Advertisment

Om Birla: कौन है ओम बिड़ला जो बनेंगे लोकसभा के नए स्पीकर

2019 के लोकसभा चुनावों में उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार राम नारायण मीणा को करीब पौने तीन लाख वोटों से हराकर जीत हासिल की थी

author-image
Aditi Sharma
एडिट
New Update
OM Birla

Photo- ANI

राजस्थान के कोटा से सांसद और बीजेपी नेता ओम बिड़ला लोकसभा स्पीकर बन सकते है. सूत्रों से मिली जानकारी की माने तो वो आज लोकसभा स्पीकर के लिए औपचारिकताएं पूरी करेंगे और बुधवार को अध्यक्ष पद संभालेंगे. सूत्रों के मुताबिक जेपी नड्डा के उनके घर बधाई देने पहुंचे हुए है. ऐसे में आइए जानते हैं कौन है ओम बिड़ला जो बनेंगे लोकसभा स्पीकर.

Advertisment

Advertisment

कौन है ओम बिड़ला?

4 दिसंबर 1962 को जन्में ओम कृष्ण बिड़ला कोटा से बीजेपी सासंद हैं. 2019 के लोकसभा चुनावों में उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार राम नारायण मीणा को करीब पौने तीन लाख वोटों से हराकर जीत हासिल की थी. इसके अलावा 2014 में भी बिड़ला को कोटा सीट से बड़ी सफलता हाथ लगी थी. उस समय उन्होंने कांग्रेस के इज्यराज सिंह को हराया था. वे तीन बार राज्सथान विधानसभा के सदस्य भी रह चुके हैं.

Advertisment

यह भी पढ़ें: कोटा से सांसद ओम बिड़ला लोकसभा स्पीकर और BJD के भर्तहरि माहताब होंगे उपसभापति

बिड़ला अपने सामाजिक कार्यों की वजह से कोटा में काफी मशहूर हैं. वे वसुंधरा राजे की सरकार में संसदीय सचिव रह चुके हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उन्होंने अपने कार्यकाल में गरीब, असहाय और गंभीर मरीजों को 50 लाख की वीत्तिय सहायता दिलाई थी. ओम बिड़ला पर्यावरण प्रेमी भी हैं. उन्होंने कोटा में डेढ़ लाख पेड़ लगाने के लिए 'ग्रीन कोटा वन अभियान भी शुरू किया था. इसके अलावा उन्होंने राजस्थान के बारा जिले में कुपोषण और बेरोजगारी हटाने के लिए अभि यान भी चलाया था.

यह भी पढ़ें: UP: 18 जुलाई से मानसून सत्र समेत इन 6 फैसलों पर योगी कैबिनेट ने लगाई मुहर

Advertisment

बता दें कि लोकसभा स्पीकर के लिए जिन नामों की अटकलें लगाई जा रही थी उसमें केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी, एसएस अहलुवालिया, रमापति राम त्रिपाठी डॉ. वीरेंद्र कुमार और राधामोहन सिंह जैसे दिग्गज नेताओं के नाम शामिल थे. वहीं, ओम बिरला लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए एनडीए के उम्मीदवार होंगे.

 

kota new loksabha speaker om birla profile Lok Sabha Speaker rajasthan Kota MP Om Birla BJP OM Birla NDA
Advertisment
Advertisment