.

बजट सत्र: ममता-सीबीआई विवाद पर भारी हंगामे के कारण दोनों सदन दिन भर के लिए स्थगित

आम आदमी पार्टी (आप) सांसद संजय सिंह ने राज्यसभा में नियम 267 के तहत नोटिस देकर कार्यवाही को स्थगित कर 'सीबीआई के दुरुपयोग' पर चर्चा कराने की मांग की है.

News Nation Bureau
| Edited By :
04 Feb 2019, 02:55:14 PM (IST)

नई दिल्ली:

संसद में बजट सत्र का आज तीसरा दिन है. सोमवार को पश्चिम बंगाल में सीबीआई बनाम ममता बनर्जी का मुद्दा संसद के दोनों सदनों में विपक्षी पार्टियों द्वारा जोरदार ढंग से उठाए जाने की संभावना है. बजट पेश किए जाने के बाद संसद के सत्र का पहला दिन है और सभी विपक्षी पार्टियां सरकार को घेरने के लिए तैयार है. आम आदमी पार्टी (आप) सांसद संजय सिंह ने राज्यसभा में नियम 267 के तहत नोटिस देकर कार्यवाही को स्थगित कर 'सीबीआई के दुरुपयोग' पर चर्चा कराने की मांग की है. इसके अलावा आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने कहा है इस मुद्दे पर टीडीपी के सभी सांसद विरोध प्रदर्शन करेंगे.

वहीं लोकसभा में राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सांसद जेपी यादव ने विश्वविद्यालयों में 13-प्वांइट रोस्टर लागू करने के खिलाफ प्रदर्शन स्वरूप नोटिस दिया है. वहीं कांग्रेस ने राज्यसभा में अपने सभी सांसदों को 4-8 फरवरी के बीच मौजूद रहने के लिए तीन लाइन व्हिप जारी किया है.

14:53 (IST)

ममता बनर्जी और सीबीआई विवाद को लेकर दोनों सदनों में विपक्षी दलों के भारी हंगामे के बाद लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित.

12:32 (IST)

लोकसभा में विपक्षी पार्टियों ने लगाए 'सीबीआई तोता है' के नारे. सीबीआई विवाद पर विपक्षी दलों के भारी हंगामे के बीच लोकसभा की कार्यवाही एक बार फिर दोपहर 2 बजे तक स्थगित की गई. 

12:30 (IST)

राजनाथ सिंह ने कहा, पश्चिम बंगाल के राज्यपाल ने मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक को समन कर उन्हें कहा कि स्थिति को ठीक करने के लिए तत्काल कार्रवाई की जाय.

12:25 (IST)

राजनाथ सिंह ने कहा, हालात इतने खराब थे कि सीआरपीएफ को बुलाना पड़ा, इतिहास में ऐसा कभी नहीं हुआ था, आरोपी को संरक्षण दिया गया है, कमिश्नर जांच में सहयोग नहीं कर रहे थे.

12:27 (IST)

राजनाथ सिंह ने कहा, शारदा चिट फंड मामले में सुप्रीम कोर्ट द्वारा जांच के आदेश के बाद कार्रवाई का आदेश दिया गया था. पुलिस कमिश्नर को कई बार समन किया गया थ लेकिन वे उपस्थित नहीं हुए. 

12:22 (IST)

राजनाथ सिंह ने कहा- राज्य सरकार के कदम से घोर अव्यवस्था के कदम से घोर अव्यवस्था पैदा होगी, देश का शासन संविधान से चलता है.

12:21 (IST)

लोकसभा में भारी हंगामे के बीच केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने बोलना शुरू किया. गृह मंत्री ने कहा- सीबीआई अधिकारियों को बलपूर्वक हटाया गया, सीबीआई अफसरों को थाने ले जाया गया.

12:18 (IST)

लोकसभा की कार्यवाही फिर से शुरू हुई, सदन में एक बार फिर टीएमसी सहित विपक्षी पार्टियों का जबरदस्त विरोध प्रदर्शन.

12:09 (IST)

केंद्रीय इस्पात मंत्री चौधरी बीरेन्द्र सिंह ने संसद परिसर में सीबीआई विवाद को लेकर कहा- अगर राज्य संविधान के दायरों में काम करेंगे तो यह अच्छा होगा, नहीं तो उन्हें अनुच्छेद-356 (राष्ट्रपति) को याद रखना चाहिए.

11:22 (IST)

पश्चिम बंगाल में सीबीआई विवाद पर विपक्षी पार्टियों के विरोध प्रदर्शन के बाद लोकसभा की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक और राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक स्थगित.

11:10 (IST)

आम आदमी पार्टी (आप) सांसद संजय सिंह ने राज्यसभा में नियम 267 के तहत नोटिस देकर कार्यवाही को स्थगित कर 'सीबीआई के दुरुपयोग' पर चर्चा कराने की मांग की है. 

11:10 (IST)

टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने कहा, हमने सभी विपक्षी दलों से बात की है. हम सभी आगे बढ़ेंगे. हमें संविधान, देश और संघीय ढांचे को बचाना है.