.

#SheInspiresUs: पीएम मोदी की मुहिम का हो रहा असर, शेयर कर रही महिलाएं अपनी कहानी

भारत में भी महिला दिवस मनाया जाता है. पहले के मुकाबले अब महिलाओं की स्थिति बेहतर हो रही है. महिला अब हर क्षेत्र में पुरुषों के साथ कंधा मिलकर आगे बढ़ रही है.

News Nation Bureau
| Edited By :
07 Mar 2020, 10:34:37 PM (IST)

नई दिल्ली:

8 मार्च को पूरी दुनिया महिला दिवस (women's day) मनाएगी. सबसे पहले 1909 में महिला दिवस मनाया गया था. संयुक्त राष्ट्र संघ ने 1975 में इसे थीम के साथ मनाना शुरू किया गया. तब जाकर महिला दिवस को मान्यता मिला. भारत में भी महिला दिवस मनाया जाता है. पहले के मुकाबले अब महिलाओं की स्थिति बेहतर हो रही है. महिला अब हर क्षेत्र में पुरुषों के साथ कंधा मिलकर आगे बढ़ रही है. वो एक अलग पहचान बना रही हैं.

जिस क्षेत्र में पुरुषों का वर्चस्व था अब वहां भी महिलाएं जगह बनाने लगी है. 23 साल की कैब ड्राइवर आरती का कहना है, ज्यादातर लोगों की नजर में ड्राइविंग सिर्फ लड़के ही कर सकते हैं, लड़कियां नहीं कर सकतीं. फिर भी मेरे घरवालों ने मुझे सपोर्ट किया और घर से बाहर इस पेशे में भेजा.

आरती एनजीओ में भी काम करती है. वो महिला दिवस पर पीएम मोदी से चाहती हैं कि वो  (#SheInspiresUs ) ट्वीट करते हैं तो इससे उन्हें बहुत फायदा होगा.

पटना की संगीता ने मर्दों को छोड़ा पीछे

वहीं, पटना की ऑटो ड्राइवर संगीता ने बताया कि वो चार साल से ऑटो चला रही हैं. वो तीन बच्चों की मां है. दूसरी महिलाएं भी उनसे प्रेरणा लेती हैं. इस काम को सीखना चाहती हैं.

संगीता ने कहा कि पीएम मोदी ने महिला सशक्तिकरण के लिए बहुत से काम किए हैं. हमें ऑटो चलाने की ट्रेनिंग सरकार ने दी है. सरकार हमें प्रोत्साहित कर रही है. मेरा प्रधानमंत्री जी से निवेदन है कि अगर हम इस पेशे में आए हैं तो हमें सपोर्ट किया जाए.

पटना, ऑटो ड्राइवर संगीता कुमारी: प्रधानमंत्री मोदी ने महिला सशक्तिकरण के लिए बहुत से काम किए हैं।हमें ऑटो चलाने की ट्रेनिंग सरकार ने दी है।सरकार हमें प्रोत्साहित कर रही है।मेरा प्रधानमंत्री जी से निवेदन है कि अगर हम इस पेशे में आए हैं तो हमें सपोर्ट किया जाए। #SheInspiresUs https://t.co/YdMDFtd794

— ANI_HindiNews (@AHindinews) March 7, 2020

जिसे पेशे में महिलाओं के लिए नहीं थी जगह, अर्चना ने छीनी कुर्सी

वहीं हरियाणा के करनाल की बस ड्राइवर अर्चना अपनी कहानी बताते हुए कहती है कि वो पांच साल से बस चला रही हैं. समाज महिलाओं को इस पेशे में स्वीकार नहीं करता हैं. लेकिन वो इस पेशे में आई और खुश हैं कि लोग अब उनके पेशे को समझ रहे हैं.

इसे भी पढ़ें:ट्विटर इंडिया ने दुती चंद को रिकॉर्ड-ब्रेकर के तौर पर किया सम्मानित

अर्चना और उनके साथी सरिता जो बस कंडक्टर हैं उन्हें महिला दिवस पर सीएम एमएल खट्टर द्वारा सम्मानित किया जाएगा.

Archana, driver of a city bus in Haryana's Karnal: Prime Minister Narendra Modi's #SheInspiresUs initiative is very good & encouraging. The initiative will motivate women to achieve something in their lives. Modi ji has done a lot for the welfare of women. https://t.co/pbrTK1YwcT

— ANI (@ANI) March 7, 2020

महिला कराटा खिलाड़ी ने भारत का नाम किया रोशन

कराटा में महारत हासिल की सयेडा फालाक ने बताया कि वो 13 साल की उम्र से कराटे खेलना शुरू कर दिया था. ट्रेनिंग के छह महीने बाद से ही सयेडा अंतरराष्ट्रीय पदक जीतने लगीं. वो 20 राष्ट्रीय और 22 अंतर्राष्ट्रीय चैंपियनशिप की विजेता हैं.

