.

PM Modi आज रचेंगे इतिहास, UNSC में चीन को सुनाएंगे खरी-खरी

यूएनएससी की ओर से समुद्री सुरक्षा और समुद्री अपराध के मुद्दों पर चर्चा की है और कई प्रस्ताव पारित किए गए हैं.

09 Aug 2021, 06:31:02 AM (IST)

highlights

  • UNSC की अध्यक्षता करने वाले भारत के पहले प्रधानमंत्री
  • समुद्री सुरक्षा पर डिबेट कर चीन को देंगे एक कड़ा संदेश
  • रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भी होंगे इस बहस में शामिल

नई दिल्ली:

मोदी है तो मुमकिन है की तर्ज पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) सोमवार को एक नया इतिहास बनाएंगे. वह संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की समुद्री सुरक्षा पर एक खुली बहस की अध्यक्षता करेंगे. डिजिटल माध्यम से आयोजित इस डिबेट का विषय 'समुद्री सुरक्षा बढ़ाना - अंतरराष्ट्रीय शांति एवं सुरक्षा के रखरखाव के लिए एक मामला' होगा. यह जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से दी गई है. पीएमओ की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि इस बहस में यूएनएसी के सदस्य देशों के राष्ट्राध्यक्षों और वहां की सरकारों के शामिल होने की संभावना है.  

अध्यक्षता करने वाले भारत के पहले पीएम 
समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक इस डिबेट में संयुक्त राष्ट्र के अधिकारी और प्रमुख क्षेत्रीय संगठनों के भी शामिल होने की भी संभावना है. पीएमओ की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि नरेंद्र मोदी संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की इस बैठक की अध्यक्षता करने वाले भारत के पहले प्रधानमंत्री होंगे. इस डिबेट में समुद्री अपराध और समुद्री सुरक्षा के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के मुद्दों पर चर्चा होगी. दरअसल यूएनएससी की ओर से समुद्री सुरक्षा और समुद्री अपराध के मुद्दों पर चर्चा की है और कई प्रस्ताव पारित किए गए हैं.

यह भी पढ़ेंः 15 अगस्त से चलेंगी मुंबई लोकल ट्रेन, केवल ऐसे लोग ही कर सकेंगे यात्रा

पहली बार समुद्री सुरक्षा पर खुली बहस 
जानकारी के मुताबिक ऐसा पहली बार होगा जब समुद्री सुरक्षा जैसे गंभीर मसले पर उच्च स्तरीय और खुली बहस होगी. पीएमओ का कहना है कि समुद्री सुरक्षा एक गंभीर मसला है लिहाजा यूएनएससी में इस पर व्‍यापक चर्चा महत्वपूर्ण है. इस पर एक व्यापक नजरिया होना चाहिए ताकि वैध समुद्री गतिविधियों की रक्षा हो सके. गौरतलब है कि कि भारत दो साल के लिए सुरक्षा परिषद का अस्थायी सदस्य है और यह इस साल अगस्त महीने के लिए यूएनएससी की अध्यक्षता कर रहा है. यह एक बड़ी उपलब्धि मानी जा रही है.

यह भी पढ़ेंः राजस्थान बीजेपी नेता का दावा, पायलट जल्दी ही कांग्रेस छोड़ BJP में होंगे शामिल

पुतिन भी होंगे शामिल 
वही समाचार एजेंसी एएनआई ने जानकारी दी है कि इस बैठक में रूसी राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन भी हिस्‍सा लेंगे. विदेश मंत्रालय ने कहा है कि यह बैठक शाम साढ़े पांच बजे होगी. जारी बयान में कहा गया है कि सिंधु घाटी सभ्यता के समय से ही महासागरों ने भारत के इतिहास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. भारत समुद्र को साझा शांति और समृद्धि के प्रवर्तक के रूप में देखता है. भारत का यह नजरिया महासागरों के सतत उपयोग के लिए सहकारी उपायों पर केंद्रित है जो क्षेत्र में सुरक्षित समुद्री क्षेत्र के लिए एक रूपरेखा प्रदान करता है.