.

रक्षा मंत्रालय भारतीय सेना के लिए जल्द खरीद सकता है 10 लाख हैंड ग्रेनेड

रक्षा मंत्रालय भारतीय सेना के लिए जल्द खरीद सकता है 10 लाख हैंड ग्रेनेड

News Nation Bureau
| Edited By :
15 Mar 2019, 09:18:02 PM (IST)

नई दिल्ली:

भारत पाकिस्तान के बीच तनाव के चलते रक्षा मंत्रालय ने भारतीय सेना को और मजबूत करने के लिए 10 लाख हैंड ग्रेनेड खरीदने की योजना बनाई है. इसके तहत डिफेंस मिनिस्ट्री 'मेक इन इंडिया' के तहत भारतीय सेना के लिए 10 लाख हैंड ग्रेनेड खरीदने के प्रस्ताव पर विचार कर रही है. न्यूज एजेंसी एएनआई के अनुसार यह सौदा लगभग 5000 करोड़ रुपए तक की होगी.

एक आधिकारिक सूत्र ने बताया, 'अगले सप्ताह डिफेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में डिफेंस मिनिस्ट्री की एक हाई लेवल मीटिंग होने जा रही है, जिसमें एक भारतीय कंपनी से 10 लाख हैंड ग्रेनेड खरीदने पर विचार किया जाएगा.'

यह भी पढ़ें- मसूद अजहर पर मोदी सरकार की विदेश नीति पर सवाल खड़े करने वालों को सुषमा स्वराज ने दिया जवाब



इससे पहले पीएम मोदी ने यूपी के अमेठी जिले में स्थित कोरवा ऑर्डिनेंस फैक्टरी में AK सीरीज की सबसे अत्याधुनिक राइफल एके-203 के निर्माण की योजना का औपचारिक उद्घाटन किया. इन राइफल्स के निर्माण के लिए भारत सरकार ने रूस की एक कंपनी के साथ करार किया है जो कि जॉइंट वेंचर के रूप में अमेठी में करीब 7.50 लाख असॉल्ट राइफलों का निर्माण करेगी.

इन राइफलों को भारतीय सेना के जवानों को इस्तेमाल के लिए दिया जाएगा. आने वाले वक्त में ये बंदूकें फिलहाल इस्तेमाल हो रही एके-47 और इंसास राइफल की जगह ले लेंगी.