.

अमृतसर ट्रेन हादसा: रावण दहन के दौरान ट्रेन की चपेट में आने से 60 की मौत, पंजाब में राजकीय शोक

पंजाब के अमृतसर में बड़ी रेल दुर्घटना की खबर आ रही हैं. अमृतसर के चौड़ा बाजार में लोगों के ऊपर ट्रेन चढ़ गई. जिसमें 50 लोगों की मौत की आशंका जताई जा रही है.

News Nation Bureau
| Edited By :
20 Oct 2018, 12:21:53 AM (IST)

नई दिल्ली:

पंजाब के अमृतसर में बड़ी रेल दुर्घटना की खबर सामने आई है. अमृतसर के चौड़ा बाजार में लोगों के ऊपर ट्रेन चढ़ गई. जिसमें 50 से ज्यादा लोगों की मौत की आशंका जताई जा रही है. बताया जा रहा है कि लोग रावण दहन का आयोजन देखने के लिए रेलवे ट्रैक पर खड़े थे. इस दौरान पठानकोट से अमृतसर जा रही डीएमयू ट्रेन(74943) गुजर गई. जिसकी चपेट में लोग आ गये. पटरियों पर लाशें बिखरी पड़ी है. राहत और बचाव कार्य जारी है. पंजाब के सीएम अमरिंद सिंह, पीएम नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, गृहमंत्री राजनाथ सिंह और राहुल गांधी ने हादसे पर दुख जताया है. वहीं मृतकों के लिए 5-5 लाख रुपए मुआवजे का ऐलान किया गया है. हेल्प लाइन नंबर जारी किया गया. 01832223171,01832564485 पर कॉल करके अपनों की खबर ले सकते हैं. 

UPDATE-

23:54 (IST)

सिविल हॉस्पिटल के चीफ मेडिकल ऑफिसर के मुताबिक 60 लोगों की मौत हुई है जबकि 51 लोग जख्मी है. 

23:48 (IST)

अमृतसर ट्रेन हादसे को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री ब्रह्म मोहिन्द्र से की बात.

23:39 (IST)

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव प्रीति सुदान ने पंजाब के प्रधान स्वास्थ्य सचिव सतीश चंद्र से बात की. वह अमृतसर जा रहे हैं. स्वास्थ्य मंत्री ने पीजीआई चंडीगढ़ को अलर्ट पर रहने को कहा है. 

23:36 (IST)

शिरोमणि अकाली दल के नेता बीएस मजीठिया ने कहा कि मैंने दुर्घटना स्थल का दौरा किया. वहां मौजूद हर कोई नवजोत कौर सिद्धू और नवजोत सिद्धू के खिलाफ शिकायत कर रहा था. सभी लोगों का कहना है कि इतना भीषण हादसा नहीं होता अगर सावधानी बरती जाती. 

23:21 (IST)

सिविल अस्पताल में पहुंचे अमृतसर के सांसद गुरजीत सिंह औजला. कहा,'घटना की जांच की जाएगी और जो भी दोषी पाए जाएंगे उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी, चाहे वो नवजोत कौर सिद्धू ही क्यों ना हो.'

23:11 (IST)

अमृतसर पुलिस कमिश्नर एसएस श्रीवास्तव के मुताबिक करीब 58 लोगों की मौत हादसे में हुई है. 

23:10 (IST)

सिविस हॉस्पिटल के मेडिकल इमरजेंसी ऑफिसर डॉ संदीप के मुताबिक करीब 60 लोगों घायल हुए है, जिसमें बच्चे भी शामिल है. सभी को मेडिकल ट्रीटमेंट दिया जा रहा है. ज्यादातर लोगों की पैर में चोट, सिर पर चोट और आंखों पर चोट लगी है. 

22:45 (IST)

पंजाब में राजकीय शोक की घोषणा कर दी गई है. सभी सरकारी कार्यालय और शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे. 

22:41 (IST)

केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने घटना पर दुख जताया है. उन्होंने पीड़ित परिवारवालों के लिए अपनी संवेदना प्रकट की है. 

22:40 (IST)

भारत तिब्बत सीमा पुलिस और पंजाब की पुलिस दोनों घटना स्थल पर मौजूद है. मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने हादसे की जांच के आदेश दिए हैं. 

22:37 (IST)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मृतक परिवार वालों को 2 लाख और जख्मी को 50 हजार रुपए सहायता देने की घोषणा की. 

22:36 (IST)

रेलवे राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा कि मेडिकल टीमें घटना स्थल पर पहुंच रही है. मैं खुद घटना स्थल के लिए रवाना हो रहा हूं. शुरुआत में जो जानकारी मिली है उसके मुताबिक लोग रेलवे ट्रैक के पास मौजूद थे और पटाखों की आवाज में ट्रेन की आवाज नहीं सुनाई दी. 

22:33 (IST)

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने जांच के आदेश जारी किए हैं. 

22:30 (IST)

पंजाब के पीएआर डिपार्टमेंट ने लोगों से रक्त दान करने की अपील की है. उन्होंने कहा है कि अगर कोई रक्तदान करना चाहता है तो सिविल हॉस्पिटल और गुरुनानक हॉस्पिटल पहुंचे. 

22:01 (IST)

रेल मंत्री पीयूष गोयल अमेरिका से जल्द लौटेंगे भारत, रद्द किया सभी कार्यक्रम

21:56 (IST)

केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने भी दर्दनाक हादसे पर दुख जताया है. उन्होंने कहा, 'एक दुर्भाग्यपूर्ण त्रासदी हुई है. मेरी संवेदना उनलोगों के साथ है जिन्होंने इस हादसे में अपनों को खो दिया है. प्रारंभिक रिपोर्टों से ये पता चलता है कि ये एक ऐसी त्रासदी है जिसे रोका जा सकता था. 

