.

शिक्षक दिवस: राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने कहा- शिक्षकों को समझना होगा अपना दायित्व

शिक्षक दिवस के मौके पर राष्ट्रपति भवन में शिक्षक दिवस समारोह में राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित शिक्षकों को राष्ट्रपति कोविंद ने संबोधित किया।

News Nation Bureau
| Edited By :
05 Sep 2017, 09:47:22 PM (IST)

नई दिल्ली:

शिक्षक दिवस के मौके पर राष्ट्रपति भवन में शिक्षक दिवस समारोह में राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित शिक्षकों को राष्ट्रपति कोविंद ने संबोधित किया। इस मौके पर उन्होंने कहा-शिक्षकों पर छात्रों के भविष्य को संवारने की बड़ी जिम्मेदारी है लेकिन आज यह दिखाई देता है कि वे अपने दायित्व से विमुख हो रहे हैं।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि शिक्षकों को अपने पेशे की गरिमा और जिम्मेदारी को समझते हुए छात्रों को अच्छा इंसान बनाने को प्राथमिकता देनी चाहिए।


राष्ट्रपति कोविंद ने ट्यूशन और कोचिंग चलाने वाले शिक्षकों पर भी तंज कसा। उन्होंने कहा शिक्षकों को छात्र को अच्छा इंसान बनने की शिक्षा देना चाहिए।

It is important that children are taught to be good human beings first and also imbibe values of honesty & integrity: President Kovind pic.twitter.com/UMN65MNCmP

— ANI (@ANI) September 5, 2017

भारत में सन् 1962 से 5 सितंबर को टीचर्स डे मनाया जा रहा है। इस दिन महान शिक्षाविद् और भारत के पूर्व उप-राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्‍णन का जन्म हुआ था। राधाकृष्‍णन ने बहुत बड़ा योगदान भारत के शिक्षा क्षेत्र में दिया है।