.

मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी घोषित करना भारत की बड़ी कामयाबीः राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

मोदी सरकार (Modi government) के दूसरे कार्यकाल का एजेंडा कैसा होगा ये आज देश के सामने आएगा.

News Nation Bureau
| Edited By :
21 Jun 2019, 11:09:14 AM (IST)

नई दिल्ली:

मोदी सरकार (Modi government) के दूसरे कार्यकाल का एजेंडा कैसा होगा ये आज देश के सामने आएगा. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind) आज संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे. इस संबोधन में वे ये बताएंगे कि मोदी सरकार अगले पांच साल में क्या करेगी. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के संबोधन के बाद ही दोनों सदनों की कार्यवाही शुरू होगी. 17 जून को शुरू हुए इस सत्र के शुरुआती दो दिनों में सांसदों ने शपथ ली और बुधवार को लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव हुआ था. संसद से जुड़े पल-पल के अपडेट के लिए पढ़ते रहें www.newsstete.com

13:42 (IST)

राज्यसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंत्रिपरिषद का परिचय दिया.

12:01 (IST)

राष्ट्रपति ने आगे कहा, भारत को अमेरिका से अपाचे हेलीकॉप्टर मिलने वाला है. बाबा साहब ने कहा था, संविधान सर्वमत से लाना चाहिए. सभी सदस्य गांधी जी के कर्तव्यों का याद रखें. राष्ट्रपति ने सभी को बधाई देते हुए अपना संबोधन समाप्त किया. 

11:58 (IST)

राष्ट्रपति ने आगे कहा, जनता और सरकार के बीच दूरी को कम किया जाए. स्वच्छ भारत ने जन आंदोलन प्राप्त किया. 130 करोड़ लोग देश के विकास के लिए प्रयासरत हैं. एक राष्ट्र एक चुनाव की व्यवस्था लाई जाए, जिससे देश का विकास तेजी हो सके.

11:56 (IST)

राष्ट्रपति ने आगे कहा, इंडिया गेट के पास नेशनल वार मेमोरियल बनाया गया. देश के सभी राष्ट्रपति की योगदान से दिल्ली में एक म्यूजियम भी बनाया जा रहा है. पूर्व सैनिकों की पेंशन में बढ़ोत्तरी गई. लालाकिला में क्रांति मेमोरियल बनाया गया.

11:52 (IST)

राष्ट्रपति ने आगे कहा, हमारी सरकार सेना और अर्द्धसैनिक बलों को सशक्त बना रही है. सेना को राफेल मिल जाएगा. देश में नियात को भी बढ़ावा दिया जा रहा है. वन रैंक-वन पेंशन से जवानों को बेहतर बनाया जा रहा है. एनआरसी को सख्ती से लागू किया जाएगा. 

11:50 (IST)

राष्ट्रपति ने आगे कहा, भारत ने सीमापार आतंकवाद पर कार्रवाई की है. मसूद अजहर पर बड़ी कार्रवाई भारत की बड़ी जीत है. सर्जिकल स्ट्राइक और एयर स्ट्राइक से भारत ने अपना रुख स्पष्ट कर दिया है. हमारी सरकार देश को नक्सलवाद को खत्म करने के लिए प्रतिबद्ध है.

11:47 (IST)

राष्ट्रपति ने आगे कहा, पास्टपोर्ट से लेकर अनेक योजना को आसान बनाया जा रहा है. महात्मा गांधी की 150वीं जयंती से भारत के विचार को बढ़ावा मिलेगा. मेरी सरकार देश सुरक्षा पर विशेष ध्यान देती है.

11:45 (IST)

राष्ट्रपति ने आगे कहा, विश्व में भारत की एक नई पहचान बनी है. 2022 में जी20 शिखर सम्मेलन का मेजबानी करेगा. विश्व ने भारत के योग दिवस के प्रस्ताव को स्वीकार किया है. हर मुद्दे पर भारत के विचारों को विश्व समर्थन देता है. आतंकवाद के खिलाफ विश्व भारत के साथ खड़ा है.

