.

राहुल गांधी ने अपने इन 10 सवालों से केंद्र सरकार को घेरा, बोले हमें... से लड़ना आता है

रोजगार, अर्थव्यवस्था और किसानों के सवाल पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री मोदी पर तीखा हमला बोला है. राहुल ने कहा है कि PM मोदी सांसदों को संसद में सवाल पूछने नहीं देते और सवाल पूछने वाले सांसदों को निलंबित या गिरफ्तार करा देते हैं.

News Nation Bureau
| Edited By :
27 Jul 2022, 08:09:17 PM (IST)

नई दिल्ली:

रोजगार, अर्थव्यवस्था और किसानों के सवाल पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री मोदी पर तीखा हमला बोला है. राहुल ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सांसदों को संसद में सवाल पूछने नहीं देते और सवाल पूछने वाले सांसदों को निलंबित या गिरफ्तार कर लिए जाते हैं. राहुल ने कहा, लेकिन कांग्रेस उनसे देश की अर्थव्यवस्था के बारे में सवाल करती रहेगी.  कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने पीएम मोदी से 10 सवाल पूछकर उन्हें कटघरे में खड़ा करने की चाल चली है. राहुल ने कहा है कि हर साल 2 करोड़ नौकरियां देने के उनके वादे का क्या हुआ? इसके साथ ही उन्होंने कहा है कि बेरोजगारी की मार झेल रहे देश के युवाओं को 4 वर्ष के लिए अनुबंध पर सैनिक बनने के लिए क्यों मजबूर किया जा रहा है?

रुपया क्यों हुआ 80 पार
भारतीय करेंसी रुपए की गिरती कीमतों पर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर बड़ा हमला किया. उन्होंने केंद्र की मोदी सरकार से पूछा है कि डॉलर के मुकाबले रुपया कैसे 80 के पार पहुंच गया है. 

“देश निराशा की गर्त में डूबा है”

ये आपके ही शब्द हैं ना, प्रधानमंत्री जी?

उस वक़्त आप जितना शोर मचाते थे, आज रूपए की कीमत तेज़ी से गिरती देखकर उतने ही 'मौन' हैं। #अबकी_बार_80_पार pic.twitter.com/i9RHSVbglf

— Rahul Gandhi (@RahulGandhi) July 15, 2022

सवाल पूछने पर गिरफ्तार कराने का लगाया आरोप
संसद में हंगामे की ओर प्रधानमंत्री मोदी का ध्यान आकर्षित करते हुए राहुल गांधी ने कहा है कि मानसून सत्र में हम लोगों के मुद्दों पर प्रधानमंत्री से चर्चा करना चाहते थे. जनता के कई सवाल थे, जिनका जवाब प्रधानमंत्री और उनकी सरकार को देना था. लेकिन उनकी तानाशाही देखिए, सवाल पूछने पर प्रधानमंत्री मोदी इतने भड़क गए कि 57 सांसदों को गिरफ्तार कर लिया गया और 23 को निलंबित कर दिया गया. राहुल ने कहा कि जो सवाल उन्हें पूछने नहीं दिया जा रहा है, वह यहां देश के 'राजा' से पूछ रहे हैं.

रुपया पहुंचा 80 पार
गैस वाला मांगे ₹ हज़ार
जून में 1.3 करोड़ बेरोज़गार
अनाज पर भी GST का भार

जनता के मुद्दे उठाने से हमें कोई रोक नहीं सकता, सरकार को जवाब देना ही पड़ेगा।

संसद में चर्चा और सवालों से भागना सबसे 'असंसदीय' है, प्रधानमंत्री जी।

— Rahul Gandhi (@RahulGandhi) July 19, 2022

 राहुल ने सरकार से पूछे ये 10 सवाल
1. बेरोजगारी आज 45 साल में सबसे ज्यादा क्यों है? हर साल 2 करोड़ नौकरियां देने के वादे का क्या हुआ?
2. दही और अनाज जैसी रोजमर्रा की खाद्य सामग्री पर जीएसटी लगाकर जनता से दो बार रोटी क्यों छीन रहे हो?
3. खाना पकाने के तेल, पेट्रोल-डीजल और सिलेंडर के दाम आसमान छू रहे हैं, जनता को कब राहत मिलेगी?
 4. डॉलर के मुकाबले रुपया 80 के पार क्यों गया? 
5. सेना में 2 साल से एक भी भर्ती नहीं कर सरकार अब 'अग्निपथ' योजना लेकर आई है, युवाओं को 4 साल के अनुबंध पर 'अग्निवीर' बनने के लिए क्यों मजबूर किया जा रहा है?
6. लद्दाख और अरुणाचल प्रदेश में चीनी सेना हमारी सीमा में घुस गई है, आप चुप क्यों हैं और क्या कर रहे हैं?
7. फसल बीमा से बीमा कंपनियों को हुआ ₹40,000 करोड़ का फायदा, लेकिन 2022 तक 'किसानों की आय दोगुनी' करने के अपने वादे पर चुप, क्यों?
8. किसान के सही एमएसपी के वादे का क्या हुआ? और किसान आंदोलन में शहीद हुए किसानों के परिवारों को मुआवजे का क्या हुआ?
9. वरिष्ठ नागरिकों के लिए ट्रेन टिकट पर 50% की छूट क्यों बंद कर दी गई? बुजुर्गों को छूट देने के लिए पैसा क्यों नहीं है जबकि वे अपने प्रचार पर इतना पैसा खर्च कर सकते हैं?
10. 2014 में केंद्र सरकार पर 56 लाख करोड़ का कर्ज था, अब यह बढ़कर 139 लाख करोड़ हो गया है और मार्च 2023 तक यह 156 लाख करोड़ हो जाएगा, आप देश को कर्ज में क्यों डुबो रहे हैं? कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा है कि सवालों की फेहरिस्त बहुत लंबी है, लेकिन पहले प्रधानमंत्री को मेरे इन 10 सवालों का जवाब देना चाहिए. राहुल ने कहा कि कांग्रेस पार्टी को डराने-धमकाने से आपकी जवाबदेही खत्म नहीं होगी, हम जनता की आवाज हैं और उनके मुद्दे उठाते रहेंगे.

HIGH taxes, NO jobs

BJP’s masterclass on how to destroy what was once one of the world’s fastest growing economies. pic.twitter.com/cinP1o65lB

— Rahul Gandhi (@RahulGandhi) July 18, 2022

लोकतंत्र के मंदिर में सवाल से डर लगता है, पर तानाशाहों से लड़ना हमें बखूबी 
इसके अलावा राहुल गांधी ने ट्वीट कर पर भी मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने जनहित से जुड़े मुद्दे उठाते हुए लिखा कि सिलेंडर ₹1053 का क्यों? दही-अनाज पर GST क्यों?, सरसों का तेल ₹200 क्यों? इन सवालों को उठाने के बाद उन्होंने लिखा कि महंगाई और बेरोजगारी पर सवाल पूछने के अपराध में ‘राजा’ ने 57 MPs को गिरफ्तार और 23 MPs को निलंबित करवाया है. राजा को लोकतंत्र के मंदिर में सवाल से डर लगता है, पर तानाशाहों से लड़ना हमें बखूबी आता है.