.

अफगानिस्तान से आतंकी घुसपैठ रोकने के लिए मध्य एशिया में अपने ठिकानों को मजबूत कर रहा रूस

अफगानिस्तान से आतंकी घुसपैठ रोकने के लिए मध्य एशिया में अपने ठिकानों को मजबूत कर रहा रूस

IANS
| Edited By :
26 Aug 2021, 08:15:01 PM (IST)

नई दिल्ली: अफगानिस्तान पर तालिबान द्वारा कब्जा किए जाने के बाद रूस मध्य एशिया में अपने ठिकानों को मजबूत कर रहा है, ताकि अपने देश की सीमा के पास नए सिरे से आतंक को फैलने से रोका जा सके।

हाल ही में उज्बेकिस्तान और ताजिकिस्तान के साथ लगती अफगान सीमा पर हुए सैन्य अभ्यासों के साथ, जिसमें रूसी सेनाएं भी शामिल थीं, ने तालिबान को एक स्पष्ट संकेत भेजा है कि इस क्षेत्र में आक्रमण न करें या किसी भी प्रकार की समस्या पैदा न करें।

अपने ठिकानों के बीच, रूस ताजिकिस्तान में अपनी सबसे बड़ी उपस्थिति रखता है, जहां उसने अपने 201 मोटर चालित डिवीजन को तैनात किया है।

ताजिकिस्तान की बात करें तो यहां डिवीजन दुशांबे और बोख्तर से संचालित होती हैं, जो ताजिक राजधानी के दक्षिण में 100 किमी दूर स्थित है। आसमान पर निगरानी बनाए रखने के लिए रूसी ओकोनो बेस से भी काम करते हैं, इस प्रकार ताजिकिस्तान को पूरे मध्य एशियाई क्षेत्र में स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए एक तरह से कोर बनाया गया है।

रूस ने हाल ही में ताजिकिस्तान में अपनी नवीनतम कोर्नेट एंटी-टैंक मिसाइल सिस्टम तैनात करके अपनी उपस्थिति मजबूत की है, ताकि अफगान की ओर से टैंकों और मशीनीकृत पैदल सेना द्वारा किसी भी घुसपैठ को रोका जा सके।

विशाल 201 सैन्य बेस नेटवर्क में स्व-चालित तोपखाने हैं, जो कि तोपखाने की बंदूकें हैं जो एक ट्रैक किए गए वाहन पर लगाई जाती हैं, ताकि भारी गोलीबारी की शक्ति प्रदान की जा सके। बेस में दुश्मन के स्तंभों पर गहराई से प्रहार करने के लिए टैंक और पारंपरिक तोपखाने की बंदूकें भी हैं। इसके अलावा, बेस में वायु रक्षा बल हैं, जो लड़ाकू जेट के साथ-साथ परमाणु, जैविक और रासायनिक युद्ध वातावरण में काम कर सकने वाले सैनिकों के हमलों का मुकाबला करने के लिए हैं। रूसियों ने बेस पर अपनी अत्यधिक शक्तिशाली एस-300 वायु रक्षा मिसाइलें भी तैनात की हैं।

अक्टूबर 2012 में रूस के साथ हस्ताक्षरित एक समझौते के तहत, रूस 30 वर्षों के लिए आधार संचालित कर सकता है।

पड़ोसी देश किर्गिस्तान के बारे में बात की जाए तो यह रूस का सैन्य अड्डा है। मास्को ने सुनिश्चित किया है कि आधार को लगातार मजबूत किया जाए। इसे मानव रहित हवाई वाहनों (यूएवी) के साथ फिर से भर दिया गया है और इसकी वायु और मिसाइल प्रणालियों को भी बेहतर बनाने की योजना है। मॉस्को अपने 338वें नौसैनिक संचार केंद्र के साथ-साथ किर्गिस्तान में कांट एयरबेस के साथ-साथ 954वीं टारपीडो परीक्षण रेंज और एक भूकंपीय स्टेशन भी रखता है।

इसके अलावा रूस कजाकिस्तान में भी एक सैन्य अड्डा रखता है, जो ऐतिहासिक रूप से बैकोनूर कोस्मोड्रोम के लिए प्रसिद्ध है - पृथ्वी के पहले कृत्रिम उपग्रह की साइट। रूस की कजाकिस्तान में सैरी शगन एंटी-बैलिस्टिक मिसाइल टेस्टिंग रेंज भी है।

पिछले एक दशक में, यह आर्कटिक में सैन्य ठिकानों और अन्य बुनियादी ढांचे का भी निर्माण कर रहा है। वह इस क्षेत्र के समृद्ध संसाधनों का दोहन करना चाहता है।

मध्य एशिया के अलावा, रूस के पूर्वी यूरोप में आर्मेनिया, बेलारूस, जॉर्जिया और अबकाजिया में भी सैन्य ठिकाने हैं।

रूस सामूहिक सुरक्षा संधि संगठन (सीएसटीओ) के तहत अपने ठिकानों का रखरखाव करता है, जो एक सुरक्षा छाते की तरह है, जो मध्य एशिया में सदस्य देशों की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है, जिसमें उनके सैन्य आधुनिकीकरण भी शामिल है।

इस गठबंधन के तहत, जो अमेरिका के नेतृत्व वाले नाटो के समान है, रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु ने हाल ही में तालिबान द्वारा संभावित हमलों के मामले में मध्य एशियाई देशों की रक्षा करने का वादा किया था।

(यह आलेख इंडिया नैरेटिव डॉट कॉम के साथ एक व्यवस्था के तहत लिया गया है)

--इंडिया नैरेटिव

एकेके/एएनएम

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.