.

देखता रह जाएगा पाकिस्‍तान, यह इस्‍लामिक देश इस हफ्ते पीएम मोदी काे देगा बड़ा सम्‍मान

भूटान के बाद अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फ्रांस, यूएई और बहरीन से द्विपक्षीय संबंधों को बेहतर बनाने के लिए यात्रा पर होंगे.

19 Aug 2019, 04:34:23 PM (IST)

नई दिल्‍ली:

भूटान के बाद अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फ्रांस, यूएई और बहरीन से द्विपक्षीय संबंधों को बेहतर बनाने के लिए यात्रा पर होंगे. इसके अलावा वह 22 से 26 अगस्त तक फ्रांस के बियारिट्ज में जी 7 शिखर सम्मेलन में भी भाग लेंगे. कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 हटाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह दौरा काफी महत्‍वपूर्ण है. 

सबसे पहले पीएम मोदी 23 अगस्त को सऊदी अरब जाएंगे. यहां वो अबूधाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से मिलेंगे. इसी वर्ष अप्रैल में सऊदी अरब ने घोषणा की थी कि वह पीएम मोदी को सर्वोच्च सिविलियन अवार्ड देगा.

MEA: PM Modi would receive the Order of Zayed, the highest civil decoration of the UAE which was conferred earlier in April 2019 in recognition of leadership of Prime Minister Modi for giving a big boost to bilateral relations between the two countries.

— ANI (@ANI) August 19, 2019

अबू धाबी के क्राउन प्रिंस ने अप्रैल में ट्वीट कर कहा था कि भारत और सऊदी अरब के रिश्तों को आगे बढ़ाने के लिए पीएम मोदी को ये अवार्ड दिया जाएगा. इस दौरे पर पीएम मोदी को सऊदी अरब का सर्वोच्च सिविलियन अवार्ड 'द जायद मेडल' भी दिया जाएगा. 

यह भी पढ़ेंः पाकिस्तान के चक्कर में पड़ना नासमझी, अमेरिकी थिंक टैंक की डोनाल्ड ट्रंप को सलाह

24 अगस्त को मोदी अपनी विदेश यात्रा के दौरान बहरीन पहुंचेंगे. बहरीन में पीएम मोदी अपने समकक्ष प्रिंस शेख खलीफा बिन सलमान अल खलीफा और बहरीन के किंग शेख हमाद बिन इसा अल खलीफा से मुलाकात करेंगे. इसके बाद वह भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित भी करेंगे. 

Ministry of External Affairs (MEA): Prime Minister Narendra Modi would also be paying a State Visit to the Kingdom of Bahrain from 24-25 August 2019. This will be the first-ever Prime Ministerial visit from India to Bahrain. pic.twitter.com/50WKHgRsDi

— ANI (@ANI) August 19, 2019

बहरीन में 3,000 से अधिक भारतीय स्वामित्व वाले संयुक्त वेंचर्स दोनों देशों के बीच गहन आर्थिक जुड़ाव का संकेत देते हैं. बता दें कि बहरीन में सबसे बड़ा प्रवासी समुदाय भारतीय नागरिकों का है. इनकी संख्या लगभग 3,50,000 है.

श्रीनाथजी मंदिर का जीर्णोद्धार

बहरीन यात्रा के दौरान पीएम मनामा में श्रीनाथजी (श्रीकृष्ण) मंदिर के जीर्णोद्धार का भी शुभारंभ करेंगे. पिछले कुछ वर्षो में भारत और बहरीन के बीच संबंधों में आई ताजगी को ऐसे समझा जा सकता है कि दोनों देशों के बीच 2018-19 में व्यापार बढ़कर लगभग 9300 करोड़ रुपये पहुंच गया है.