.

साझा वक्तव्य में सऊदी प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने नहीं किया पुलवामा हमले का जिक्र

भारत दौरे से पहले सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस बिन सलमान बिन अब्दुल अजीज पाकिस्तान गए थे. माना जा रहा है कि दोनों देशों के नेताओं के बीच बैठक में पाकिस्‍तान प्रायोजित आतंकवाद का मुद्दा उठ सकता है.

News Nation Bureau
| Edited By :
20 Feb 2019, 02:31:04 PM (IST)

नई दिल्ली:

सऊदी अरब के शाहजादे मोहम्मद बिन सलमान बिन अब्दुल अजीज अल सौद भारत दौरे पर हैं. मंगलवार शाम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद एयरपोर्ट पर पहुंचकर उनका स्वागत किया. बुधवार सुबह राष्‍ट्रपति भवन में सऊदी अरब के शाहजादे को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. भारत दौरे से पहले सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस बिन सलमान बिन अब्दुल अजीज पाकिस्तान गए थे. संयुक्त वक्तव्य में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुलवामा आतंकी हमला का मुद्दा उठाया और इसे मानवता हमला बताया. वहीं सऊदी के प्रिंस ने अपने वक्तव्य में एक बार भी पुलवामा हमले का जिक्र नहीं किया. मोहम्मद बिन सलमान बिन अब्दुल अजीज अल सौद के भारत दौरे पर Live updates के लिए बने रहें www.newsnationtv.com के साथ .....

14:24 (IST)

सऊदी प्रिंस ने भले ही पुलवामा हमले का जिक्र न किया हो पर उन्‍होंने कहा, दोस्त भारत को बताना चाहते हैं कि हर तरह से हम आतंकवाद के मुद्दे पर का सहयोग करना चाहते हैं, चाहे इंटेल शेयर हो या या और कुछ क्योंकि यह हमारे पीढ़ियों को रोशन करने वाला है. 

14:02 (IST)

सऊदी प्रिंस बोले- 44 बिलियन डॉलर का हमने निवेश किया है. हम भारत के साथ सहयोग चाहते है. हम जानते है कि भारत आईटी सेक्टर में काफी मजबूत है. हम समझते है कि 100 बिलियन से ज्यादा के निवेश की संभावना है. दोनो देशो के बीच जो संबंध है वह दोनो तरफ के फ़सएफ है. 

14:02 (IST)

सऊदी प्रिंस ने कहा- मेरी पहली भारतीय यात्रा है, भारत आ चुका हूं लेकिन पहली डेलीगेशन लेवल विजिट है. ये रिश्ते हमारे ख़ून में शामिल है. ये पुराने संबंध में और प्रगति हुई है. हमारे हित बराबर हैं. चाहे कल्चर हो या एनर्जी या सोशल सेक्टर, आप 2016 मे सऊदी तशरीफ़ लाये। तब से अबतक बहुतेरे सफलताएं हासिल हुई है. 

14:01 (IST)

सऊदी प्रिंस सलमान ने अपने संबोधन में पुलवामा हमले का जिक्र तक नहीं किया. 

13:56 (IST)

पीएम मोदी का संबोधन खत्‍म हो गया है. अब सऊदी अरब के प्रिंस संबोधित कर रहे हैं 

13:55 (IST)

पीएम मोदी ने कहा- पुलवामा हमला मानवता पर क्रूर कहर की निशानी है. आतंक से निपटने के लिए भारत के विचार से सऊदी अरब सहमत है 

13:55 (IST)

पीएम मोदी ने कहा- आतंकियों को सजा दिलाना जरूरी है. आतंक के खिलाफ मजबूत कार्ययोजना की जरूरत है. 

13:54 (IST)

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा- अपने स्ट्रेटेजिक वातावरण में अपने रक्षा सहयोग को मजबूत करने और विस्तार देने पर सहमत हुए हैं. व्यापार और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिये ई-वीजा का विस्तार किया जा रहा है. 

13:52 (IST)

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा- भारतीयों के लिए हज के कोटे में वृद्धि के लिए हम आपके आभारी हैं. 

13:52 (IST)

पीएम मोदी बोले- मैं भारत के इंफ्रास्ट्रक्चर में सऊदी के निवेश का स्वागत करता हूं. आपके विज़न 2030 और आर्थिक सुधार भरत के कई कार्यक्रमों के पूरक है. स्ट्रेटेजिक पेट्रोलियम रिज़र्व में सऊदी की भागीदारी हमारे बायर सेलर रिलेशन से आगे ले जाती है. हम इंटरनेशनल सोलर अलायन्स में सऊदी का स्वागत करते है.

13:51 (IST)

पीएम मोदी ने कहा, मुझे खुशी है कि आपके सुझाव के रूपरेखा के मुताबिक स्ट्रेटेजिक कौंसिल और द्विवार्षिक सम्मेलंन के लिए सहमत हुए हैं. मैं भारत में सऊदी अरब के निवेश का स्‍वागत करता हूं. भारत के मेक इन इंडिया, स्‍टार्ट अप इंडिया में आपका सहयोग काबिलेतारीफ है. सऊदी अरब की भागीदारी हमारे संबंधों को बायर-सेलर संबंध से आगे ले जाती है. 

13:49 (IST)

पीएम मोदी बोले- सऊदी अरब सबसे मूल्यवान सट्रेटेगिक पार्टनर है. 2016 में सऊदी के यात्रा के दौरान संबंधों को विशेष रूप से ऊर्जा और सुरक्षा के क्षेत्र में नए आयाम दिए थे. 

13:49 (IST)

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, भारत में अपने दौरे पर आए सऊदी अरब के प्रिंस का मैं हार्दिक अभिनंदन करता हूं. उनका स्‍वागत करते हुए मुझे अपार हर्ष हो रहा है. दोनों देशों के बीच आर्थिक,सामाजिक और सांस्कृतिक संबंध सदियों पुराने हैं, मैत्रीपूर्ण संबंध रहे हैं. 

13:44 (IST)

हैदराबाद हाऊस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सऊदी अरब के प्रिंस थोड़ी ही देर में ज्‍वाइंट डिक्‍लेयेरेशन जारी करने वाले हैं. अभी सऊदी अरब के प्रिंस बोल रहे हैं. 

11:45 (IST)

सऊदी अरब के शाहजादे ने कहा, आज हम यह सुनिश्‍चित करेंगे कि हमारा यह संबंध मजबूती से बना रहे और इसमें सुधार होता रहे. मैं इस बात को लेकर इत्‍मीनान हूं कि राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्‍व में दोनों देशों के बीच संबंध लगातार विकास की दिशा में बढ़ते रहेंगे.