.

गणतंत्र दिवस परेड में '61 घुड़सवार रेजिमेंट' का नेतृत्व करेगा रियो

आज की परेड में Indian Army का एक ऐसा घोड़ा शामिल होने जा रहा है, जिसके बारे में जानने के बाद आप हैरान रह जाएंगे. बता दें कि यह घोड़ा गणतंत्र दिवस परेड में 18वीं बार हिस्सा लेने जा रहा है.

News Nation Bureau
| Edited By :
26 Jan 2021, 08:31:03 AM (IST)

नई दिल्ली:

दुनियाभर में मौजूद करोड़ों भारतवासी आज 72वां गणतंत्र दिवस (72nd Republic Day) मना रहे हैं. देश के 72वें रिपब्लिक डे के मौके पर हर बार की तरह इस बार भी इंडिया गेट (India Gate) पर भव्य परेड का आयोजन किया जा रहा है. आज की परेड में भारतीय सेना (Indian Army) का एक ऐसा घोड़ा शामिल होने जा रहा है, जिसके बारे में जानने के बाद आप हैरान रह जाएंगे. बता दें कि यह घोड़ा गणतंत्र दिवस परेड में 18वीं बार हिस्सा लेने जा रहा है.

ये भी पढ़ें- किले में तब्दील दिल्‍ली जाने के यूपी से सभी रास्‍ते बंद, इन रूटों का रखें ख्याल

रियो नाम का यह घोड़ा हनोवरियन नस्ल का है, जिसका जन्म भारत में ही हुआ था. रियो '61 घुड़सवार रेजिमेंट' (61 Cavalry Regiment) का हिस्सा है, जिसे आज पूरी दुनिया इस रेजिमेंट का नेतृत्व करते हुए देखा जा सकता है. बता दें कि '61 घुड़सवार रेजिमेंट' दुनिया का इकलौता घुड़सवार रेजिमेंट है. इस रेजिमेंट की स्थापना साल 1953 में जयपुर में हुई थी.

ये भी पढ़ें- 119 हस्तियों को पद्म पुरस्कारों की घोषणा शिंजो आबे को पद्म विभूषण, देखें List

रियो के बारे में अधिक जानकारी देते हुए भारतीय सेना के कैप्टन दीपांशु श्योराण ने बताया कि रियो दो बार घुड़सवार रेजिमेंट का हिस्सा रहा है. इसके अलावा वह 4 साल की उम्र से ही लगातार गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होता आ रहा है. उन्होंने बताया कि इस साल रियो 18वीं बार गणतंत्र दिवस की परेड में शामिल होने जा रहा है. एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि रियो का यह आखिरी गणतंत्र दिवस परेड होगा.