.

शनचो-13 मानवयुक्त अंतरिक्ष यान ने अंतरिक्ष स्टेशन से रैपिड मिलन व डॉकिंग किया

शनचो-13 मानवयुक्त अंतरिक्ष यान ने अंतरिक्ष स्टेशन से रैपिड मिलन व डॉकिंग किया

IANS
| Edited By :
16 Oct 2021, 06:10:01 PM (IST)

बीजिंग: चीनी मानवयुक्त अंतरिक्ष कार्यक्रम कार्यालय से मिली खबर के अनुसार, शनचो-13 मानवयुक्त अंतरिक्ष यान ने अपनी कक्षा में प्रवेश कर ऑन-ट्रैक स्थिति सेटिंग को सफलतापूर्वक पूरा किया। साथ ही, पेइचिंग समयानुसार 6 बजकर 56 मिनट पर उसने थ्येनहो कोर केबिन में सफलतापूर्वक डॉक किया, और इससे पहले डॉक किये गये थ्येनचो-2 व थ्येनचो-3 मालवाहक अंतरिक्ष यानों के साथ एक चार केबिन संयोजन बनाया है। डॉकिंग की पूरी प्रक्रिया लगभग 6.5 घंटे चली। इसके बाद अंतरिक्ष यात्री चाए चीकांग, वांग याफिंग, ये क्वांगफू ने क्रमश: थ्येनहो कोर केबिन में प्रवेश किया जिससे चीन के अंतरिक्ष स्टेशन ने दूसरे अंतरिक्ष यात्री दल व पहली महिला अंतरिक्ष यात्री का स्वागत किया है।

अंतरिक्ष स्टेशन असेंबली के विभिन्न विन्यासों और आने वाले अंतरिक्ष यान के विभिन्न डॉकिंग स्थितियों के अनुकूल होने के लिए, शनचो टीम ने नए मिलनसार पथ और सक्र्युविगेशन मोड तैयार किए, और सक्र्युविगेशन, रैपिड मिलन और डॉकिंग, और रेडियल मिलनसार और डॉकिंग के कार्यों को जोड़ा।

पेइचिंग अंतरिक्ष उड़ान नियंत्रण केंद्र के अंतरिक्ष स्टेशन मिशन के प्रमुख सून जून ने टिप्पणी करते हुए कहा कि यह एक बहुत श्रेष्ठ मिलनसार और डॉकिंग प्रक्रिया है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.