.

Parliament Session: लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही स्थगति

आज संसद के मानसून सत्र के तीसरे हफ्ते का चौथा दिन है. पेगासस मुद्दे को लेकर संसद में हंगामा जारी है.

News Nation Bureau
| Edited By :
05 Aug 2021, 04:55:18 PM (IST)

नई दिल्ली :

आज संसद के मानसून सत्र के तीसरे हफ्ते का चौथा दिन है. पेगासस मुद्दे को लेकर संसद में हंगामा जारी है. बुधवार को वेल के अंदर जाकर हंगामा करने को लेकर टीएमसी के छह सांसदों को दिन भर के लिए राज्यसभा की कार्यवाही से बाहर कर दिया था. अभी तक का मानसून सत्र विपक्ष के हंगामे के चलते बाधित रहा है. विपक्ष लगातार पेगासस जासूसी कांड, कृषि कानूनों को लेकर हमलावर है.सरकार और विपक्ष दोनों अपने-अपने रुख पर अड़े रहे. हंगामे की वजह से बार-बार सदन को स्थगित करना पड़ रहा है.

16:54 (IST)

पेगासस समेत विभिन्न मुद्दों पर विपक्षी सांसदों के हंगामे के बाद राज्यसभा 6 अगस्त को सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई.

16:53 (IST)

विपक्षी सांसदों के विरोध के बीच लोकसभा शाम 5 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है.

16:04 (IST)

नेता विपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के दफ्तर में शुक्रवार को विपक्षी दलों की बड़ी बैठक हुई. आगे की रणनीति बनाने के लिए बैठक बुलाई गई.

15:59 (IST)

हंगामे के बाद राज्यसभा से आवश्यक रक्षा सेवा बिल 2021 पास हो गया है. 

15:38 (IST)

लोकसभा की कार्यवाही 4 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है.

15:30 (IST)

'पेगासस प्रोजेक्ट' मीडिया रिपोर्ट समेत विभिन्न मुद्दों पर विपक्ष के सांसदों की नारेबाजी के बीच राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 3.40 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई.

12:16 (IST)

लोकसभा में भारी हंगामे के बाद कार्यवाही को 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया. 

11:48 (IST)

राज्यसभा की कार्यवाही एक बार फिर स्थगित

सुबह 11.30 बजे जैसे ही राज्यसभा की कार्यवाही शुरू हुई, विपक्ष की तरफ से नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे अपनी बात पूरी करने लगे. लेकिन चेयर की तरफ से उन्हें इजाजत नहीं दी गई. इसके तुरंत बाद राज्यसभा की कार्यवाही को दोपहर 12 बजे तक स्थगित कर दिया गया.

11:47 (IST)

लोकसभा की कार्यवाही 12 बजे तक स्थगित

लोकसभा में भी कुछ देर प्रश्नकाल चला. इस दौरान हंगामा भी होता रहा. विपक्षी सांसद वेल में जाकर नारेबाजी करते रहे. आखिरीकार साढ़े 11 बजे के आसपास लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सदन की कार्यवाही को दोपहर 12 बजे तक स्थगित कर दिया.

11:33 (IST)

लोकसभा की कार्यवाही 12 बजे तक स्थगित

10:47 (IST)

टीएमसी सांसदों के निलंबन पर केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि वे (टीएमसी सांसद) अपनी हिंसा की विरासत से संसद को कलंकित करने की साजिश कर रहे हैं. उन्होंने तोड़फोड़ का सहारा लिया. वे संसद में बंगाल हिंसा को दोहराने की कोशिश कर रहे हैं. ऐसे सांसदों की सदस्यता समाप्त करने के लिए यह उपयुक्त मामला है.

10:15 (IST)

कांग्रेस सांसद मनिकम टैगोर ने 'पेगासस प्रोजेक्ट' मीडिया रिपोर्ट पर चर्चा के लिए लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया.