.

Parliament Winter Session : सदन में अनुपस्थित सदस्यों को लोकसभा अध्यक्ष ने भेजा नोटिस

आज यानि कि मंगलवार 19 नवंबर को संसद के शीतकालीन सत्र (Parliament Winter Session) का दूसरा दिन है. सत्र का पहला दिन काफी हंगामा और नारेबाजी के बीच पूरा हुआ था.

19 Nov 2019, 06:31:14 PM (IST)

नई दिल्ली:

आज यानि कि मंगलवार 19 नवंबर को संसद के शीतकालीन सत्र (Parliament Winter Session) का दूसरा दिन है. शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (NRC) और सिटीजनशिप बिल (Citizenship Bill) पर भी चर्चा हो सकती है. सत्र का पहला दिन काफी हंगामा और नारेबाजी के बीच पूरा हुआ था. वहीं शीतकालीन सत्र के दौरानकिसान आत्महत्या, जम्मू-कश्मीर की स्थिति, फारुक अब्दुल्ला और कांग्रेस की एसपीजी सुरक्षा जैसे कई मुद्दे उठाए गए. दूसरी तरफ संसद के शीतकालीन सत्र के पहले दिन चार नवनिर्वाचित सांसदों ने लोकसभा में शपथ ग्रहण किया.

निचले सदन में सोमवार को शपथ लेने वाले नए सांसदों में बिहार के समस्तीपुर से प्रिंस राज, मध्य प्रदेश के शहडोल से हिमाद्री सिंह, महाराष्ट्र के सतारा से श्रीनिवास दादासाहेब पाटील और तमिलनाडु के वेल्लोर से डीएम कथिर शामिल रहे.

सांसदों ने इसके बाद रॉल (नामावली) पर हस्ताक्षर और सीट ग्रहण कर सदन की बैठक में हिस्सा लिया. बता दें कि शीतकालीन सत्र 13 दिसंबर को खत्म होगा और इस दौरान कुल 20 बैठकें होंगी.

ये भी पढ़ें: महाराष्ट्र में बेमौसम बारिश से किसानों को हुए नुकसान का मुद्दा लोकसभा में गूंजा

वहीं बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने राज्यसभा के 250वें सत्र के अवसर पर संबोधित किया. इसके साथ ही राज्यसभा के सदस्यों ने सदन की कार्यवाही को बेहतर बनाने के लिए अपने-अपने सुझाव भी दिए.

18:35 (IST)

लोकसभा कल तक के लिए स्थगित

18:33 (IST)

जब हम खड़े होते हैं और संसद में प्रदूषण के मुद्दे पर चर्चा करते हैं तो यह हमें प्रभावित करता है. यह उच्च समय है जब हम इस मुद्दे का राजनीतिकरण करना बंद कर दें: गौतम गंभीर

18:32 (IST)

 लोकसभा में वायु प्रदूषण पर चर्चा का विषय कुछ ऐसा है जो हमारी जाति, पंथ, उम्र और धर्म के बावजूद सभी को प्रभावित करता है: गौतम गंभीर 

18:30 (IST)

सदन में महत्वपूर्ण चर्चा या बैठक के दौरान संसद अधिकारियों और कर्मचारियों की अनुपस्थिति पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने नाराजगी व्यक्त की है. साथ ही उन्हें नोटिस जारी कर जवाब मांगा है.

18:28 (IST)

भविष्य में, यह कभी नहीं कहा जाना चाहिए कि हमने रक्त की एक भी बूंद बहाए बिना स्वतंत्रता प्राप्त की है: राज्यसभा सांसद सुधांशु त्रिवेदी

18:28 (IST)

जलियांवाला बाग राष्ट्रीय स्मारक (संशोधन) विधेयक पर बीजेपी सांसद सुधांशु त्रिवेदी ने कहा, हजारों लोगों ने जलियांवाला बाग में अपने जीवन का बलिदान दिया.

