.

राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर राहुल गांधी सहित प्रियंका ने ट्विट कर कहा यह

इस बीच कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा कि, 'मेरे पिता सज्जन, प्यार करने वाले, दयालु और स्नेही थे.

News Nation Bureau
| Edited By :
21 May 2019, 01:47:43 PM (IST)

नई दिल्ली:

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, यूपीए चेयपर्सन सोनिया गांधी और पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी ने पूर्व प्रधानमंत्री और अपने पिता राजीव गांधी को उनकी 28वीं पुण्यतिथि पर मंगलवार को उनके स्मारक वीरभूमि जाकर श्रद्धांजलि दी. इस बीच कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा कि, 'मेरे पिता सज्जन, प्यार करने वाले, दयालु और स्नेही थे. उन्होंने मुझे प्यार करना, सभी लोगों की इज्जत करना, नफरत न करना, और क्षमा करना सिखाया. में उन्हें मिस करता हूं.'

इसके आगे राहुल गांधी ने कहा, उनकी पुण्यतिथि पर, मैं अपने पिता को प्यार और कृतज्ञता के साथ याद करता हूं.

यह भी पढ़ें- राहुल गांधी की दोहरी नागरिकता पर सुब्रमण्यम स्वामी ने एक बार फिर किया यह बड़ा दावा

वहीं कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने अपने पिता को श्रद्धांजलि अर्पित की है. प्रियंका ने पिता के साथ बचपन की एक तस्वीर साथ में एक कविता भी शेयर की है. उन्होंने इस ट्वीट में पूर्व पीएम को अपना हीरो बताया है.

प्रियंका ने जाने माने कवि हरिवंश राय बच्चन की कविता अग्निपथ का एक अंश साझा किया है. हरिवंश राय की यह कविता बेहद मशहूर है. इसमें वह जीवन और उससे जुड़े संघर्षों को कविता के जरिए बताने की कोशिश करते हैं.

बता दें भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या को आज 28 साल पूरे हो गए. तमिलनाडु के श्रीपेरंबदूर में उन्हें उस वक्त बम से उड़ा दिया गया था जब वो एक चुनावी रैली को संबोधित करने जा रहे थे. 21 मई 1991 को रात तकरीबन 10 बजकर 15 मिनट पर राजीव गांधी रैली स्थल पर पहुंचे. वे कार की अगली सीट पर बैठे थे और उन्होंने उतरते ही सबका अभिवादन किया. मंच की ओर बढ़ते हुए एक महिला आत्मघाती हमलावर धनु ने उन्हें माला पहनानी चाही, तो सब इंस्पेक्टर अनुसुइया ने उसे रोक दिया. हालांकि राजीव गांधी के कहने पर उसे माला पहनाने के लिए आने दिया गया.

धनु ने उन्हें माला पहनाई और जैसे ही वो उनके पैर छूने के लिए नीचे झुकी, उसने अपने कमर से बंधे बम का बटन दबा दिया. एक जोरदार धमाका हुआ और फिर सबकुछ सुन्न हो गया. इस धमाके ने राजीव गांधी की जान ले ली.