.

भारत-पाकिस्तान 14 जुलाई को करेंगे बैठक, करतारपुर कॉरिडोर पर होगी अहम चर्चा

करतारपुर कॉरिडोर के तौर-तरीके को अंतिम रूप देने के लिए बैठक की जाएगी, टेक्निकल मुद्दे पर भी होगी चर्ची

News Nation Bureau
| Edited By :
04 Jul 2019, 09:22:07 PM (IST)

highlights

  • भारत-पाकिस्तान होंगे आमने-सामने
  • करतारपुर कॉरिडोर पर होगी चर्चा
  • 14 जुलाई को होगी बैठक

ऩई दिल्ली:

पाकिस्तान विदेश मंत्री ने भारत को करतारपुर कॉरिडोर के लिए दूसरी बैठक के बारे में अवगत कराया है. उन्होंने कहा कि समझौता को ड्राफ्ट करने के लिए चर्चा होनी चाहिए. इसके लिए जरूरी है दोबारा मीटिंग हो. करतारपुर कॉरिडोर के तौर-तरीके को अंतिम रूप देने के लिए बैठक जरूरी है. बैठक में टेक्निकल मुद्दे पर भी चर्ची की जाएगी. बैठक 14 जुलाई को बाघा में आयोजित की जाएगी.

यह भी पढ़ें - नहीं सुधरा तो पानी की बूंद-बूंद के लिए तरस जाएगा पाकिस्‍तान, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने दी चेतावनी

यह भी पढ़ें - भारत ने पाकिस्तान के साथ करतारपुर कॉरिडोर पर वार्ता का दिया प्रस्ताव: सूत्र

करतारपुर साहिब वह जगह है, जहां 1539 में गुरु नानक जी के निधन के बाद पवित्र गुरुद्वारे का निर्माण कराया गया था. यह पाकिस्तान में रावी नदी के नजदीक स्थित है. यह भारत के पंजाब के गुरदासपुर जिले के डेरा बाबा नानक से चार किलोमीटर दूर है. गुरुनानक ने अपने जीवन के अंतिम 18 साल इसी स्थान पर बिताए थे. अगस्त 1947 में विभाजन के बाद यह गुरुद्वारा पाकिस्तान के हिस्से में चला गया था. लेकिन सिख धर्म और ऐतिहासिक महत्व के कारण इस गलियारे की मांग लंबे समय से की जा रही थी.

प्रस्ताव के मुताबिक, भारत पंजाब के डेरा बाबा नानक से अंतरराष्ट्रीय सीमा तक 2 किलोमीटर के गलियारे का निर्माण करेगा. वहीं पाकिस्तान को भी सीमा से नारोवल जिले में गुरुद्वारे तक करीब 2 किलोमीटर के गलियारे का निर्माण करना है. यह गलियारा अगले कुछ महीनों में बनकर तैयार हो जाएगा. जिससे सिख श्रद्धालुओं को 2019 में गुरु नानक की 550वीं जयंती पर करतारपुर साहिब गुरुद्वारे के दर्शन का मौका मिलेगा.