11:43 (IST)

राष्ट्रपति ने आगे कहा, सौर ऊर्जा में भारत अहम योगदान दे रहा है. भारतमाला के तहत 35 हजार किमी हाईवे का निर्माण. अंतरिक्ष को जानने में भारत आगे बढ़ रहा है. 2022 तक भारत का गगनयान में व्यक्ति का लक्ष्य है. मिशन शक्ति की सफल परीक्षण से भारत का मान बढ़ा है.

11:40 (IST)

राष्ट्रपति ने आगे कहा, पीएमजी और सीएनसी जैसी यातायात वाहन तैयार किए गए हैं. मेरी सरकार गंगा धारा को निर्मल बनाने के लिए जुटी हुई है. छोटे शहरों को हवाई यातायात से जोड़ने का काम किया जा रहा है.

11:38 (IST)

राष्ट्रपति ने आगे कहा, हमारी सरकार देश के शहर और गांव में इंफास्ट्रकर को बढ़ा रही है. कनेक्टिविटी में सुधार किया जा रहा है. शहरी इंस्फास्ट्रक्चर को भी बढ़ावा दिया जा रहा है. कई शहरों में मेट्रों को बढ़ाया जा रहा है. इलेक्ट्रिक वाहनों को भी बढ़ाया जा रहा है.

11:36 (IST)

राष्ट्रपति ने आगे कहा, खुदरा कारोबारी नीति बनाई गई है. अब 400 योजनाओं का पैसा सीधे लाभार्थियों के खाते में जा रहा है. 8 करोड़ गलत लाभार्थियों के नाम हटा दिए गए हैं. लोकपाल की नियुक्ति से पारदर्शिता बढ़ेगी. 

11:34 (IST)

राष्ट्रपति ने आगे कहा, कालेधन के खिलाफ शुरू की गई मुहिम को और तेजी से बढ़ाया जाएगा. 3 लाख संदिग्ध कंपनियों का ब्लैकलिस्ट किया गया है. अब 146 देश से कालेधन की जानकारी मिल रही है. रियर स्टैट में रेरा का प्रभाव दिख रहा है.

11:33 (IST)

राष्ट्रपति ने कहा, बिना गारंटी के 50 हजार लोन दिया जा रहा है. विश्व के टॉप 50 देश आना भारत का लक्ष्य है. जीएसपी के तहत सभी को 10 लाख तक बीमा योजना मिलेगा. 

11:31 (IST)

राष्ट्रपति ने कहा, मुद्रा योजना के तहत 30 लाख युवाओं को फायदा पहुंचाया गया. तीन तलाक जैसी प्रथा उन्नमूलन जरूरी है. भारत में विदेश मुद्रा का भंडार भर रहा है. इससे भारत मेक इन इंडिया की ओर बढ़ रहा है. 2024 तक 5 ट्रिलियन डॉलर की इकनॉमी बने.   

11:27 (IST)

राष्ट्रपति ने कहा, मिशन इंद्रधनुष योजना के तहत बच्चों का टीकाकरण किया गया है. 2024 तक देश में 50 हजार स्टार्टअप स्थापित हो. विश्व में अनेक शिक्षण संस्थाओं में भारत अपना स्थान बना सके इसके लिए उच्चशिक्षण संस्थान को बढ़ाया जा रहा है.

11:24 (IST)

राष्ट्रपति ने कहा, सरकारी खरीद में ऐसे उत्पादों को बढ़ावा दिया जाएगा, जिसमें महिलाओं की ज्यादा भागीदारी हो. नए भारत में हमारी युवा की पीढ़ी भागीदारी होनी ही चाहिए. स्कॉलरशिप की राशि 25 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की गई है. 

