.

मोदी सरकार का आत्मनिर्भर भारत के लिए अहम कदम, जानें क्या

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि भू-स्थानिक डेटा के अधिग्रहण और उत्पादन को नियंत्रित करने वाली नीतियों का उदारीकरण 'आत्मनिर्भर भारत' के लिए सरकार की नजर में एक बड़ा कदम है.

News Nation Bureau
| Edited By :
15 Feb 2021, 05:48:10 PM (IST)

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सोमवार को कहा कि भू-स्थानिक डेटा के अधिग्रहण और उत्पादन को नियंत्रित करने वाली नीतियों का उदारीकरण 'आत्मनिर्भर भारत' के लिए सरकार की नजर में एक बड़ा कदम है. प्रधानमंत्री ने कहा कि यह रोजगार पैदा करेगा और आर्थिक विकास को गति देगा. प्रधानमंत्री ने ट्विटर पर कहा कि ये सुधार देश के स्टार्ट-अप, निजी क्षेत्र, सार्वजनिक क्षेत्र और अनुसंधान संस्थानों के लिए नवाचारों को चलाने का निर्माण करने के लिए बड़े अवसर प्रदान करेंगे. प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ने एक निर्णय लिया है जो 'डिजिटल इंडिया' के लिए एक बड़ी प्रेरणा होगी. भू-स्थानिक डेटा के अधिग्रहण और उत्पादन को नियंत्रित करने वाली नीतियों का उदारीकरण करना, आत्मानिभर भारत के लिए हमारी दृष्टि में एक बड़ा कदम है. पीएम मोदी ने कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे किसानों के आंदोलन को लेकर कहा कि, भू-स्थानिक और सुदूर-संवेदन आंकड़ों की क्षमता का लाभ हमारे किसान भी उठा सकते हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि डेटा के लोकतंत्रीकरण से नई प्रौद्योगिकियों और प्लेटफार्मों का उदय होगा जो कृषि और संबद्ध क्षेत्रों को मजबूत बनाएगा. प्रधानमंत्री ने कहा कि ये सुधार भारत में व्यापार करने को बेहतर बनाने की हमारी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करते हैं.

केरल में पीएम मोदी ने विकास परियोजनाओं का किया उद्घाटन

केंद्र सरकार के सार्वजनिक क्षेत्र के संगठनों के नए प्रोजेक्ट लॉन्च करने के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को कोच्चि पहुंचे. कांग्रेस कार्यकर्ताओं द्वारा विरोध प्रदर्शन किए जाने की आशंकाओं की खबरें सामने आने के बाद पुलिस और एसपीजी ने इस पूरे इलाके पर कड़े सुरक्षा इंतजाम किए हैं. प्रधानमंत्री मोदी की राज्य के पीडब्ल्यूडी मंत्री जी.सुधाकरन और अन्य लोगों ने दक्षिणी नौसेना कमान के हवाईअड्डे पर अगवानी की. इसके बाद वह हेलीकॉप्टर से राजागिरि एजुकेशनल ग्रुप के ग्राउंड तक गए और फिर सड़क मार्ग से उद्घाटन स्थल पर पहुंचे. इस पूरे रास्ते पर उनका स्वागत करने के लिए बड़ी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता मौजूद रहे.

सुरक्षा के चलते मोदी कोचीन रिफाइनरी से ही करीब 5 विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन किया. इस दौरान केंद्रीय बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्री मनसुख एल.मंडाविया, केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और केंद्रीय विदेश राज्यमंत्री वी.मुरलीधरन उनके साथ मंच पर मौजूद थे. मोदी 6,000 करोड़ रुपये के प्रोपाइलिन डेरिवेटिव्स पेट्रोकेमिकल्स प्रोजेक्ट को भी राष्ट्र को समर्पित किया.

वहीं पीएम मोदी इसके अलावा 25 करोड़ रुपये की लागत वाला का कोचीन पोर्ट का अंतर्राष्ट्रीय क्रूज टर्मिनल, कोचीन पोर्ट के दक्षिण कोयले के पुनर्निर्माण और नए नॉलेज सेंटर के पुनर्निर्माण के लिए आधारशिला भी रखा. राज्य में जल्द होने वाले विधानसभा चुनावों के मद्देनजर मोदी राज्य भाजपा इकाई के 13 दलों के नेताओं की कोर कमेटी की बैठक में भी भाग लेंगे. वह शाम को करीब 6 बजे दिल्ली लौटेंगे.