.

कृषि कानून पर हंगामा, लोकसभा की कार्यवाही रात 9 बजे तक के लिए स्थगित

संसद के बजट सत्र का आज चौथा दिन है.  बुधवार को संसद की कार्यवाही में बजट और किसान समेत कुछ मुद्दों पर हंगामा देखने को मिल सकता है.

News Nation Bureau
| Edited By :
03 Feb 2021, 01:26:08 PM (IST)

नई दिल्ली:

संसद के बजट सत्र के चौथे दिन राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू ने कहा कि सदन में सेल्यूलर फोन के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया गया. उन्होंने कहा, ''यह देखा गया है कि कुछ सदस्य अपने मोबाइल फोन का उपयोग सदन की कार्यवाही को रिकॉर्ड करने के लिए करते हैं, ऐसा आचरण संसदीय शिष्टाचार के खिलाफ है.''

उधर, कांग्रेस सांसद गुलाम नबी आजाद और आनंद शर्मा ने राज्यसभा में चल रहे किसान आंदोलन पर सस्पेंशन ऑफ बिजनेस नोटिस दिया. इनके अलावा बहुजन समाज पार्टी, सीपीआई, अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस, द्रविड़ मुनेत्र कड़गम, CPI(M) ने भी राज्यसभा में चल रहे किसान आंदोलन पर सस्पेंशन ऑफ बिजनेस नोटिस दिया.

19:12 (IST)

सदन में कृषि कानून को लेकर जारी विपक्ष के हंगामे की वजह से लोकसभा की कार्यवाही आज रात 9 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई.

17:17 (IST)

कृषि कानून को लेकर सदन में जमकर हंगामा हुई. इस पर लोकसभा शाम 7 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई.

16:41 (IST)

लोकसभा 5 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया है. 

16:40 (IST)

ओम बिरला ने भगवंत मान को कहा कि अगर आप संसदीय मर्यादा का पालन नहीं करेंगे तो मुझे आप पर कार्रवाई करनी पड़ेगी. 

14:12 (IST)

राज्यसभा की कार्यवाही गुरुवार सुबह 9 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है. सदन में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव की चर्चा गुरुवार को भी जारी रहेगी.

14:11 (IST)

राम गोपाल यादव ने किसान आंदोलन के बारे में चर्चा करते हुए बोले कि दिल्ली के बॉर्डर किसान आंदोलन के लिए स्टील के डंडे मंगवाए गए हैं. उन्होंने कहा कि किसानों के लिए ऐसे डंडों की क्या जरूरत आ पड़ी है. क्या देश की सीमाओं पर ऐसे डंडों की जरूरत नहीं पड़ती?

14:09 (IST)

राज्यसभा में धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान समाजवादी पार्टी के सांसद राम गोपाल यादव ने स्वास्थ्य बजट पर अपनी बातें रखीं. उन्होंने कहा कि सरकार ने बजट में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के लिए सिर्फ 75,000 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं. इसके अलावा ICMR को सिर्फ 2,700 करोड़ रुपये ही आवंटित किए गए हैं जो देश की जीडीपी का सिर्फ 0.05 फीसदी है.

13:09 (IST)

DMK सांसद तिरुचि शिवा ने सरकार पर सदन में चर्चा के दौरान हरसंभव जगह पर हिंदी थोपने का आरोप लगाया. तिरुचि ने DMK की तरफ से कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग भी उठाई.

13:07 (IST)

प्रसन्न आचार्य ने गणतंत्र दिवस पर लाल किले पर हुई हिंसा के मामले में जांच की मांग की है. उन्होंने कहा कि लाल किले हिंसा की जांच सुप्रीम कोर्ट के मौजूदा जज की निगरानी में होनी चाहिए.

13:05 (IST)

प्रसन्न आचार्य ने ओडिशा के पुरी में अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे की मांग की है. उन्होंने कहा कि पुरी में हर साल लाखों पर्यटक भगवान जगन्नाथ के दर्शन करने के लिए आते हैं.

13:03 (IST)

राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव की चर्चा के दौरान बीजू जनता दल के सांसद प्रसन्न आचार्य ने ‘महिला आरक्षण बिल’ का मुद्दा उठाया. प्रसन्न आचार्य ने केंद्र सरकार से अपील की कि वे लोकसभा में बहुमत का इस्तेमाल करते हुए इसे जल्द से जल्द पास करें.

11:43 (IST)

गुलाम नबी आजाद ने कहा कि यदि शशि थरूर देशद्रोही हैं तो हम सभी देशद्रोही हैं.

