.

मोदी, मनमोहन के विदेश दौरों की जानकारी देने से पीएमओ का इनकार

पीएमओ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के विदेश दौरों पर होने वाले विभिन्न खर्चो का ब्योरा देने से इनकार किया।

News Nation Bureau
| Edited By :
15 Jul 2017, 11:18:19 PM (IST)

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के विदेश दौरों पर होने वाले विभिन्न खर्चो का ब्योरा देने से इनकार करते हुए सवाल को 'अस्पष्ट' करार दिया।

सूचना का अधिकार (आरटीआई) कार्यकर्ता नूतन ठाकुर ने शनिवार को आईएएनएस को बताया कि उन्होंने पीएमओ से 16 जून को जानकारी प्रदान करने का अनुरोध किया था।

ठाकुर ने साल 2010 के बाद से मोदी तथा मनमोहन सिंह के विदेश दौरों पर विभिन्न मदों में हुए खर्च के बारे में जानकारी मांगी थी।

केंद्रीय लोक सूचना अधिकारी तथा पीएमओ में अवर सचिव प्रवीण कुमार ने जानकारी देने से इनकार करते हुए कहा कि जो सूचना मांगी गई है वह ' अस्पष्ट' है। 

ठाकुर ने सूचना का अधिकार के तहत पीमओ से विभिन्न कार्यालयों तथा उसके बीच आदान-प्रदान किए गए विभिन्न पत्रों व दस्तावेजों सहित सभी फाइलों की प्रतियों की मांग की थी।

जानकारी देने से इनकार करते हुए कुमार ने ठाकुर को सूचित किया कि आरटीआई अधिनियम, 2005 की धारा 19 के उद्देश्यों को लेकर पीएमओ के निदेशक सैयद एकराम रिजवी अपीलीय प्राधिकार हैं।

ठाकुर ने बताया कि अपने सवाल के जवाब के लिए वह निश्चित तौर पर नई दिल्ली में अपीलीय प्राधिकार का दरवाजा खटखटाएंगी।

महबूबा ने कहा, देश में दंगे कराना था अमरनाथ हमले का मकसद, गृह मंत्री को दी कश्मीर के हालात की जानकारी