11:23 (IST)

राष्ट्रपति ने कहा, महिला की सुरक्षा पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है. उज्ज्वला योजना, सौभाग्य योजना का सबसे अधिक लाभ ग्रामीण महिलाओं को मिला है. गांव में करीब 2 करोड़ नए घर बनाए जाएंगे. दीनदयाल ग्रामीण रोजगार योजना के तहत महिलाओं को स्वालंबी बनाया जा रहा है.

11:21 (IST)

राष्ट्रपति ने कहा, किसानों के लिए आयुष्यान योजना शुरू की गई है. जनऔधषि सेंटर भी खोले जा रहे हैं. देश के 112 जिलों में विकास के बड़े पैमाने पर काम किया जा रहा है. महिला सशक्तिकरण बनाना हमारी सरकार की प्राथमिकता है.  

11:19 (IST)

राष्ट्रपति ने कहा, तीन महीने में 72 हजार करोड़ रुपये किसानों के खाते में पहुंचाए गए हैं. देश के गांव-गांव में बैंकिंग सेवा शुरू की है. देश के डाकिया को चलते-फिरते बैंक बनाया जा रहा है.

11:18 (IST)

राष्ट्रपति ने कहा, 10 हजार नए किसान उत्पादन बनाने का लक्ष्य रखा गया है. मत्यस्य पालन से किसानों की आय बढ़ेगी. मछली पालन के लिए एक अलग विभाग गठित किया गया. किसान सम्मान निधि में हर साल 90 हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे.

11:16 (IST)

राष्ट्रपति ने कहा, कृषि क्षेत्र में विकास के लिए सीएम के साथ मीटिंग की गई थी. हमारी सरकार ने किसान से जुड़े छोटे-बड़े जरूरतों को देखते हुए कड़े फैसले लिए हैं. 

11:14 (IST)

राष्ट्रपति ने कहा, किसानों से जुड़े लोगों के लिए पेंशन मिल रही है. जनसंरक्षण और प्रबंधन से जुड़ी योजनाओं को और अधिक प्रभावी बनाया जाएगा. गावों में पीने के पानी की किल्लत न हो. सूखे की चपेट में आए किसानों के साथ भी हमारी सरकार है.

11:12 (IST)

राष्ट्रपति ने कहा, नए भारत बिना भेदभाव के साथ आगे बढ़ रहा है. जानवरों के लिए 13 करोड़ से एक विशेष योजना शुरू होगी. छोटे दुकानदारों के लिए एक अलग पेंशन को मंजूरी भी दे दी है. सेना के जवानों के बच्चों को नेशनल डिफेंस को मिलने वाली स्कॉलरशिप को बढ़ा दिया गया है. 

11:10 (IST)

राष्ट्रपति ने कहा, ये नया भारत गुरु रविंद्रनाथ टैगोर के आदर्श पर आगे बढ़ेगा. जब 2022 में भारत अपने आजादी का 75 साल पूरा करेगा तब एक नया भारत आगे बढ़ेगा. शपथ लेने के बाद भी हमारी सरकार ने काम शुरू कर दिया है.

11:08 (IST)

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा, मेरी सरकार ने जनसाधारण को बंधन मुक्त बनाना चाहती है. देश के प्रत्येक व्यक्ति को सशक्त करना हमारी सरकार की प्राथमिकता है.

11:06 (IST)

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा, 2014 से पहले जो देश वातावरण था उससे सारे लोग अवगत हैं. मेरी सरकार ने सबका साथ विकास साथ देश का विकास किया था. दुनिया में लोकतंत्र की खास बढ़ी है.

11:05 (IST)

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा, कई सदस्य शिक्षा से तो कई मेडिकल, कला, कृषि के क्षेत्र से हैं. इस चुनाव में देश की जनता बहुत ही स्पष्ट जनादेश दिया है. सरकार के पहले कार्यकाल के अनुसार ही जनादेश दिया है.

