.

राहुल गांधी ने पीएम मोदी को 'राफेल डील परीक्षा' पर दिए 4 सवाल, सीतारमण ने ली चुटकी

राहुल गांधी ने अपने ट्वीट में 4 सवाल पूछकर कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को कल (गुरुवार) को संसद में ओपन बुक राफेल डील एग्जाम का सामना करना है.

News Nation Bureau
| Edited By :
03 Jan 2019, 10:36:02 AM (IST)

नई दिल्ली:

राफेल डील पर बुधवार को लोकसभा में हंगामेदार बहस होने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री से ट्विटर पर एक बार फिर सवाल छेड़ दिया. राहुल गांधी ने अपने ट्वीट में 4 सवाल पूछकर कहा कि प्रधानमंत्री को कल (गुरुवार) को संसद में ओपन बुक राफेल डील एग्जाम का सामना करना है. राहुल ने अपने पहले ट्वीट में सिर्फ 3 सवाल ही पूछे और चौथा सवाल बाद में कई घंटों के बाद पूछा. इस पर राहुल गांधी को ट्विटर पर काफी ट्रोल भी किया गया. हालांकि सवाल नंबर-3 के छूटने पर राहुल गांधी ने एक और ट्वीट कर सफाई भी दे दी.

राहुल गांधी ने पहले ट्वीट में सवाल कर पूछा, 'कल (गुरुवार) को संसद में पीएम को ओपन बुक राफेल डील एग्जाम का सामना करना है. यहां एडवांस में कुछ सवाल दिए गए हैं. 1. आईएएफ (भारतीय वायुसेना) को 126 विमानों के बदले 36 विमान क्यों? 2. प्रति विमान 560 करोड़ के बदले 1,600 करोड़ क्यों? 4. HAL के बदले AA क्यों? क्या वे (मोदी) आएंगे? या प्रॉक्सी (प्रतिनिधि) भेजेंगे?'

बता दें कि राहुल गांधी AA से अनिल अंबानी को संबोधित कर रहे हैं. उन्होंने बाद में तीसरे सवाल के लिए ट्वीट करते हुए लिखा, 'छूटा हुआ सवाल-3! मैंने तीसरा सवाल वापस लिया क्योंकि मैडम स्पीकर ने कहा था, 'गोवा टेप के बारे में कोई बातचीत नहीं' लेकिन गायब सवाल-3 राफेल की तरह ही विवादास्पद हो गया है. इसलिए लोकप्रिय डिमांड पर सवाल-3. मोदी जी, कृपया हमें बताएं कि पर्रिकर जी अपने बेडरूम में राफेल की फाइल क्यों रखते हैं और इसमें क्या है?'

राहुल गांधी के इस ट्वीट पर रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने चुटकी लेते हुए ट्वीट किया, 'एक छात्र जो क्लासरूम में फेल हो जाता है, बाहर से शेखी बघारता है और चुनौती देता है.'

A student who fails in the classroom boasts and challenges from outside. https://t.co/YOEUIN4JGT

— Nirmala Sitharaman (@nsitharaman) January 2, 2019

इससे पहले बुधवार को राफेल डील पर कांग्रेस द्वारा जारी ऑडियो क्लिप जारी करने के बाद दिन भर सियासत गरम रहा और लोकसभा में भी इसे लेकर खूब हंगामा हुआ.

राहुल गांधी ने लोकसभा में राफेल डील की जांच संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) से कराने की मांग की थी, लेकिन वित्तमंत्री अरुण जेटली ने उनपर भ्रष्टाचार का मुद्दा गढ़ने का आरोप लगाते हुए उनकी मांग खारिज कर दी.

और पढ़ें : लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार किसानों का जीतेगी दिल, आर्थिक मदद के साथ देगी ब्याजमुक्त लोन!

सदन में हुई तीखी बहस के दौरान राहुल गांधी और जेटली के बीच खूब नुक्ताचीनी हुई. कांग्रेस ने राफेल डील में भ्रष्टाचार का आरोप लगाया, जिसे वित्तमंत्री ने यह कहते हुए सिरे खारिज कर दिया कि जो भ्रष्टाचार में संलग्न रहे हैं वे स्वच्छ सरकार की छवि खराब करने की कोशिश कर रहे हैं.