.

पासपोर्ट का रंग नारंगी करने पर भड़के राहुल, बताया बीजेपी की भेदभाव से भरी नीति का प्रतीक

केंद्र सरकार के काम की तलाश में विदेश जाने वाले लोगों को अब नारंगी कवर (भगवा) वाला पासपोर्ट देने के फैसले का राहुल गांधी ने विरोध किया है।

News Nation Bureau
| Edited By :
14 Jan 2018, 05:14:00 PM (IST)

highlights

  • पासपोर्ट का रंग नीले से नारंगी किए जाने पर भड़के राहुल गांधी
  • कहा पासपोर्ट का रंग बदलना बीजेपी की भेदभाव पूर्ण नीति का प्रतीक

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार के काम की तलाश में विदेश जाने वाले लोगों को अब नारंगी कवर (भगवा) वाला पासपोर्ट देने के फैसले का राहुल गांधी ने विरोध किया है।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने इसे केंद्र सरकार का भेदभाव भरा कदम बताया है। उन्होंने सवाल उठाया कि जब अभी तक पासपोर्ट का रंग नीला ही रहा है तो इस बदलने की क्या जरूरत है।

राहुल ने मोदी सरकार पर हमला करते हुए ट्वीट किया, 'काम की तलाश में विदेश जाने वाले भारतीय लोगों के साथ दोयम दर्जे वाला व्यवहार स्वीकार नहीं किया जा सकता। इससे बीजेपी के भेदभाव से भरे सोच का पता चलता है।'

गौरतलब है कि विदेश मंत्रालय ने बीते दिनों ही इसकी घोषणा की थी। नए पासपोर्स में आखिरी पन्ने को भी हटा दिया गया है जिसमें पासपोर्ट धारक की सभी जानकारियों रहती थी। हालांकि पहले जारी किए गए नीले रंग के पासपोर्ट भी वैध रहेंगे।

इसे भी पढ़ें: IDFC बैंक और कैपिटल फर्स्ट का होगा विलय, 1 अप्रैल 2018 से होंगे एक

खास बात यह है कि यूपी की योगी सरकार के सरकारी दफ्तरों को भगवा रंग में रंगने का भी विपक्षी पार्टियां पुरजोर विरोध कर रही हैं। ऐसे में पासपोर्ट का रंग नारंगी करने पर कांग्रेस ने भी सवाल उठाए हैं।

इसे भी पढ़ें: पाकिस्तानी विदेश मंत्री ने भारत को फिर दी परमाणु हमले की धमकी