.

पद्म पुरस्कार 2023 के लिए नामांकन 15 सितंबर तक खुले: गृह मंत्रालय

पद्म पुरस्कार 2023 के लिए नामांकन 15 सितंबर तक खुले: गृह मंत्रालय

IANS
| Edited By :
05 May 2022, 05:50:01 PM (IST)

नई दिल्ली: अगले साल गणतंत्र दिवस के अवसर पर घोषित किए जाने वाले पद्म पुरस्कार 2023 के लिए ऑनलाइन नामांकन या सिफारिशों की घोषणा 1 मई को की जाएगी और नामांकन की अंतिम तिथि 15 सितंबर, 2022 है।

पद्म पुरस्कार, अर्थात पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री, देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कारों में से हैं।

1954 में स्थापित, इन पुरस्कारों की घोषणा हर साल गणतंत्र दिवस के अवसर पर की जाती है।

यह पुरस्कार कला, साहित्य और शिक्षा, खेल, चिकित्सा, सामाजिक कार्य, विज्ञान और इंजीनियरिंग, सार्वजनिक मामलों, सिविल सेवा, व्यापार और उद्योग आदि जैसे सभी क्षेत्रों या विषयों में विशिष्ट और असाधारण उपलब्धियों या सेवा के लिए दिया जाता है।

जाति, व्यवसाय, पद या लिंग के भेद के बिना सभी व्यक्ति इन पुरस्कारों के लिए पात्र हैं। डॉक्टरों और वैज्ञानिकों को छोड़कर सार्वजनिक उपक्रमों के साथ काम करने वाले सरकारी कर्मचारी पद्म पुरस्कार के लिए पात्र नहीं हैं।

नामांकन या अनुशंसाओं में पद्म पोर्टल पर उपलब्ध प्रारूप में निर्दिष्ट सभी प्रासंगिक विवरण शामिल होने चाहिए, जिसमें कथा के रूप में एक उद्धरण (अधिकतम 800 शब्द) शामिल होना चाहिए, अपने संबंधित क्षेत्र या अनुशासन में अनुशंसित व्यक्ति की विशिष्ट और असाधारण उपलब्धियों या सेवा को स्पष्ट रूप से सामने लाना।

गृह मंत्रालय ने सभी केंद्रीय मंत्रालयों, विभागों, राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारों, भारत रत्न और पद्म विभूषण पुरस्कार विजेताओं, उत्कृष्टता संस्थानों से उन प्रतिभाशाली व्यक्तियों की पहचान करने के लिए ठोस प्रयास करने का अनुरोध किया है, जिनकी उत्कृष्टता और उपलब्धियों को वास्तव में महिलाओं के बीच से पहचाना जाना चाहिए। समाज के कमजोर वर्ग, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति, नि:शक्तजन और जो समाज के लिए निस्वार्थ सेवा कर रहे हैं।

पद्म पुरस्कारों के लिए नामांकन या सिफारिशें केवल राष्ट्रीय पुरस्कार पोर्टल पर ऑनलाइन प्राप्त की जाएंगी।

इस संबंध में और विवरण गृह मंत्रालय की वेबसाइट पर पुरस्कार और पदक शीर्षक के तहत उपलब्ध हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.