.

New Parliament Building: आलिशान है नया संसद भवन! हाईटेक सुविधाओं से लैस, देखिए बिल्कुल नई तस्वीरें

देश को आज मिलने जा रही नई संसद! प्रधानमंत्री मोदी आज देश के नए संसद भवन का उद्घाटन करेंगे. संसद भवन को लोकतंत्र का मंदिर कहा जाता है और आज करीब 96 साल बाद इसे फिर एक नया रूप दिया गया है.

News Nation Bureau
| Edited By :
28 May 2023, 08:51:21 AM (IST)

नई दिल्ली:

देश को आज मिलने जा रही नई संसद! प्रधानमंत्री मोदी आज देश के नए संसद भवन का उद्घाटन करेंगे. संसद भवन को लोकतंत्र का मंदिर कहा जाता है और आज करीब 96 साल बाद इसे फिर एक नया रूप दिया गया है. हमारा नया संसद भवन देश की विभिन्न संस्कृति को दर्शा रहा है, साथ ही ये हाईटेक सुविधाओं से लैस देश के लोकतंत्र को एक अलग और अनोखी पहचान दे रहा है. हाईटेक इक्विपमेंट के साथ राज्यसभा-लोकसभा हॅाल, सहित कमेटी मीटिंग, कैफे, डाइनिंग एरिया जैसे तमाम फैसिलिटी की मौजूदगी हमारी नई संसद को काफी आधुनिक और सुविधाजनक बना रही है. तो आइये आज हमारी नए ससंद भवन की कुछ कमाल की खूबियां जानें... 

  • नए संसद भवन में लोकसभा और राज्यसभा कक्ष में सांसदों की बैठक व्यवस्था में काफी सुधार किया गया है. पुराने संसद भवन के मुकाबले नए में बैठक के स्पेस को बढ़ाया गया है, जिससे सांसदों को काफी आराम मिलेगा. अब लोकसभा और राज्यसभा के कक्ष में हर बेंच पर केवल दो ही सदस्य बैठेंगे. 

  • नए संसद भवन को नई तकनीक से भी लैस किया गया है. संसद को पेपर लैस करने के लिए और सांसदों की सुविधाओं के लिए हर सीट पर टच स्क्रीन डिजिटल सिस्टम लगाया गया है, जिसे सासंद सीधा अपने मोबाइल या टैबलेट से कनेक्ट कर सकते हैं. इन टच स्क्रीन डिजिटल सिस्टम पर प्रत्येक सांसद संसद के कामकाज का ब्योरा, सहित अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेज देख पाएंगे. 

  • नए संसद भवन के निर्माण में हवा और आवाज पर नियंत्रण के लिए कई हाईटेक टेकनीक का भी इस्तेमाल किया गया है, साथ ही इसमें सभी संसद सदस्यों के लिए एक विशेष लाउंज, एक लाइब्रेरी, डाइनिंग हॉल और पार्किंग की जगह का निर्माण किया गया है. वहीं अहम कामकाज के लिए अलग से ऑफिस भी बनाएं गए हैं. 

  • लेटेस्ट ऑडियो-विजुअल सिस्टम से लैस नया संसद भवन, कार्यवाही शुरू होने से पहले और सत्र स्थगित होने के बाद सांसदों और कर्मचारियों को इसकी सूचना भी देगा. इसके अलावा बुजुर्ग सांसदों को ध्यान में रखते हुए कई प्रकार की और भी फैसिलिटी मुहैया कराई गई है.