.

देश का नाम रोशन करने वाले हुए सम्मानित, नीरज चोपड़ा बोले यूपी ने सभी का सम्मान करके एक मिसाल कायम की है

देश का नाम रोशन करने वाले हुए सम्मानित, नीरज चोपड़ा बोले यूपी ने सभी का सम्मान करके एक मिसाल कायम की है

IANS
| Edited By :
19 Aug 2021, 10:40:01 PM (IST)

लखनऊ: ओलिंपिक खेलों में देश का नाम रोशन करने वाले खिलाड़ियों को यूपी की योगी सरकार ने आज समारोह में सम्मानित किया। भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी इकाना अंतराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, लखनऊ में कार्यक्रम में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य व डॉ. दिनेश शर्मा ने इन खिलाड़ियों का सम्मान किया।

इस मौके पर जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने कहा कि युवाओं से कहना चाहता हूं कि खुद पर भरोसा करें और जमकर मेहनत करें। पुरस्कार हमेशा प्रोत्साहित करता है और अच्छा करने की प्रेरणा देता है। यूपी ने सभी का सम्मान करके एक मिसाल कायम की है।

उन्होंने कहा कि इतना नर्वस मैं टोक्यो ओलंपिक में भी नही था। यह आयोजन मुझे इंडिया के बड़े इवेंट की तरह लग रहा है। आज इतनी भीड़ देखकर अभिभूत हूं, इतना नर्वस तो ओलंपिक में भी नहीं था। सामने दर्शक दीर्घा में भविष्य के ओलंपियन बैठे हैं। मैं लोगो से कहना चाहूंगा कि अपने ऊपर विश्वास रखें और इच्छा शक्ति बनाये रखें। मैं इस आयोजन के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को धन्यवाद करता हूं।

मुक्केबाज लवलीना ने भी समारोह को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि मेरा प्रयास था कि गोल्ड मेडल जीतें पर इसमें कामयाबी नहीं मिल पाई। उन्होंने अन्य खिलाड़ियों के लिए कहा कि खुद पर भरोसा हो तो कोई भी सफलता हासिल की जा सकती है।

पीवी सिंधू ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जिस तरह हम खिलाडियों के लिए सम्मान समारोह आयोजित किया गया है। उसके लिए में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का शुक्रिया अदा करती हूं। इस आयोजन से बाकी खिलाडियों को एक नई ऊर्जा मिलेगी।

भारतीय हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह ने कहा कि मजबूत टीमों को हराने के बाद टीम का हौसला बुलन्द था लेकिन सेमीफाइनल मैच हारने के बाद टीम थोड़ा निराश थी। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का फोन आते ही ड्रेसिंग रूम का माहौल बदल गया। उन्होंने कहा कि आप दिल लगाकर खेले हैं, आप देश के हीरो हैं।

भारतीय ओलंपिक संघ के अध्यक्ष नरेंद्र ध्रुव बत्रा ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार की ग्रास रुट लेबल योजना काफी कारगर रही। सरकार ने खेलों को लेकर काफी काम किया है। प्रोत्साहन से हौसला बढ़ता है, खिलाडियों की ट्रेनिंग काफी पैसा खर्च किया गया। केंद्र और राज्य सरकारों ने काफी सहयोग किया।

प्रदेश के खेल मंत्री उपेंद्र तिवारी ने कहा कि यह हर्ष और उल्लास का अवसर है कि देश का मस्तक ऊंचा करने वाले खिलाड़ियों का अभिनन्दन किया जा रहा है। प्रदेश सरकार खेलों के विकास को प्रतिबद्ध है।

खिलाड़ी -- पुरस्कार राशि

नीरज चोपड़ा -- दो करोड़

रवि कुमार दहिया -- डेढ़ करोड़

मीराबाई चानू -- डेढ़ करोड़

पीवी सिंधू -- एक करोड़

बजरंग पूनिया -- एक करोड़

लवलीना -- एक करोड़

पुरुष हॉकी टीम -- एक करोड़ प्रति खिलाड़ी

महिला हॉकी टीम -- 50 लाख प्रति खिलाड़ी

दीपक पूनिया -- 50 लाख

अदिति अशोक -- 50 लाख

हॉकी टीम स्टाफ -- 10 लाख प्रति सदस्य

विजय शर्मा (मीराबाई कोच) -- 10 लाख

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.