18:27 (IST)

पांच साल पहले सिर्फ दिल्ली का सीएम खांसता था आज पूरी दिल्ली खांस रही है. पिछले पांच सालों से दिल्ली को प्रदूषण किसने दिया है: प्रवेश वर्मा

18:25 (IST)

लोकसभा में भाजपा सांसद परवेश साहिब सिंह वर्मा ने केजरीवाल सरकार पर निशाना साधते हुए कहा, पिछले 4.5 वर्षों से दिल्ली के सीएम कहते रहे कि प्रधानमंत्री उन्हें काम नहीं करने देते, दिल्ली के उपराज्यपाल उन्हें काम नहीं करने देते. पिछले 6 महीनों में हर कोई उसे काम करने दे रहा है, वह सब कुछ मुफ्त में बांट रहे हैं.

18:24 (IST)

टीएमसी सांसद काकोली घोष दस्तीदार (Kakoli Ghosh Dastidar) ने कहा, दुनिया में 10 प्रदूषित शहरों में 9 भारत में हैं. एक देश के लिए यह काफी अनावश्यक है कि एक विदेशी प्रधानमंत्री जो भारत की यात्रा पर थे उन्होंने प्रतिकूल टिप्पणी की. 

16:16 (IST)

दिल्ली की आबोहवा है वो इतनी ज्यादा प्रदूषित हो जाती है, इतना ज्यादा धुआं हो जाता है कि लोग जहरीली गैस की सांस लेते हैं.

16:10 (IST)

दिल्ली में प्रदूषण बेहद गंभीर मामला है. 

16:10 (IST)

कांग्रेस के मनीष तिवारी ने की चर्चा की शुरुआत, बोले- दिल्ली की हवा रहने लायक नहीं है. 

15:58 (IST)

लोकसभा में वायु प्रदूषण पर चर्चा चल रही है. कांग्रेस नेता मनीष तिवारी बोल रहे हैं.

14:37 (IST)

लोकसभा की कार्यवाही दोपहर 3 बजे तक के लिए हुई स्थगित. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि सभा की कार्यवाही 3 बजे तक के लिए स्थगित की जाती है.

14:37 (IST)

वहीं लोकसभा अध्यक्ष ने सांसद सांसद सौगत रॉय को जवाब देते हुए कहा कि फीस वृद्धि के आंकड़े भी बताओ. सांसद ने आगे कहा कि वे लोग कल जब जुलुस निकाले तो उस पर पुलिस ने लाठी चार्ज किया उसमें बहुत लोग घायल हुए. इसकी मैं निंदा करता हूं.

14:27 (IST)

जेएनयू के मुद्दे पर बात करते हुए पश्चिम बंगाल के टीएमसी सांसद सौगत रॉय ने लोकसभा में कहा, 'जो गरीब घर के बच्चे होते हैं वो वहां पढ़ने आते हैं. अब उनकी फीस बढ़ा दी गई है.'

14:25 (IST)

धारा 370 हटाने के बाद जम्मू एंड कश्मीर  में पत्थरबाजी की घटनाओं में आई कमी- गृहराज्यमंत्री जी किशन रेड़्डी

13:58 (IST)

बीजेपी सांसद गणेश सिंह ने कहा किसान पर दें ध्यान

मध्यप्रदेश के सतना से बीजेपी सांसद गणेश सिंह ने कहा कि राज्य सरकार किसानों की नुकसान का सर्वे तक नहीं करवा रही है. किसान परेशान हैं, किसानों के धान खरीदी केन्द्र बंद करवा दिए गए. मैं मांग करता हूं कि इस पर तत्काल दखल दें. राज्य सरकार प्रतिनिधि मंडल की सिफारिशों पर भी काम नहीं कर रहा है. इस पर ध्यान देने की जरूरत है.

