.

भारत पहुंचा यरुशलम विरोध, ट्रंप के फैसले के खिलाफ श्रीनगर में लोगों ने किया प्रदर्शन, गाज़ा में 2 की मौत

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के यरुशलम को इज़राइल की राजधानी घोषित करने के फैसले के विरोध में जम्मू-कश्मीर की राजधानी कश्मीर में भी प्रदर्शन शुरू हो गए हैं।

News Nation Bureau
| Edited By :
09 Dec 2017, 12:04:37 AM (IST)

highlights

  • यरुशलम को इज़राइल की राजधानी घोषित किए जाने पर कश्मीर में प्रदर्शन
  • अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के फैसले के बाद से कई देशों में प्रदर्शन

नई दिल्ली:

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के यरुशलम को इज़राइल की राजधानी घोषित करने के फैसले के विरोध में जम्मू-कश्मीर की राजधानी कश्मीर में भी प्रदर्शन शुरू हो गए हैं।

शुक्रवार को जुमे की नजाम के बाद श्रीनगर के मैसुमा, छाताबल, हसानाबाद और अबीगुजार में लोगों ने शांतिपूर्वक ट्रंप के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन किया।

श्रीनगर के सरकारी अधिकारी के मुताबिक यरुशलम को इज़राइल की राजधानी घोषित करने के फैसले के विरोध में लोगों ने ट्रंप और अमेरिका के खिलाफ नारेबाजी की। रिपोर्ट के मुताबिक इस विरोध-प्रदर्शन में उत्तर कश्मीर के लोग भी शामिल हुए।

अधिकारियों के मुताबिक अलगाववादियों के बुलाए विरोध-प्रदर्शन को देखते हुए कानून और व्यवस्था को बनाए रखने के लिए श्रीनगर के कुछ हिस्सों में प्रदर्शन पर पाबंदी लगाई गई थी। अधिकारी ने बताया कि कानून-व्यवस्था को बनाए रखने के लिए नौहट्टा पुलिस थाना इलाके में जामिया मस्जिद में नमाज की इजाजत नहीं दी गई।

यह भी पढ़ें: IRCTC मामले में ईडी ने लालू की 45 करोड़ की संपत्ति की जब्त

अलगाववादी संगठन हुर्रियत कॉन्फ्रेंस के चेयरमैन मीर वाइज उमर फारुक ने शुक्रवार को जुम्मे की नमाज के बाद जामिया मस्जिद में भाषण देने का ऐलान किया था जिसके बाद पुलिस ने उन्हें बीती शाम को घर में नजरबंद कर दिया था।

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के इस फैसले के बाद कई दूसरे देशों में भी विरोध प्रदर्शन हो रहा है।

डोनाल्ड ट्रंप के यरुशलम को इज़राइल की राजधानी घोषित करने के बाद से ही अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर इस फैसले के विरोध में प्रदर्शनों का सिलसिला शुरू हो गया है। इसी प्रदर्शन के दौरान गाज़ा में इजराइली आर्मी की फायरिंग में 2 फिलीस्तीन नागरिकों की मौत हो गई।

ट्रंप के फैसले के विरोध में टर्की की राजधानी इस्तांबुल में भी हजारों लोगों ने सड़क पर उतरकर विरोध प्रदर्शन किया।

यह भी पढ़ें: कुलभूषण जाधव से मिलने 25 दिसंबर को पाकिस्तान जाएंगी मां और पत्नी