की उम्मीद कर रहे हैं."

दुनिया का सबसे बड़ा तेल निर्यातक सऊदी अरब भारत का प्रमुख ऊर्जा सुरक्षा साझेदार है. सऊदी अरब के प्रतिद्वंद्वी ईरान पर उसके परमाणु कार्यक्रम को लेकर अमेरिका के प्रतिबंध लगाने के बाद नई दिल्ली के लिए ऊर्जा सुरक्षा का संकट पैदा हो गया है.

वाशिंगटन ने ईरान से तेल आयात कराने वाले देशों पर प्रतिबंध लगाने की धमकी दी थी. भारत को हालांकि ट्रंप ने इस मामले में अस्थायी राहत प्रदान की थी.

प्रस्तावित दौरे पर प्रिंस सलमान के भारत-सऊदी ऊर्जा-सहयोग को और मजबूत करने की उम्मीद है.