.

राष्ट्रपति चुनाव: कोविंद के जवाब में मीरा कुमार बनी विपक्ष की उम्मीदवार, 27 को भरेंगी नामांकन

राष्ट्रपति चुनाव में मीरा कुमार का मुकाबला राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की पृष्ठभूमि वाले दलित नेता और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के घोषित उम्मीदवार रामनाथ कोविंद से है।

News Nation Bureau
| Edited By :
23 Jun 2017, 07:25:46 AM (IST)

highlights

  • कांग्रेस ने दलित नेता और पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार को बनाया राष्ट्रपति उम्मीदवार
  • एनडीए ने दलित नेता रामनाथ कोविंद को बनाया है राष्ट्रपति उम्मीदवार
  • विपक्ष के 17 दलों ने मीरा कुमार के नाम पर जताई सहमति, जेडीयू विपक्ष की बैठक से रही दूर

नई दिल्ली:

कांग्रेस के नेतृत्व वाली विपक्ष ने मीरा कुमार को राष्ट्रपति उम्मीदवार बनाया है। गुरुवार को दिल्ली में विपक्षी दलों की बैठक हुई जिसमें पूर्व लोकसभा अध्यक्ष और दलित नेता मीरा कुमार को राष्ट्रपति उम्मीदवार चुना गया। मीरा कुमार 27 जून को नामांकन दाखिल करेंगी।

राष्ट्रपति चुनाव में उनका मुकाबला राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की पृष्ठभूमि वाले दलित नेता और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद से है।

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार पर आम सहमति बनाने के लिए विपक्षी दलों से चर्चा करने की पहल की थी। जिसके बाद विपक्षी दलों ने मीरा कुमार के नाम पर सहमति जताई। मीरा कुमार ने बुधवार को सोनिया गांधी से मुलाकात की थी।

सोनिया गांधी ने सभी विपक्षी दलों से अपील करते हुए कहा कि वह मीरा कुमार का समर्थन करें।

और पढ़ें: लालू यादव ने कहा- ऐतिहासिक भूल नहीं करें नीतीश

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा, 'सभी 17 दलों ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए मीरा कुमार के नाम का प्रस्ताव रखा।'

आपको बता दें की एनडीए ने मास्टर स्ट्रोक लगाते हुए दलित नेता रामनाथ कोविंद को राष्ट्रपति उम्मीदवार बनाया था। जिसके मुकाबले विपक्ष ने दलित नेता मीरा कुमार को उम्मीदवार बनाया है।

और पढ़ें: मीरा कुमार के पिता जगजीवन राम देश के उप प्रधानमंत्री थे, बेटी राष्ट्रपति के रेस में, जानें खास बातें

राष्ट्रपति चुनाव में मीरा कुमार का मुकाबला राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की पृष्ठभूमि वाले दलित नेता और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के घोषित उम्मीदवार रामनाथ कोविंद से है।

Congress president Sonia Gandhi announced former Lok Sabha Speaker Meira Kumar's name for #PresidentialElection. pic.twitter.com/39PL0S1VqE

— ANI (@ANI_news) June 22, 2017

विपक्षी दलों की बैठक में शामिल हुए कई दल

विपक्षी दलों की बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, बीएसपी से सतीश मिश्रा, टीएमसी से डेरेक ओ ब्रायन, समाजवादी पार्टी से रामगोपाल यादव, नरेश अग्रवाल, आरएलडी से अजीत सिंह, नेशनल कॉन्फ़्रेंस से उमर अब्दुल्ला, एनसीपी से शरद पवार, सीपीएम से सीताराम येचुरी, सीपीआई से डी राजा, डीएमके से कनिमोझी, जेएमएम से हेमंत सोरेन शामिल हुए।

और पढ़ें: BJP उम्मीदवार कोविंद को समर्थन पर RJD ने उठाए नीतीश की मंशा पर सवाल

विपक्षी दलों की बैठक में नतीश कुमार की पार्टी जेडीयू शामिल नहीं हुई। जेडीयू ने रामनाथ कोविंद का समर्थन किया है।

Meira Kumar is opposition's candidate for #PresidentialElection. pic.twitter.com/RBVtuaPx0u

— ANI (@ANI_news) June 22, 2017

दलित समुदाय से ताल्लुक रखने वाली बिहार की मीरा कुमार पूर्व उप प्रधानमंत्री जगजीवन राम की बेटी हैं। वकील एवं पूर्व राजनयिक मीरा कुमार लोकसभा की पहली महिला अध्यक्ष रह चुकी हैं।

और पढ़ें: मायावती ने कहा, 'राम नाथ कोविंद से ज्यादा काबिल है मीरा कुमार'