.

चिदंबरम के कश्मीर को और 'आजादी' देने के बयान पर घमासान, स्मृति-जेटली ने किया पलटवार

स्मृति ईरानी ने जहां चिदंबरम की बात को चौंकाने वाला और शर्मनाक करार दिया है वहीं, जेटली ने कश्मीर की समस्या के लिए कांग्रेस को जिम्मेदार ठहराया।

News Nation Bureau
| Edited By :
29 Oct 2017, 06:54:44 AM (IST)

highlights

  • चिदंबरम के जम्मू-कश्मीर को और स्वायत्ता देने की बात पर घमासान
  • चिदंबरम के बयान के बाद स्मृति ईरानी और अरुण जेटली ने कांग्रेस पर बोला हमला
  • कांग्रेस ने आधिकारिक बयान जारी कर साफ किया अपना रूख

नई दिल्ली:

कांग्रेस के नेता और पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम के जम्मू कश्मीर को और ज्यादा स्वायत्ता देने की बात पर मचा राजनीतिक घमासान और तेज हो गया है। चिदंबरम के इस बयान के बाद कांग्रेस पार्टी ने प्रेस रिलीज जारी कर अपना पक्ष रखा है।

कांग्रेस ने प्रेस रिलीज जारी कर कहा है, 'कांग्रेस पार्टी जम्मू कश्मीर को भारत का अभिन्न अंग मानती है।' प्रेस रिलीज में कहा गया है कि यूपीए के 10 साल के शासन में पार्टी हमेशा राज्य में बराबरी के साथ विकास के लिए प्रतिबद्ध थी।

दूसरी ओर, चिदंबरम के बयान पर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी और अरुण जेटली ने पलटवार किया। स्मृति ईरानी ने जहां चिदंबरम की बात को चौंकाने वाला और शर्मनाक करार दिया है वहीं, जेटली ने कश्मीर की समस्या के लिए कांग्रेस को जिम्मेदार ठहराया।

दरअसल, चिदंबरम ने गुजरात के राजकोट में कश्मीर को और ज्यादा स्वायत्तता दिए जाने की बात कही थी। जिसके बाद से राजनीतिक बयानबाजी तेज हो गई।

यह भी पढ़ें: 2014 लोकसभा चुनाव में मोदी की जीत का आधा श्रेय राहुल गांधी को: राज ठाकरे

चिदंबरम ने कहा, 'कश्मीर घाटी की मांग बस यही है कि आर्टिकल-370 के असल मकसद का सम्मान किया जाए। इसका मतलब ये है कि वे और स्वायत्ता चाहते हैं। वहां के लोगों के साथ मेरी बातचीत हुई मुझे यही लगा कि जब भी वे आजादी की बात करते हैं इसका मतलब उनमें से ज्यादातर स्वायत्ता की बात करते हैं।'

चिंदबरम ने इससे पहले जुलाई 2016 में भी जम्मू कश्मीर को और स्वायत्ता दिए जाने की वकालत की थी।

यह भी पढ़ें: पी चिदंबरम ने नोटबंदी की तुलना सुनामी से की, बताया मानव निर्मित आपदा

बहरहाल, चिदंबरम के बयान पर स्मृति ईरानी ने पलटवार करते हुए कहा है कि यह आश्चर्यजनक नहीं है क्योंकि इनके नेता ने 'भारत तेरे टुकड़े होंगे' का नारा लगाने वालों को समर्थन देते रहे हैं।

Though I am not surprised because Mr Chidambaram reflects the Congress mentality: Smriti Irani, Union Minister

— ANI (@ANI) October 28, 2017

स्मृति ने कहा, 'कांग्रेस क्या संदेश देना चाहती है कि राजनीति फायदे के लिए वे राष्ट्रीयता को भी ताक पर रख देंगे।'

स्मृति ने राहुल गांधी पर भी निशाना साधा और कहा, राहुल गांधी वैसे लोगों को समर्थन देते रहे हैं जो जेएनयू में 'भारत तेरे टुकड़े' होंगे जैसे नारे लगाते हैं।

यह भी पढ़ें: सेक्स सीडी कांड की जांच सीबीआई के हवाले, छत्तीसगढ़ सरकार का फैसला