.

मनी लॉन्ड्रिंग के मामले राबर्ट वाड्रा से आज फिर होगी पूछताछ

सोनिया गांधी के दामाद और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की जीजा रॉबर्ट वाड्रा से मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में ईडी आज एक बार फिर पूछताछ करेगी

News Nation Bureau
| Edited By :
22 Feb 2019, 07:59:20 AM (IST)

नई दिल्ली:

सोनिया गांधी के दामाद और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की जीजा रॉबर्ट वाड्रा से मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में ईडी आज एक बार फिर पूछताछ करेगी. वाड्रा को ईडी ने आज सुबह करीब 10 बजे पूछताछ के लिए बुलाया है. इससे पहले बीते बुधवार को भी ईडी के अफसरों ने उनसे करीब 3 घंटे तक पूछताछ की थी. गौरतलब है कि ईडी(Enforcement Directorate) वाड्रा से मनी लांड्रिंग (money laundering case ) से जुड़े उसकी लंदन में खरीदी गई संपत्ति के मामले में पूछताछ कर रही है. बता दें कि वाड्रा 2 मार्च तक अंतरिम जमानत(Interim bail) पर हैं. कोर्ट ने वाड्रा को कहा है कि जब भी ईडी उनहें पूछताछ के लिए बुलाए वह हाजिर हों.

बुधवार को सुबह वाड्र दिल्ली के जाम नगर में ईडी कार्यालय में पूछताछ में सहयोग करने के लिए अपने वकीलों के साथ पहुंचे थे. पूछताछ के दौरान ही वाड्रा ने जांच अधिकारी से अपने खराब स्वास्थ्य का जिक्र किया जिसके बाद उस दिन उनका बयान दर्ज नहीं करवाया जा सका.

क्या है मनी लॅाड्रिंग मामला?

रॉबर्ट वाड्रा के खिलाफ चल रहा केस लंदन के 12 ब्रायंस्टन स्क्वायर पर स्थित एक संपत्ति की खरीद में मनी लॉन्ड्रिंग (धन शोधन) के आरोपों से जुड़ा है. यह प्रॉपर्टी 19 लाख पाउंड में खरीदी गई थी और इसका मालिकाना रॉबर्ट वाड्रा के पास है.

जांच एजेंसी ने अदालत को बताया था कि भगोड़े हथियार व्यापारी संजय भंडारी के खिलाफ आयकर विभाग काला धन अधिनियम एवं कर कानून के तहत जांच कर रहा है. इसी दौरान मनोज अरोड़ा की भूमिका सामने आई, जिसके आधार पर मनी लॉन्ड्र‍िंग का केस दर्ज किया गया.

आरोप ये है कि लंदन स्थित इस संपत्ति को 19 लाख पाउंड में संजय भंडारी ने खरीदा था और 2010 में इसे इतनी ही राशि में बेचा गया, जबकि उसकी मरम्मत, साज-सज्जा पर करीब 65,900 पाउंड खर्च किया गया था, बावजूद इसके खरीद दाम में ही प्रॉपर्टी रॉबर्ट वाड्रा को बेची गई.