Karate player Syeda Falak: I started playing Karate at age of 13. I won international medal within 6 months of starting training. Today, I'm winner of 20 national&22 international championships &first from #Telangana to qualify for World&Asian Karate Championships. #SheInspiresUs pic.twitter.com/2Eai2oRMTi

— ANI (@ANI) March 7, 2020

यहां महिलाएं पोल्ट्री फार्मों समेत कई छोट-बड़े उद्यम स्थापित किए

मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर के एक गांव में महिलाओं ने स्वयं सहायता समूह (SHG) का गठन किया है. इसके तहत महिलाएं पोल्ट्री फार्मों समेत कई छोट-बड़े उद्यम स्थापित किए हैं. इस समूह के एक सदस्य के मुताबिक समूह में शामिल होने से पहले, हमारे परिवारों की वित्तीय स्थिति बहुत गंभीर थी. लेकिन अब यह अच्छा है.

Madhya Pradesh: Women of a village in Narsinghpur have formed Self Help Groups (SHG) & set up several small-scale enterprises including poultry farms. A member says, "Before joining the group, financial condition of our families was very grave. But it is good now". #SheInspiresUs pic.twitter.com/U9BBEVcSkc

— ANI (@ANI) March 7, 2020

यहां महिलाएं के कंधे पर है ट्रेन के रखरखाव की जिम्मेदारी

केरल के तिरुवनंतपुरम सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर महिलाएं वैनचिनद एक्सप्रेस की रखरखाव का प्रबंधन करती हैं. ट्रेन का प्रबंधन देखने वाली कर्मचारी महिला का कहना है कि हम पिछले 3 साल से खुशी-खुशी और आत्मविश्वास के साथ इस ट्रेन का रखरखाव कर रहे हैं. हम यह सुनिश्चित करने के लिए ट्रेन के लगभग हर हिस्से की जांच करते हैं कि वे ठीक है.

Kerala: An all-women team manages maintenance of Vanchinad Express at Thiruvananthapuram Central Railway Station. A worker says, "We're maintaining this train happily &confidently for the last 3 yrs.We examine almost every part of train to ensure that they're fine". #SheInspireUs pic.twitter.com/zXq3nhVELv

— ANI (@ANI) March 7, 2020

गोल्डन गर्ल आयशा नूर बस्ती की लड़कियों को मुफ़्त में कराटे सिखाती 

वहीं कोलकाता के स्लम में रहने वाली गोल्डन गर्ल आयशा नूर बस्ती की लड़कियों को मुफ़्त में कराटे सिखाती हैं. उन्होंने बताया कि 5 साल की उम्र से वो कराटे सीख रही हूं. 2012 में जब दिल्ली गैंगरेप का हादसा हुआ था उसके बाद 2013 से मैंने लड़कियों को कराटे सिखाना शुरू किया.

कोलकाता के स्लम में रहने वाली गोल्डन गर्ल आयशा नूर बस्ती की लड़कियों को मुफ़्त में कराटे सिखाती हैं: 5 साल की उम्र से मैं कराटे सीख रही हूं। 2012में जब दिल्ली गैंगरेप का हादसा हुआ था उसके बाद 2013 से मैंने लड़कियों को कराटे सिखाना शुरू किया। #SheInspireUs #WomensDay pic.twitter.com/oVkFdDuhk6

— ANI_HindiNews (@AHindinews) March 7, 2020

और पढ़ें:महिला दिवस से पहले पाकिस्तान में टूटी 23 साल की परंपरा, औरतों ने उठाया ये बड़ा कदम

दरअसल, पीएम मोदी ने 8 मार्च यानी महिला दिवस के दिन अपने सोशल मीडिया अकाउंट का हैंडल को महिलाओं को देने का फैसला किया है. इसके लिए उन्होंने हैशटैग शी इंस्पायर्सअस नाम से मुहिम चलाई है. पीएम मोदी के ट्वीट करते ही सोशल मीडिया पर रिएक्शन की बाढ़ आ गई है. हर क्षेत्र में काम करने वाली महिलाएं इस हैशटैग के साथ अपनी कहानी बता रही हैं.