.

Mann ki Baat Live Updates: पीएम मोदी ने 29 अगस्त को फिट इंडिया से जुड़ने की युवाओं से की अपील

जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाला अनुच्छेद 370 खत्म होने के बाद मोदी का यह पहला मन की बात कार्यक्रम होगा.

25 Aug 2019, 10:55:40 AM (IST)

नई दिल्ली:

Mann Ki Baat Live Updates: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज थोड़ी ही देर में मन की बात रेडियो कार्यक्रम पर बात करेंगे. जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाला अनुच्छेद 370 खत्म होने के बाद मोदी का यह पहला मन की बात कार्यक्रम होगा. इस कार्यक्रम को ऑल इंडिया रेडियो के अलावा टीवी चैनल, डीडी नेशनल और डीडी भारती पर सुन सकते हैं.

दूसरी बार सरकार बनने के बाद मोदी का यह तीसरा कार्यक्रम है. 30 जून को हुए पहले कार्यक्रम में मोदी ने आपातकाल, पानी की समस्या और अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर चर्चा की थी. इस दौरान मोदी ने लोगों से अपील की थी कि वे किताब पढ़ने की आदत डालें.

11:35 (IST)

Mann ki Baat Live Updates:पीएम मोदी का मन की बात कार्यक्रम हुआ खत्म, पीएम ने कही ये बड़ी बातें

11:34 (IST)

पीएम मोदी ने मन की बात में कहा कि हमें स्वामी विवेकानंद के भारत की कल्पना पर काम करना चाहिए. पीएम मोदी ने कहा कि देश में 29 अगस्त को फिट इंडिया में युवाओं को जुड़ने का आग्रह किया. इसके साथ ही कुपोषण मिशन से भी जुड़कर काम करने की अपील की है. गांधी जयंति पर पीएम मोदी ने प्लास्टिक पर अभियान चलाने की बात कही है.

11:29 (IST)

भारत में 2967 बाघ हैं जो कि कुछ साल पहले आधे थे. रूस में हुए एक समिट में न्यू इंडिया के सामने रखे टारगेट को काफी पहले ही हासिल कर लिया है. हमारे ग्रंथों में भी कहा गया है कि वन न हो तो जंगली जानवर हमारे जीवन में आने को मजबूर हो जाता है. बाघ वन की रक्षा करता है न कि वन बाघ की.

11:26 (IST)

पीएम मोदी ने कहा कि कम से कम देश में 15 जगहों पर जरूर घूमें, उनका अध्ययन करें. 

11:25 (IST)

Mann ki Baat Live Updates: पीएम मोदी ने कहा कि Man Vs Wild भारत की विविधता और संस्कार से दुनिया को परिचित कराएगा. पीएम मोदी ने कहा कि मुझसे पूछा जाता है कि बेयर तो अंग्रेजी में बात करते हैं लेकिन आप हिंदी में तो यै कैसे होता था. 

इसका जवाब देते हुए पीएम मोदी ने कहा कि ऐसा टेक्नॉलजी के मदद से हुआ.

11:23 (IST)

पीएम मोदी ने मन की बात में डिस्कवरी पर दिखाए गए मैन वर्सेस वाइल्ड पर किए गए सवाल का जवाब देते हुए कहा कि मैं इस एक प्रोग्राम से दुनियाभर के युवाओं से जुड़ गया.

11:21 (IST)

पीएम मोदी ने मन की बात प्रोग्राम में कहा कि हमें कुपोषण के खिलाफ जागरूक होने की जरूरत है. अगर एक व्यक्ति एक इंसान को भी कुपोषण से बाहर ले आता है तो ये देश के लिए एक बड़ा योगदान होगा.

11:19 (IST)

पीएम मोदी ने मन की बात में कहा कि महिलाओं और नवजात शिशुओं को पोषण अभियान से जुड़ने की अपील की और इसे जन आंदोलन बनाने की अपील की. 

11:16 (IST)

पीएम मोदी ने मन की बात कहा कि हमें मिलकर सिंगल यूज प्लास्टिक को खत्म करना है. 150वीं जयंती पर सभी वर्गों से अपील की कि गांधी जयंती पर प्लास्टिक वेस्टेज पर लगाम लगाने की बात कही और कहा कि इस दीवाली तक हम प्लास्टिक से छुटकारा पा लें.

11:11 (IST)

पीएम मोदी ने कहा कि महात्मा गांधी से जुड़ी किसी भी एक जगह जरुर जाएं और सोशल मीडिया पर अपनी तस्वीरें जरूर अपडेट करें.

11:38 (IST)

पीएम मोदी ने कहा कि महात्मा गांधी के 150वीं जयंती पर कुछ नया करें और मिलकर कुछ ऐसा करें. जैसे किताबें इक्ठ्ठी करके गरीबों को बांटे. सद्भाभाव और समर्पण से लोगों की सेवा करें.

11:40 (IST)

पीएम मोदी ने कहा कि मेरा सौभाग्य रहा है कि मुझे महात्मा गांधी से जुड़े कई जगहों पर जाकर श्रद्धांजली देने का अवसर मिला है. 

11:39 (IST)

महात्मा गांधी के 150वीं जयंती पर पीएम मोदी ने कहा कि गांधी जी से हमें सेवा भाव सीखना चाहिए. सत्य के साथ और सेवा के साथ ही गांधी का अस्तित्व है. मानव मूल्य और मानवता यही सब कुछ था महात्मा गांधी के लिए.

11:04 (IST)

पीएम मोदी ने कहा-श्रीकृष्ण के व्यक्तित्व से हमें सीखना चाहिए. श्रीकृष्ण और सुदामा की मित्रता से सीखना चाहिए. हजारों साल पहले श्रीकृष्ण ने युद्ध को टालने की कोशिश की.

11:02 (IST)

पीएम मोदी ने श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर लोगों को दी बधाई, कहा कि ये त्यौहार नई प्रेरणा लेकर आता है. 

10:59 (IST)

PM Narendra Modi थोड़ी ही देर में जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने के बाद पहली बार मन की बात प्रोग्राम करेंगे.