11:43 (IST)

गुलाम नबी आजाद ने पूरे विपक्ष की ओर से 26 जनवरी को ट्रैक्टर परेड के दौरान हुई लाल किला हिंसा की कड़ी निंदा की. 

11:41 (IST)

गुलाम नबी आजाद ने कहा कि किसानों की ताकत ही देश की सबसे बड़ी ताकत है. कांग्रेस सांसद ने अंग्रेजी हुकुमत के वक्त हुए किसान आंदोलन और सरदार वल्लभ भाई पटेल के किसान आंदोलन का भी जिक्र किया.

11:40 (IST)

गुलाम नबी आजाद ने सदन में किसान आंदोलन पर बोलते हुए शहीद भगत सिंह का जिक्र किया. उन्होंने भगत सिंह के पिता सरदार किशन सिंह और चाचा अजीत सिंह द्वारा चलाए गए ‘पगड़ी संभाल जट्टा’ आंदोलन के बारे में बात की.

11:02 (IST)

कांग्रेस सांसद गुलाम नबी आजाद ने कार्यवाही शुरू होने के बाद बातचीत का प्रस्ताव रखा था. सभापति ने गुलाम नबी आजाद के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया. धन्यवाद प्रस्ताव पर किसानों के मुद्दे पर साथ चर्चा के लिए साढ़े चौदह घंटे का समय रखा है. आज सदन मेे शून्यकाल होगा. तीन दिन तक प्रश्नकाल भी नहीं होगा.

11:01 (IST)

राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर पेश हुए धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान किसानों के मुद्दे पर चर्चा होगी. बता दें कि कांग्रेस के नेतृत्व में विपक्षी दल की 19 पार्टियों ने किसानों के मुद्दे पर बातचीत के लिए धन्यवाद प्रस्ताव के दौरान चर्चा की मांग की थी, जिसे सरकार ने स्वीकार कर लिया.

10:30 (IST)

आम आदमी पार्टी के तीनों सांसदों को बुधवार की पूरी कार्यवाही से निष्कासित कर दिया गया है.

10:09 (IST)

राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पेश हुआ.

10:08 (IST)

सभापति ने आम आदमी के सांसद संजय सिंह, सुशील गुप्ता और एनडी गुप्ता को सदन से बाहर निकाल दिया. ये तीनों सांसद किसान आंदोलन के मुद्दे पर विरोध प्रदर्शन कर रहे थे.

10:05 (IST)

किसान आंदोलन को लेकर भारी हंगामा, मार्शल बुलाकर तीन सांसदों को किया गया सदन से बाहर.

09:41 (IST)

कांग्रेस सांसद राजीव सातव ने तीन कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग को लेकर राज्यसभा में शून्यकाल नोटिस दिया.

09:41 (IST)

बहुजन समाज पार्टी, सीपीआई, अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस, द्रविड़ मुनेत्र कड़गम, CPI(M) ने राज्यसभा में चल रहे किसान आंदोलन पर सस्पेंशन ऑफ बिजनेस नोटिस दिया.

09:41 (IST)

कांग्रेस सांसद गुलाम नबी आजाद और आनंद शर्मा ने राज्यसभा में चल रहे किसान आंदोलन पर सस्पेंशन ऑफ बिजनेस नोटिस दिया.

09:35 (IST)

राज्यसभा में सरकार और विपक्षी पार्टियां धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के लिए अधिक समय आवंटित करने के लिए आम सहमति पर पहुंचती हैं और चर्चा के दौरान किसान विरोध पर अपने मुद्दे उठा सकते हैं.

09:34 (IST)

राज्यसभा अध्यक्ष एम. वेंकैया नायडू ने कहा, ''सदस्यों को चैम्बर के अंदर इस तरह की अनुचित गतिविधियों से दूर रहना चाहिए. सदन की कार्यवाही की अनाधिकृत रिकॉर्डिंग और सोशल मीडिया पर इसके प्रसार से विशेषाधिकार हनन और सदन की अवमानना हो सकती है.''

09:33 (IST)

राज्यसभा अध्यक्ष एम. वेंकैया नायडू ने कहा कि राज्यसभा कक्षों के अंदर सेलुलर फोन के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. उन्होंने कहा, ''यह देखा गया है कि कुछ सदस्य अपने मोबाइल फोन का उपयोग सदन की कार्यवाही को रिकॉर्ड करने के लिए करते हैं, ऐसा आचरण संसदीय शिष्टाचार के खिलाफ है.''