13:55 (IST)

अरुणाचल पूर्व से बीजेपी सांसद तापिर गाव ने कहा कि चीन हमारे नेताओं के दौरे पर ऑब्जेक्शन करता है. कई इलाकों पर चीन का कब्जा है. अब कहीं और डोकलाम होगा तो वह अरुणाचल होगा. कोई पाकिस्तान का मसला होता है तो चर्चा होती है. लेकिन चीन हमारा जमीन कब्जा कर रही है और उसकी कहीं भी चर्चा नहीं होती. अरुणाचल को दूसरा डोकलाम बनने मत दीजिए यही मेरी विनती है.

13:55 (IST)

धनबाद से बीजेपी सांसद पशुपति नाथ सिंह ने कहा कि धनबाद देश की कोयला की राजधानी कही जाती है. वहां कई सारे इंस्टीट्यूट हैं. कलकत्ता और रांची के बाद व्यापार की स्थिति से भी वह बड़ा क्षेत्र है. वहां एयरपोर्ट ना होने की वजह से समस्या होती है. सरकार से आग्रह है कि वहां हवाई अड्डा शुरू किया जाए.

13:54 (IST)

संसद के शीतकालीन के दूसरे दिन संसद सांसद किरन खेर, लॉकेट चटर्जी भी संसद भवन पहुंची.

13:53 (IST)

संसद में आज इसरो चीफ के सिवन और एनएस अजित डोभाल पहुंचे.

13:52 (IST)

झारखंड के गोड्डा से बीजेपी सांसद निशिकान्त दुबे ने कहा मेरा इलाका साइबर क्राइम की राजधानी बन गया है. आपसे आग्रह है कि जो पार्टी आतंकवाद और नक्सलवाद को बढ़ावा दे रहे हैं उन पर सरकार श्वेत पत्र लाए और बताए कि वे कौन लोग हैं. मैं चाहता हूं कि झारखंड में साइबर क्राइम की रोकथाम के लिए एनआईए का एक ऑफिस खोला जाए.

13:51 (IST)

पश्चिम बंगाल के जयनगर से सांसद प्रतिमा मंडल ने कहा 'पब्लिक टॉयलेट बहुत जरूरी चीज है लेकिन ट्रांसजेंडर और थर्ड जेंडर के लिए यह बहुत ही मुश्किल होता है. पुरुष और महिला के लिए तो पब्लिक टॉयलेट है लेकिन उनके लिए नहीं है.'

12:45 (IST)

टीएमसी सांसद प्रतिमा मंडल ने लोकसभा में उठाया शौचालय का मुद्दा. उन्होंने कहा- देश में जेंडर न्यूट्रल शौचालय मिलना मुश्किल है. सरकार से अपील है कि वे इसके लिए कदम उठाए.

12:43 (IST)

कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी ने सोनिया गांधी और राहुल गांधी की एसपीजी सुरक्षा उठाए जाने के मुद्दे को लोकसभा में उठाया. उन्होंने कहा, वाजपेयी जी ने गांधी परिवार को एसपीजी सुरक्षा दिलाई थी.

12:37 (IST)

एसपीजी के मसले पर लोकसभा से कांग्रेस, डीएमके, एनसीपी ,बीसीजे, बीएसपी ने वॉकआउट किया. 

12:28 (IST)

लोकसभा में विपक्ष के नेता 'वी वांट जस्टिस' 'जवाब दो जवाब दो' का नारा लगाते हुए वेल में पहुंचे.

12:02 (IST)

राज्यसभा में मार्शल अब अपने पारंपरिक परिधान की जगह वर्दी में नजर आ रहे हैं और इस विषय को सदन में अलग अलग विपक्षी दलों ने उठाया और हंगामा किया. सांसदों की आपत्ति पर सभापति वेंकैया नायडू ने कहा कि इस विषय पर कई लोगों को आपत्ति है और इस विषय पर विचार के लिए सचिवालय को कहा गया है.

12:00 (IST)

संसद में एसपी नेता राम गोपाल यादव ने कहा- अगर यूनिवर्सिटी लीडर पैदा नहीं करेगी तो विधानसभा, लोकसभा में कहां से लोग आएंगे. हम जेएनयू स्टूडेंट्स के आंदोलन का समर्थन करते हैं और जरूरत पड़ी तो हम खुद भी उनको साथ आंदोलन में उतर जाएंगे.

11:58 (IST)

राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू ने कहा कि मार्शल के नए ड्रोस कोड पर लिए गए फैसले की होगी समीक्षा.

11:20 (IST)

जेएनयू मामले में सीपीआई सांसद बिनॉय विस्वाम के कार्य स्थगन प्रस्ताव को सभापति वेंकैया नायडू ने किया खारिज. इसके बाद राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई. 

11:19 (IST)

लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान हुआ हंगामा. विपक्ष ने लगाएं 'तानाशाह बंद करो' के नारे. सदन में 2022 तक किसानों की आय दुगुनी करने का भी उठा सवाल.

11:18 (IST)

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह, कांग्रेस अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी, वरिष्ठ भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी, और अन्य लोगों ने संसद में पूर्व प्रधानमंत्री  की 102वीं जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि दी.

11:16 (IST)

जेएनयू मामले पर चर्चा के लिए सीपीआई के अलावा आरएसपी, मुस्लिम लीग, टीएमसी ने भी लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव दिया है.

11:15 (IST)

सोनिया गांधी और राहुल गांधी के एसपीसी कवर हटाने के फैसले पर लोकसभा में कांग्रेस का हंगामा.

11:15 (IST)

कश्मीर और जेएनयू के मुद्दे पर राजसभा में हंगामा, ऊपरी सदन दोपहर 2 बजे तक स्थगित.

11:08 (IST)

असम के रिपुन बोरा सहित कांग्रेस सांसदों ने  संसद परिसर में महात्मा गांधी की मूर्ति के सामने नुमालीगढ़ रिफाइनरी (Numaligarh Refinery) के निजीकरण के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया. 

11:01 (IST)

बीजेपी संसदीय दल की मीटिंग में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पीएम मोदी की विदेश नीति के बारे में सभी सांसदों को दी जानकारी.

10:59 (IST)

सूत्रों के मुताबिक, संसद के शीतकालीन सत्र को देखते हुए 30 नवंबर को होने वाली कांग्रेस की 'भारत बचाओ' रैली को स्थगित किया जा सकता है. 

10:56 (IST)

संसद भवन में बीजेपी की हो रही संसदीय दल की बैठक हुई खत्म.

10:29 (IST)

राज्यसभा में बीजेपी ने दिया नोटिस

राज्यसभा में बीजेपी सांसदों आरके सिन्हा, विजय गोयल, केटीएस तुलसी, जीवीएल नरसिम्हा राव और नरेंद्र जाधव ने शून्य काल में वायु प्रदूषण पर चर्चा के लिए नोटिस दिया.

10:26 (IST)

कांग्रेस का एसपीजी मसले पर स्थगन प्रस्ताव

गांधी परिवार से एसपीजी सुरक्षा कवर हटाए जाने के विरोध में कांग्रेस ने लोकसभा में पेश किया स्थगन प्रस्ताव.

10:47 (IST)

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी ( CPI) के राज्यसभा सांसद बिनॉय विश्वास ने नियम 267 के तहत जेएनयू मामले में ऊपरी सदन में कार्यस्थगन नोटिस डाला.

10:08 (IST)

 नागरिकता संशोधन विधेयक (Citizenship Bill)  पर सरकार कर सकती है कुछ बदलाव.

10:06 (IST)

बीजेपी की संसदीय दल की बैठक के लिए बीजेपी कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा और पार्टी नेता राम मेघवाल संसद के लाइब्रेरी पहुंचे.

 

10:04 (IST)

बीजेद के मनीष तिवारी और पिनाकी ने लोकसभा में प्रदूषण का मुद्दा उठाया, पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर देंगे जवाब. 

10:02 (IST)

संसद के लाइब्रेरी में बीजेपी की बैठक दल की बैठक शुरू. बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नहीं होंगे शामिल.