11:03 (IST)

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा, इस चुनाव की सफलता के लिए सभी मतदाता बधाई के पात्र हैं. उन्होंने ओपी बिड़ला को भी बधाई दी है. चुनाव संपन्न कराने के लिए चुनाव आयोग को भी बधाई देता हूं. इस लोकसभा में आधे सांसद पहली बार निर्वाचित हुए हैं. 78 महिला का चुना जाना नया भारत दिख रहा है.

11:02 (IST)

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा, 17वीं लोकसभा चुनाव के बाद संसद के पहले सदस्य को संबोधित करते हुए मुझे प्रसन्नता हो रही है. मैं सभी सांसदों को बधाई देता हूं. भीषण गर्मी में भी लोगों ने लंबी कतारों में खड़े होकर वोट दिया है. इस बार महिलाओं ने अधिक वोट किया है.

10:57 (IST)

संसद में राष्ट्रपति को सलामी दी गई है. इस दौरान उनका स्वागत किया गया है. इस मौके पर संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी भी मौजूद हैं.

10:53 (IST)

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद संसद पहुंच चुके हैं. वह थोड़ी ही देर में दोनों सदनों को संबोधन करेंगे. इस दौरान उनके स्वागत के लिए संसद में पीएम नरेंद्र मोदी, लोकसभा के स्पीकर ओपी बिड़ला और उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू मौजूद हैं.

10:50 (IST)

राष्ट्रपति भवन से रामनाथ कोविंद का काफिला निकल चुका है. थोड़ी ही देर में वह संसद पहुंचेंगे. इसके बाद संसद में उनका अभिभाषण होगा.  

10:27 (IST)

केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने लोकसभा में शपथ समारोह के दौरान सदस्यों द्वारा लगाए गए नारों पर कहा, हमारा मंत्र 'सबका साथ, सबका विकास' है, 'सबका साथ'. हम सभी का विश्वास जीतना चाहते हैं.

10:12 (IST)

राष्ट्रपति के अभिभाषण के बाद सदन में कौन कौन से मुद्दे विपक्ष उठाएगा? क्या सदन चल पाएगा? वन नेशन वन इलेक्शन पर क्या है एनसीपी का रुख इन सब पर हमने बात की एनसीपी सासंद माजिद मेनन से.

- तमिल नायडू में पानी की किल्लत, बिहार में बच्चों की मौत, EVM का मुद्दा संसद में उठेंगे.

- सरकार का काम है संसद चले, सरकार के लोग ही संसद नहीं चलाने देते हैं.

- वन नेशन वन इलेक्शन से पैसा बचेगा, आचार संहिता बार-बार नहीं लगानी पड़ेगी, लेकिन लोकतंत्र का गला घोंटकर ये सब नहीं किया जा सकता.

- अच्छा है इसपर सरकार ने कमेटी बनाई है.

08:31 (IST)

आज से 26 जून तक राज्यसभा का सत्र शुरू हो जाएगा. बता दें कि 17 से 19 जून तक संसद में सांसदों को शपथ दिलाई गई थी. इस दौरान मंत्री और सांसदों ने संबोधन भी किया था.

08:28 (IST)

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद बताएंगे कि मोदी सरकार अगले पांच साल किस ट्रैक पर चलेगी और उनका मुख्य एजेंटा क्या होगा. इसके बाद से संसद की कार्यवाही शुरू हो जाएगी.

08:27 (IST)

संसद सत्र में बुधवार को सर्वसम्मति से राजस्थान के कोटा से सांसद ओम बिड़ला को लोकसभा स्पीकर नियुक्त किया गया. इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी समेत संसद के सदस्यों ने उन्हें बधाई दी.

08:25 (IST)

संसद सत्र के तीसरे दिन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सुबह 11 बजे संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे. वह मोदी सरकार के एजेंडा के बारे में डिटेल से बताएंगे.