.

कैलाश सत्‍यार्थी के घर से चोरी नोबेल पुरस्‍कार की रेप्लिका बरामद, आरोपी गिरफ्तार

नोबेल पुरस्‍कार विजेता कैलाश सत्‍यार्थी के घर चोरी के मामले को सुलझा लिया गया है। इस मामले में पुलिस ने एक आरोपी को भी गिरफ्तार कर लिया है।

News Nation Bureau
| Edited By :
12 Feb 2017, 10:00:24 AM (IST)

नई दिल्ली:

नोबेल पुरस्‍कार विजेता कैलाश सत्‍यार्थी के घर चोरी के मामले को सुलझा लिया गया है। सूत्रों के मुताबिक, पुलिस ने राजन उर्फ नाटा नाम के व्यक्ति समेत तीन लोगों को गिरफ्तार किया है।

पुलिस के अनुसार चोरी का सामान समेत नोबेल पुरस्‍कार की रेप्लिका भी बरामद कर ली गई है। सत्‍यार्थी के घर से सात फरवरी को चोरी हुई थी।

जब चोरी की घटना हुई थी तब सत्यार्थी और उनकी पत्नी नोबेल शांति पुरस्कार विजेताओं के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए अमेरिका गए हुए थे।

पुलिस उपायुक्त रोमिल बानिया के मुताबिक, 'चोर एक खिड़की और वेंटिलेटर को तोड़कर घर में घुसे थे। चोरी हुए वस्तुओं का सत्यापन किया जा रहा है। चोरी हुए सामानों में नोबेल प्रशस्ति पत्र भी है।'

इसे भी पढे़ंः कैलाश सत्यार्थी के घर चोरी, नोबेल पुरस्कार की रेप्लिका और सर्टिफिकेट भी चुरा ले गए चोर

सत्यार्थी के घर से नोबेल अवार्ड के प्रतिरूप और प्रशस्ति-पत्र के अलावा विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय संगठनों और राष्ट्राध्यक्षों से उन्हें मिले मेडल और उपहार, पैतृक गहने और कई इलेक्ट्रॉनिक उपकरण भी चोरी हुए हैं।

#UPDATE Replica of Kailash Satyarthi's Nobel Peace Prize & its citation along with jewellery, stolen from his residence, have been recovered

— ANI (@ANI_news) February 12, 2017

इसे भी पढे़ंः पुलिस का बयान, सत्यार्थी के घर से नोबेल चुराने वालों की पहचान हुई

सत्यार्थी को 2014 में पाकिस्तान की मलाला यूसुफजई के साथ संयुक्त रूप से शांति का नोबेल पुरस्कार प्रदान किया गया था।

इसे भी पढे़ंः सत्यार्थी ने कहा नशाखोरी पर अदालत का फैसला ऐतिहासिक