21:49 (IST)

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने राहत अभियान की निगरानी के लिए अमृतसर जाने के दौरान कहा कि मृतकों के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपये और घायलों को मुफ्त इलाज सहायता दी जाएगी.

21:39 (IST)

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने हादसे पर दुख जताया है. उन्होंने कहा कि इस हादसे में शिकार हुए लोगों के परिवारजनों के साथ मेरी गहरी संवेदना है. मैं प्रार्थना करता हूं कि सभी घायल जल्द से जल्द ठीक हो जाए. रेलवे राहत और बचाव कार्य में लगी हुई है. 

21:32 (IST)

हेल्प लाइन नंबर जारी किया गया. 01832223171,01832564485 पर कॉल करके अपनों की खबर ले सकते हैं. 

21:31 (IST)

घायलों को सिविल अस्पताल में इलाज के लिए लाया जा रहा है.

21:30 (IST)

रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा घटनास्थल पर पहुंच रहे हैं.

21:30 (IST)

भारतीय रेलवे की एडीजी पीआर ने कहा कि यह बेहद ही दुखद घटना है. अभी तक इस घटना में कितने लोग हताहत हुए उसकी पुष्टि नहीं हुई है. बचाव दल घटनास्थल पर पहुंच गए हैं. रेल राज्य मंत्री जल्द घटना स्थल पर जाएंगे. 

21:04 (IST)

अमृतसर के पुलिस कमिश्नर एसएस श्रीवास्तव के मुताबिक अभी तक मरनेवालों की कुल संख्या सामने नहीं आई है. लेकिन आशंका जताई जा रही है कि 50-60 से ज्यादा हो सकती है. बचाव का काम चल रहा है.

21:01 (IST)

राहुल गांधी ने ट्वीट कर हादसे पर दुख जताया है. ट्रेन हादसे में 50 लोग की मौत सदमे में डालने वाला है. मैं सरकार और कांग्रेस कार्यकर्ताओं से अपील करता हूं कि वो घटना स्थल पर जाकर राहत और बचाव कार्य करे. मेरी संवेदना उन परिवारवालों के साथ है जिन्होंने इस हादसे में अपनों को खोया है और घायलों को जल्द से जल्द ठीक होने के लिए भगवान से प्रार्थना करता हूं.

20:46 (IST)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख जताया है. पीएम मोदी ने कहा, 'दिल को दहलानेवाली घटना है. मेरी गहरी संवेदनाएं उनके साथ है जिन्होंने इस हादसे में अपने प्रियजनों को खो दिया है. इसके साथ ही प्रार्थना करता हूं कि सभी घायल जल्दी से ठीक हो जाए. इसके साथ ही अधिकारियों से तुरंत सहायता प्रदान करने के लिए कहा गया है.

20:42 (IST)

लोगों का कहना है कि कांग्रेस ने बिना अनुमति के यहां दशहरा समारोह का आयोजन किया था. समारोह में नवजोत सिंह सिद्धू की पत्नी मुख्य अतिथि के तौर पर मौजूद थी और भाषण देना जारी रखा जब लोग ट्रेन से कुचले जा रहे थे.

20:40 (IST)

जानकारी की मानें तो मौके पर सिद्धू की पत्नी नवजोत कौर सिद्धू मौजूद थी. लोगों में आक्रोश का माहौल है. सरकार और प्रशासन को बता रहे हैं दोषी

20:39 (IST)

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने हादसे पर जताया दुख. उन्होंने कहा कि दशहरा के मौके पर ऐसे ट्रेन त्रासदी के कारण कीमती जिंदगी के नुकसान का दर्द शब्दों से परे है.

20:37 (IST)

उत्तरी रेलवे के सीपीआरओ ने कहा कि गेट नंबर पर 27 पर अमृतसर और मनावाला के बीच ये हादसा हुआ. दशहरा का जश्न हो रहा था और कुछ घटना हुई जिसके बाद लोग बंद गेट नंबर 27 की तरफ दौड़ने लगे और डीएमयू ट्रेन नंबर 74943 उस बंद गेट से गुजर रही थी.

20:33 (IST)

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने रेल हादसे पर दुख जाता है. ट्वीट कर सीएम ने कहा, 'अमृतसर रेल दुर्घटना की खबर सुनकर सदमे में हूं. सभी निजी और सरकारी अस्पतालों को खुले रहने के आदेश दिए गए हैं. इसके साथ ही राहत और बचाव अभियान जारी करने के निर्देश भी दिए गए. 

20:29 (IST)

हादसे का वीडियो देखकर दहल जाएंगे आप, वीडियो विचलित कर सकती हैं.

20:27 (IST)

एक चश्मदीद के मुताबिक ट्रैक पर चढ़कर लोग रावण दहन देख रहे थे, तभी तेज रफ्तार में ट्रेन वहां से गुजरी. 

20:27 (IST)

पुलिस के मुताबिक ट्रेन हादसे में 50 से ज्यादा लोगों मौत की आशंका जताई जा रही है.घायलों को अस्पताल पहुंचाया जा रहा है, इसके साथ ही इलाके को खाली कराया जा रहा है. 

20:27 (IST)

पुलिस के मुताबिक ट्रेन हादसे में 50 से ज्यादा लोगों मौत की आशंका जताई जा रही है.घायलों को अस्पताल पहुंचाया जा रहा है, इसके साथ ही इलाके को खाली कराया जा रहा है.