.

चीन की 14वीं पंचवर्षीय योजना में जैव विविधता संरक्षण लक्ष्य निर्धारित

चीन की 14वीं पंचवर्षीय योजना में जैव विविधता संरक्षण लक्ष्य निर्धारित

IANS
| Edited By :
05 Jan 2022, 09:25:01 PM (IST)

बीजिंग: चीन विश्व में सबसे समृद्ध जैव विविधता वाले देशों में से एक है। 14वीं पंचवर्षीय योजना के अधीन वानिकी और चरागाह संरक्षण और विकास योजना के अनुसार, वर्ष 2025 तक चीन में वन कवरेज दर 24.1 प्रतिशत तक पहुंच जाएगी, वन स्टॉक की मात्रा 19 अरब क्यूबिक मीटर तक जा पहुंचेगी, चरागाह व्यापक वनस्पति कवरेज 57 प्रतिशत तक बढ़ जाएगी, और आद्र्रभूमि संरक्षण दर 55 प्रतिशत तक पहुंच जाएगी। उनके अलावा, चीन के भूमि क्षेत्र में मुख्य निकाय के रूप में राष्ट्रीय उद्यान वाले नेचर रिजर्व के क्षेत्रफल का अनुपात 18 प्रतिशत से अधिक हो जाएगा।

योजना के अनुसार, 14वीं पंचवर्षीय योजना के दौरान चीन विशेष प्रजाति जांच करेगा, और पांडा, एशियाई हाथी, हैनान गिबन्स और साइबेरियाई बाघ समेत 48 गंभीर रूप से लुप्तप्राय जंगली जानवरों और उनके आवासों के बचाव संरक्षण को लागू करेगा।

महत्वपूर्ण आवासों का परिसीमन और कड़ाई से संरक्षण किया जाएगा, पारिस्थितिक गलियारों को जोड़ा जाएगा और महत्वपूर्ण आवासों के क्षेत्र में 10 प्रतिशत की वृद्धि की जाएगी। उनके अलावा जंगली जानवरों और उनके आवास और पक्षी प्रवास मार्गों के लिए एक निगरानी और मूल्यांकन प्रणाली स्थापित की जाएगी, और पक्षी प्रवास मार्गों पर सुरक्षा स्टेशन स्थापित किये जाएंगे।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.