Advertisment

बेनामी संपत्ति पर सख्त हुए पीएम मोदी, अधिकारियों से कहा- तेज करें कार्रवाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्व अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक में ऑपरेशन क्लीन मनी के बारे में जानकारी ली। बैठक में पीएम ने बेनामी प्रॉपर्टी रखने वालों के खिलाफ कार्रवाई तेज करने के लिए कहा।

author-image
Jeevan Prakash
एडिट
New Update
बेनामी संपत्ति पर सख्त हुए पीएम मोदी, अधिकारियों से कहा- तेज करें कार्रवाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

कालाधन पर कार्रवाई के बाद अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बेनामी संपत्ति पर नजर है। सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्व अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक में ऑपरेशन क्लीन मनी के बारे में जानकारी ली।

Advertisment

सूत्रों के मुताबिक, बैठक में पीएम मोदी ने अधिकारियों से बेनामी प्रॉपर्टी रखने वालों के खिलाफ कार्रवाई तेज करने के लिए कहा। पीएम ने बैठक में कहा, 'टैक्स के दायरे में और लोग आएं ताकि कर का आधार बढ़ाया जा सके।'

आपको बता दें की केंद्र सरकार ने कई विभागों से चुनिंदा लोगों का ब्यौरा मांगा है। सरकार के पास डाटा आने के बाद आयकर विभाग बेनामी संपत्ति रखने वालों के खिलाफ बेनामी ट्रांजेक्शन एक्ट 2016 के तहत कार्रवाई करेगी। कानून के तहत तहत बेनामी संपत्ति जब्त की जा सकती है और सात साल की सजा का भी प्रावधान है।

Advertisment

Advertisment

गौरतलब है कि पिछले साल नोटबंदी के फैसले के बाद सरकार ने काले धन पर रोक लगाने के लिए व्यापक स्तर पर कार्रवाई शुरू की थी। सरकार ने बेनामी संपत्तियों पर नजर रखते हुए जांच शुरू की।

और पढ़ें: आधार कार्ड अनिवार्य बनाए जाने को लेकर SC में केंद्र सरकार का जवाब, ईमानदार लोगों को मिलेगा लाभ

Advertisment

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी के बाद कहा था कि भ्रष्टाचार के खिलाफ जारी सरकार के धर्मयुद्ध के हिस्से के तहत बेनामी संपत्तियों से निपटने के लिए बने कानून पर अमल कराया जाएगा।

पीएम ने कहा था, 'हमलोगों ने इसे खोज निकाला है और बेनामी संपत्ति के खिलाफ सख्त कानून के रूप में बदला है। आने वाले दिनों में यह कानून भी काम करने लगेगा।'

और पढ़ें: आप में घमासान, बागी तेवर में कुमार विश्वास, इशारों-इशारों में केजरीवाल पर वार

Advertisment

आईपीएल 10 से जुड़ी हर बड़ी खबर के लिए यहां क्लिक करें

HIGHLIGHTS

  • पीएम मोदी ने ऑपरेशन क्लीन मनी के बारे में राजस्व अधिकारियों से जानकारी ली
  • बैठक में पीएम ने अधिकारियों से कहा, बेनामी प्रॉपर्टी रखने वालों के खिलाफ कार्रवाई तेज करें

Source : News Nation Bureau

PM modi finance-ministry Benami Property
Advertisment
Advertisment